विज्ञापन

सोनार फोर्ट के बाहर बने हुए ओपन यूरिनल्स प्रशासन ने हटाए, एनडीटीवी की ग्राउंड रिपोर्ट के बाद जागा प्रशासन

Sonar Fort: रिपोर्ट के माध्यम से उजागर किया गया था कि विश्व विख्यात सोनार दुर्ग के मुख्य द्वार से लेकर परकोटे के चारों तरफ दीवारों पर नगर परिषद ने ओपन यूरिनल्स बना दिए हैं. विश्व धरोहर पर पेशाब कर उसे अपमानित करने का मामला एनडीटीवी राजस्थान के माध्यम से संज्ञान में आने पर जिला कलेक्टर के निर्देश पर नगर परिषद ने एक्शन लिया. इस ओपन यूरिनल्स को गिराकर नगर परिषद ने वैकल्पिक व्यवस्था कर दी है. 

सोनार फोर्ट के बाहर बने हुए ओपन यूरिनल्स प्रशासन ने हटाए, एनडीटीवी की ग्राउंड रिपोर्ट के बाद जागा प्रशासन

NDTV Impact: जैसलमेर के सोनार दुर्ग की दीवारों पर ओपन यूरिनल्स बने होने के कारण स्वर्णनगरी की छवि धूमिल होने के मुद्दे को NDTV राजस्थान ने ग्राउंड जीरो पर प्रमुखता से उजागर किया. इस ग्राउंड रिपोर्ट के बाद जिला प्रशासन ने एक्शन लिया है. रिपोर्ट के माध्यम से उजागर किया गया था कि विश्व विख्यात सोनार दुर्ग के मुख्य द्वार से लेकर परकोटे के चारों तरफ दीवारों पर नगर परिषद ने ओपन यूरिनल्स बना दिए हैं. विश्व धरोहर पर पेशाब कर उसे अपमानित करने का मामला एनडीटीवी राजस्थान के माध्यम से संज्ञान में आने पर जिला कलेक्टर के निर्देश पर नगर परिषद ने एक्शन लिया. इस ओपन यूरिनल्स को गिराकर नगर परिषद ने वैकल्पिक व्यवस्था कर दी है. 

फोर्ट के पास बाथरूम को हटाया

नगर परिषद आयुक्त लजपाल सिंह से बताया कि अब स्मार्ट टॉयलेट बना रहे हैं. फोर्ट के पास बाथरूम को हटा दिया गया है. वहां सुविधा के लिए आधुनिक स्ट्रक्चर लगा दिया है. इस स्मार्ट टॉयलेट का गेट कॉइन या सिक्का डालने से खुलेगा. यह आधुनिक बाथरूम जल्द उपयोग के लिए चालू कर दिए जाएंगे.

पर्यटन व्यवसायी रविंद्र श्रीपत ने NDTV राजस्थान की टीम का आभार जताते हुए कहा कि वर्षों से चली आ रही परेशानी का मुद्दा उठाए जाने के बाद अब जाकर राहत मिली है. स्वर्ण नगरी की छवि को धूमिल करने वाले इन ओपन यूरिनल्स को हटाने से अब हमारे शहर की छवि पर दाग नहीं लगेगा. अब तक इस अव्यवस्था के चलते पर्यटकों के लिए भी काफी परेशानी होती थी.

थार के बीच बसा एकमात्र लिविंग फोर्ट है सोनार

थार रेगिस्तान के बीच बसा जैसलमेर जिसकी पहचान है सोनार दुर्ग, विश्व का एकमात्र लिविंग फोर्ट है. यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल इस किले के संरक्षण के किए पुरातत्त्व विभाग ने अरबों रुपए खर्च किए हैं. दूसरी ओर, इसकी चारदीवारी पर ओपन अव्यवस्थित यूरिनल (मूत्रालय) बनाए गए हैं, जो कि सोनार दुर्ग की दीवार को कमजोर करने के साथ ही जैसलमेर की छवि धूमिल कर रहे हैं. सोनार दुर्ग के प्रति सरकारी विभागों की दोहरी नीति के चलते इसका दोहन हो रहा था. सोनार दुर्ग की दीवारों के तो यह हाल है कि फॉर्ट की वॉल को बाथरूम की दीवार की तरह उपयोग किया जा रहा है. इसके संरक्षण के लिए भारतीय पुरातत्व और सर्वेक्षण विभाग द्वारा कई नियम-कानून बनाए गए हैं, लेकिन यह नियम अमल नहीं हुए. 

यह भी पढ़ेंः जयपुर से दिल्ली का सफर होगा सस्ता, रोडवेज चलाएगा नई एसी बसें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
दिवाली से पहले जयपुर में पकड़ा गया 1000 KG नकली घी, सरस और कृष्ण ब्रांड के डिब्बों में हो रहा था पैक 
सोनार फोर्ट के बाहर बने हुए ओपन यूरिनल्स प्रशासन ने हटाए, एनडीटीवी की ग्राउंड रिपोर्ट के बाद जागा प्रशासन
'Did the BAP leave these leopards in the forests of Gogunda BJP MP MANNA LALA RAWAT from Udaipur asked on Facebook.
Next Article
'गोगुंदा के जंगलों में लेपर्ड कहीं आदिवासी पार्टी ने तो नहीं छोड़े' उदयपुर से बीजेपी सांसद ने फेसबुक पर पूछा
Close