विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 14, 2023

भारत में सबसे मंहगा पेट्रोल-डीजल राजस्थान के इस जिले में मिलता है, जानिए वजह

Most Expensive Petrol Diesel in India: भारत में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल कहां मिलता है और उसकी वजह क्या है? आइए जानते है इस रिपोर्ट में.

Read Time: 4 min
भारत में सबसे मंहगा पेट्रोल-डीजल राजस्थान के इस जिले में मिलता है, जानिए वजह
हड़ताल के कारण पेट्रोल पंप पर सन्नाटा.

Most Expensive Petrol Diesel in India: पेट्रोल-डीजल की कीमत का अर्थव्यवस्था पर व्यापक असर पड़ता है. पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ते ही अन्य सभी चीजों की कीमत बढ़ जाती है. पेट्रोल-डीजल की कीमत से समाज के हर तबके का जुड़ाव होता है. खुद के कही भी आने-जाने से लेकर, सामानों की आवाजाही के लिए पेट्रोल-डीजल लेना ही पड़ता है. भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमत सेंट्रल टैक्स के साथ-साथ राज्य सरकार का वैट भी लगता है. इस समय भारत में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल राजस्थान में है. लेकिन राजस्थान के भी अलग-अलग जिलों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में अंतर है. ऐसे में भारत में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में बिकता है.

संचालकों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल की दी चेतावनी

इस समय पेट्रोल-डीजल की महंगाई को लेकर राजस्थान के पेट्रोल पंप संचालक हड़ताल पर है. 13-14 सितंबर को पूरे प्रदेश के पेट्रोल पंप संचालकों ने पड़ोसी राज्यों जितना वैट और कमीशन बढ़ाए जाने सहित अन्य मांगों हड़ताल की. पेट्रोल पंप संचालकों ने चेतावनी दी है कि यदि हमारी मांगें नहीं मानी गई तो 15 से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे.   

श्रीगंगानगर में मिल रहा देश का सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल

इधर पेट्रोल और डीजल पर वैट और एक्साइज ड्यूटी कम करने की मांग को लेकर राजस्थान में पेट्रोल पंप संचालक हड़ताल पर हैं. पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों से हर कोई परेशान हैं, लेकिन एक जिला ऐसा भी हैं जहाँ पूरे भारत में सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल बिक रहा है. ये जिला है राजस्थान का श्रीगंगानगर, जहाँ पेट्रोल 113.30 रुपये प्रति लीटर और डीजल 98.07 रुपये प्रति लीटर के दाम पर मिल रहा है.

श्रीगंगानगर में पेट्रोल-डीजल की कीमत सबसे अधिक होने के कारण

सरहदी जिले श्रीगंगानगर में पूरे भारत में सबसे महंगी दरों पर पेट्रोल और डीजल मिलता है. इसकी वजह यह है कि यहां पेट्रोल और डीजल की सप्लाई जोधपुर डिपो से हो रहा है और श्रीगंगानगर तक पहुंचते-पहुंचते ट्रांसपोर्टेशन कास्ट बढ़ जाती है और तेल की कीमत और बढ़ जाती है.

जयपुर से पांच रुपए प्रति लीटर महंगा 

यदि आंकड़ों की बात करें तो जयपुर में पेट्रोल 108.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल 93.60 रुपये प्रति लीटर के दाम पर मिल रहा है, लेकिन श्रीगंगानगर में  पेट्रोल 113.30 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 98.07 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है. एक ही प्रदेश में रहते हुए भी श्रीगंगानगर जिले के लोगों को लगभग पांच रुपये प्रति लीटर महंगा डीजल-पेट्रोल मिल रहा है.

मात्र 8 किलोमीटर दूर मिलता है 15 रुपये सस्ता पेट्रोल 

श्रीगंगानगर जिले के लोग पेट्रोल और डीजल के मामले में दोहरी मार झेल रहे हैं. जिला मुख्यालय से मात्र आठ किलोमीटर दूर पंजाब राज्य में पेट्रोल करीब 15 रुपये प्रति लीटर और डीजल करीब 12 रुपये प्रति लीटर सस्ता मिल रहा है. पंजाब में राजस्थान में मुकाबले वैट की दरें काफी कम है ऐसे में वहां पेट्रोल और डीजल काफी सस्ता मिल जाता है.

स्थानीय पेट्रोल पंप संचालकों का कारोबार हुआ ठप्प 
श्रीगंगानगर पेट्रोल पंप एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष आशुतोष गुप्ता का कहना है जिला मुख्यालय से कुछ ही दूरी पर पंजाब की सीमा शुरू हो जाती है और राजस्थान से सटी सीमा पर करीब 25 पेट्रोल पंप है जिन पर प्रतिदिन नौ लाख लीटर पेट्रोल और डीजल की बिक्री होती है इनमे से सात लाख लीटर पेट्रोल और डीजल राजस्थान आता है ऐसे में स्थानीय पेट्रोल पंप संचालको का कारोबार ठप्प हो गया है. इसके साथ साथ तस्करी को भी बढ़ावा मिल रहा है.

यह भी पढ़ें - पेट्रोल-पंप संचालकों की हड़ताल दूसरे दिन भी रही जारी, लोगों को हुई परेशानी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close