NEET 2024: अभ्यर्थी तनुजा यादव की याचिका पर राजस्थान हाईकोर्ट में हुई सुनवाई, NTA से मांगा जवाब

NEET 2024: नीट यूजी परीक्षा (NEET UG Exam) मामले में अभ्यर्थी तनुजा यादव की याचिका पर सोमवार को राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. याचिका पर सोमवार को जस्टिस अशोक कुमार जैन की खंडपीठ में सुनवाई की.

Advertisement
Read Time: 3 mins

NEET 2024: नीट यूजी परीक्षा (NEET UG Exam) मामले में अभ्यर्थी तनुजा यादव की याचिका पर सोमवार को राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. मामले की सुनवाई के बाद उच्च न्यायालय ( Rajasthan High Court) ने एनटीए ( NTA) और सरकार से 10 जुलाई तक जवाब मांगा है. नीट परीक्षा की तैयारी कर रही अभ्यर्थी तनुजा यादव (Tanuja Yadav) की याचिका पर सोमवार को जस्टिस अशोक कुमार जैन की खंडपीठ में सुनवाई हुई. याचिकाकर्ता तनुजा यादव की ओर से अधिवक्ता रामप्रताप सैनी ने मामले की पैरवी करते हुए कहा कि अब तक इस मामले में अनियमितताओं के पर्याप्त सबूत सामने आ चुके हैं. कई केंद्रों पर पेपर लीक हुए हैं. इसमें कई गिरफ्तारियां भी हुई हैं.  इसलिए इस परीक्षा को रद्द किया जाना चाहिए. अब इस मामले पर हाईकोर्ट ने एनटीए और सरकार से 10 जुलाई तक जवाब मांगा है.

तनुजा यादव ने दायर की थी याचिका

अभ्यर्थी तनुजा ने आरोप लगाया था कि परीक्षा के दौरान उन्हें प्रश्नपत्र आधे घंटे देरी से मिला था. और उसे हल करने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया गया था.  इसके लिए बाकी उम्मीदवारों की तरह उन्हें ग्रेस नंबर भी नहीं दिए गए थे. इसे लेकर उन्होंने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर ग्रेस नंबर की मांग की थी. वकील रामप्रताप सैनी ने बताया कि इस याचिका के जरिए हमने एनटीए की कार्यप्रणाली को चुनौती दी है. साथ ही इस बात पर भी सुनवाई की गुहार लगाई है कि 64 छात्रों के 720 में से 720 अंक कैसे आ सकते हैं.

Advertisement

 24 लाख अभ्यर्थी हुए थे शामिल

देशभर में 4,750 केंद्रों पर 5 मई को नीट-यूजी की परीक्षा आयोजित की गई थी. इसमें 24 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे. जिसमें से राजस्थान से 1 लाख 78 हजार 756 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इस परीक्षा का परिणाम 4 जून को घोषित किया गया था. जिसके बाद से इसको लेकर चर्चा का माहौल गर्म है. क्योंकि परिणाम 10 दिन पहले जारी किया गया था. परिणाम आने के बाद पता चला कि इसमें कुछ गड़बड़ है. क्योंकि 67 छात्रों को एक जैसे अंक मिले हैं, और कुछ छात्रों को ग्रेस मार्क्स मिले हैं. इस पेपर में अभ्यर्थियों की संख्या के मामले में राजस्थान तीसरे स्थान पर है. उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के बाद सबसे ज्यादा अभ्यर्थी यहीं से शामिल हुए हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: NEET 2024 से जुड़े केस की राजस्थान HC में आज सुनवाई, NTA की कार्यप्रणाली को दी थी चुनौती

Advertisement
Topics mentioned in this article