विज्ञापन
Story ProgressBack

Mobile Ban: राजस्थान के स्कूलों में मोबाइल होगा बैन, मंत्री बोले- फोन एक बीमारी, सारा दिन टीचर न जाने क्या-क्या देखते रहते हैं...

Mobile Ban in School: राजस्थान के स्कूलों में मोबाइल बैन होगा. सरकारी स्कूलों के शिक्षक अपने काम के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि कोई भी स्कूल के अंदर मोबाइल लेकर नहीं जाएगा.

Read Time: 3 min
Mobile Ban: राजस्थान के स्कूलों में मोबाइल होगा बैन, मंत्री बोले- फोन एक बीमारी, सारा दिन टीचर न जाने क्या-क्या देखते रहते हैं...
राजस्थान के स्कूलों में मोबाइल बैन करने की तैयारी.

Mobile Ban in School: राजस्थान के शिक्षक अब स्कूलों में मोबाइल का उपयोग नहीं कर सकेंगे. क्योंकि राजस्थान की भजनलाल सरकार स्कूलों में मोबाइल को बैन करने जा रही है. प्रदेश के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने मोबाइल को बीमारी बताते हुए कहा कि मोबाइल के कारण शिक्षक पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पाते. न जाने सारा दिन वो मोबाइल पर क्या-क्या देखते रहते हैं. ऐसे में अब स्कूलों में मोबाइल ले जाने की पर रोक लगेगी. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा,  "अब सरकारी स्कूलों में मोबाइल पूरी तरह से बैन किया जाएगा...क्योंकि स्कूलों में टीचर पूरे दिन मोबाइल पर शेयर मार्केट और ना जाने क्या-क्या देखते रहते हैं".

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने आगे कहा, "हमने कहा कि कोई भी अब विद्यालय के अंदर मोबाइल लेकर के नहीं जाएगा, यदि वो आ भी जाता है गलती से तो वो प्रिंसिपल की रैक में रखेगा. केवल प्रिंसिपल का मोबाइल खुला रहेगा, ताकि कोई इमरजेंसी हो जाए किसी के यहां तो प्रिंसिपल के पास फोन आएगा तो वो उसको बता देगा या बात करा देगा. इसकी वजह से जो बच्चों की पढ़ाई का नुकसान हो रहा था वो बचेगा.

मोबाइल फोन चेक करने की जगह पढ़ाने पर फोकस करेंगे टीचर

राज्य के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के मुताबिक इससे टीचर बार-बार अपना मोबाइल फोन चेक करने की जगह पढ़ाने पर फोकस करेंगे. शिक्षा मंत्री ने स्कूल समय में किसी भी धार्मिक प्रार्थना के लिए टीचरों के टाइम ऑफ लेने पर भी रोक लगा दी है.

नमाज पढ़ने के लिए टाइम ऑफ भी नहीं ले सकेंगे शिक्षक

शिक्षा मंत्री ने कहा,  "सभी विद्यालय में वातावरण ठीक करने के लिए हमने कोशिश की है कि कोई भी अध्यापक स्कूल समय में बालाजी की पूजा करने के नाम पर या नमाज पढ़ने के नाम पर विद्यालय ना छोड़े, यदि उसको जाना है तो छुट्टी लेकर जाए लिखित में जाए, वो भी रजिस्टर में दर्ज होगी कि छुट्टी लेकर गया है, अन्यथा हम जो इस प्रकार से जाएगा तो हम कार्रवाई करेंगे."

पूरे राज्य में सरकारी-प्राइवेट सभी स्कूलों में एक जैसी ड्रेस

शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में स्टूडेंट की यूनिफॉर्म भी एक जैसी करने पर विचार कर रही है. शिक्षा मंत्री के मुताबिक ये विचार इसलिए किया जा रहा है कि आर्थिक रूप से कमजोर घरों के बच्चों में बाकी स्टूडेंट की महंगी यूनिफॉर्म देखकर हीन भावना न आए. 
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close