सोनार फोर्ट के बाहर बने हुए ओपन यूरिनल्स प्रशासन ने हटाए, एनडीटीवी की ग्राउंड रिपोर्ट के बाद जागा प्रशासन

Sonar Fort: रिपोर्ट के माध्यम से उजागर किया गया था कि विश्व विख्यात सोनार दुर्ग के मुख्य द्वार से लेकर परकोटे के चारों तरफ दीवारों पर नगर परिषद ने ओपन यूरिनल्स बना दिए हैं. विश्व धरोहर पर पेशाब कर उसे अपमानित करने का मामला एनडीटीवी राजस्थान के माध्यम से संज्ञान में आने पर जिला कलेक्टर के निर्देश पर नगर परिषद ने एक्शन लिया. इस ओपन यूरिनल्स को गिराकर नगर परिषद ने वैकल्पिक व्यवस्था कर दी है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

NDTV Impact: जैसलमेर के सोनार दुर्ग की दीवारों पर ओपन यूरिनल्स बने होने के कारण स्वर्णनगरी की छवि धूमिल होने के मुद्दे को NDTV राजस्थान ने ग्राउंड जीरो पर प्रमुखता से उजागर किया. इस ग्राउंड रिपोर्ट के बाद जिला प्रशासन ने एक्शन लिया है. रिपोर्ट के माध्यम से उजागर किया गया था कि विश्व विख्यात सोनार दुर्ग के मुख्य द्वार से लेकर परकोटे के चारों तरफ दीवारों पर नगर परिषद ने ओपन यूरिनल्स बना दिए हैं. विश्व धरोहर पर पेशाब कर उसे अपमानित करने का मामला एनडीटीवी राजस्थान के माध्यम से संज्ञान में आने पर जिला कलेक्टर के निर्देश पर नगर परिषद ने एक्शन लिया. इस ओपन यूरिनल्स को गिराकर नगर परिषद ने वैकल्पिक व्यवस्था कर दी है. 

फोर्ट के पास बाथरूम को हटाया

नगर परिषद आयुक्त लजपाल सिंह से बताया कि अब स्मार्ट टॉयलेट बना रहे हैं. फोर्ट के पास बाथरूम को हटा दिया गया है. वहां सुविधा के लिए आधुनिक स्ट्रक्चर लगा दिया है. इस स्मार्ट टॉयलेट का गेट कॉइन या सिक्का डालने से खुलेगा. यह आधुनिक बाथरूम जल्द उपयोग के लिए चालू कर दिए जाएंगे.

Advertisement

पर्यटन व्यवसायी रविंद्र श्रीपत ने NDTV राजस्थान की टीम का आभार जताते हुए कहा कि वर्षों से चली आ रही परेशानी का मुद्दा उठाए जाने के बाद अब जाकर राहत मिली है. स्वर्ण नगरी की छवि को धूमिल करने वाले इन ओपन यूरिनल्स को हटाने से अब हमारे शहर की छवि पर दाग नहीं लगेगा. अब तक इस अव्यवस्था के चलते पर्यटकों के लिए भी काफी परेशानी होती थी.

Advertisement

थार के बीच बसा एकमात्र लिविंग फोर्ट है सोनार

थार रेगिस्तान के बीच बसा जैसलमेर जिसकी पहचान है सोनार दुर्ग, विश्व का एकमात्र लिविंग फोर्ट है. यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल इस किले के संरक्षण के किए पुरातत्त्व विभाग ने अरबों रुपए खर्च किए हैं. दूसरी ओर, इसकी चारदीवारी पर ओपन अव्यवस्थित यूरिनल (मूत्रालय) बनाए गए हैं, जो कि सोनार दुर्ग की दीवार को कमजोर करने के साथ ही जैसलमेर की छवि धूमिल कर रहे हैं. सोनार दुर्ग के प्रति सरकारी विभागों की दोहरी नीति के चलते इसका दोहन हो रहा था. सोनार दुर्ग की दीवारों के तो यह हाल है कि फॉर्ट की वॉल को बाथरूम की दीवार की तरह उपयोग किया जा रहा है. इसके संरक्षण के लिए भारतीय पुरातत्व और सर्वेक्षण विभाग द्वारा कई नियम-कानून बनाए गए हैं, लेकिन यह नियम अमल नहीं हुए. 

Advertisement

यह भी पढ़ेंः जयपुर से दिल्ली का सफर होगा सस्ता, रोडवेज चलाएगा नई एसी बसें

Topics mentioned in this article