विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2023

विधायक जी का रिपोर्ट कार्ड: भरतपुर विधायक भजनलाल जाटव के काम से कितने खुश हैं लोग? दिया ये जवाब

भरतपुर जिले की वैर-भुसावर विधानसभा सीट पर 2018 में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. 2018 में कांग्रेस से भजन लाल जाटव ने भारतीय जनता पार्टी के रामस्वरूप कोली को 15,283 वोटों के मार्जिन से हराया था. आइए जानते हैं भजन लाल जाटव का रिपोर्ट कार्ड.

Read Time: 5 min
विधायक जी का रिपोर्ट कार्ड: भरतपुर विधायक भजनलाल जाटव के काम से कितने खुश हैं लोग? दिया ये जवाब
कांग्रेस विधायक भजनलाल जाटव.
भरतपुर:

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां अपने अंतिम पड़ाव पर है. ऐसे में मतदाताओं को रिझाने के लिए नेताओं की ओर से तरह-तरह के चुनावी वादे किए जा रहे हैं. इन वादों पर चुनाव जीतने के बाद चर्चा भले न हो लेकिन वे अभी बेहिसाब वादे किए जा रहे हैं. पिछली बार विधानसभा चुनाव में जीते प्रत्याशियों ने अपने कितने पुराने वादों को पूरा किया और कितना नया काम किया यह जानना बेहद जरूरी है, इसलिए NDTV राजस्थान ने शुरू की है एक खास सीरीज 'विधायक जी का रिपोर्ट कार्ड'.

इस सीरीज में NDTV की टीम विधायक के साथ-साथ स्थानीय लोगों से भी उनके पिछले कार्यकाल के दौरान हुए कामकाज पर सवाल-जवाब करते है. आइए जानते हैं भरतपुर विधानसभा सीट के विधायक भजनलाल जाटव का रिपोर्ट कार्ड.  

भरतपुर जिले की वैर-भुसावर विधानसभा सीट अनसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इस विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 70 हजार 998 मतदाता है. यहां से कांग्रेस पार्टी के भजनलाल जाटव 2013 और 2018 दो बार से विधायक रह चुके हैं. साथ ही अशोक गहलोत सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री भी है. भजनलाल जाटव के द्वारा 2018 से 2023 तक कराए गए विकास कार्यों को लेकर के मतदाताओं से NDTV संवाददाता द्वारा बात की गई.

कुछ स्थानीय मतदाताओं ने मंत्री भजनलाल जाटव के विकास कार्यों की जमकर तारीफ की तो वहीं कुछ लोगों ने भ्रष्टाचार और कुशासन के आरोप भी लगाए. साथ ही कुछ लोग पानी की समस्या से परेशान दिखे.

वहीं जब मंत्री जी से इन बातों की तस्दीक की तो मंत्री भजनलाल जाटव ने इन तर्कों का खंडन करते हुए कहा कि यह उन्हें सिर्फ बदनाम करने वाली बात है. इस बार के भाजपा प्रत्याशी बहादुर सिंह कोली पूर्व में भी विधायक रहे है. उनके कार्यकाल में जितना विकास नहीं हुआ वह मेरे द्वारा और कांग्रेस पार्टी के सहयोग से बीते 5 साल में हुआ है.

स्थानीय मतदाताओं ने कहा कि मंत्री भजनलाल जाटव के कार्यकाल में विकास तो काफी हुआ है लेकिन उनके क्षेत्र के ठेकेदारों ने सड़कों में घटिया सामग्री का प्रयोग किया गया, जिससे सड़कें ज्यादा लम्बे समय तक नहीं टिक पाती है. इस क्षेत्र में पानी की भी समस्या है जिसका मंत्री समाधान नहीं कर पाए है. इसके साथ ही जगह-जगह पर पानी की टंकियो का निर्माण तो हो गया है लेकिन उनमें अभी तक पानी सप्लाई नहीं हुआ.

नगर पालिका सहित सभी सरकारी विभागों में भ्रष्टाचार के आरोप हैं. हालांकि उनके कार्यकाल में उप जिला अस्पताल, कन्या महाविद्यालय, आवासीय विद्यालय, उप तहसील और पुलिस थानों की सौगात मिली है. वहीं जब इन मामलों को लेकर मंत्री भजन लाल जाटव से बातचीत की तो उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार में इतने विकास कार्य हुआ है जो अब तक 75 सालों में नहीं हुआ.

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में राजस्थान पूरे देश के लिए एक रोल मॉडल के रूप में बन गया था. जिस तरह से राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने कोरोना काल में एक मिसाल पेश की थी. उन्होंने आगे बातचीत में बताया कि राजस्थान में अब तक सर्वाधिक सड़कों का निर्माण हुआ है. अबतक कुल 1लाख 25 हजार किलोमीटर की सड़के इस कार्यकाल में बनी है.

उन्होंने कहा कि मेरे विधायक बनने से पहले वैर-भुसावर विधानसभा क्षेत्र में एक भी कॉलेज नहीं था. उन्होंने ही एग्रीकल्चर कॉलेज प्रारंभ करवाया है. जिसका निर्माण कार्य जारी है. साथ ही दो कन्या महाविद्यालय खुलवाए हैं, एडीजे कोर्ट, एडिशनल एसपी कार्यालय के साथ उप-जिला अस्पताल और नई थाने व तहसील बनी है.

उन्होंने सड़कों के भ्रष्टाचार को लेकर कहा कि विपक्षी लोग सड़कों को जानबूझकर खोदकर उनका वीडियो बनाकर वायरल कर देते हैं. पानी की समस्या को लेकर उन्होंने कहा कि जिस तरह से ईआरसीपी (ECRP) को भाजपा के द्वारा राष्ट्रीय परियोजना घोषित नहीं करने से यहां के लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है. क्योंकि यहां की जमीन में 1000 फीट तक पानी नहीं है.

उन्होंने भाजपा प्रत्याशी बहादुर सिंह कोली पर तंज करते हुए कहा कि उन्होंने मेरे ऊपर अभद्र टिप्पणी की है. उन्होंने कहा कि वह मुझे (भजन लाल जाटव) को पाकिस्तान भेज देंगे.

इससे यह जाहिर होता है कि उनकी मानसिकता कैसी है. और दलितों के प्रति क्या भाव रखते हैं. मैं तो उनसे एक बात कहना चाहता हूं कि विकास के आधार पर चुनाव लड़े. आगे वो बोले कि आगामी चुनाव में अगर जनता मुझ पर भरोसा जताती है तो मैं अपने विधानसभा क्षेत्र को एनसीआर (NCR) से बाहर निकलवाकर यहां रीको इंडस्ट्रीज खुलवाया जायेगा ताकि लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सके.

इसे भी पढ़े:- विधायक जी का रिपोर्ट कार्ड: जैसलमेर विधायक रूपाराम धंदेव के काम से कितने खुश हैं लोग?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close