विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

लॉ यूनिवर्सिटी के बच्चों से बोले उपराष्ट्रपति धनखड़- दिमाग को निगेटिविटी का पार्किंग न बनने दें

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने बुधवार को जोधपुर के राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों से सीधा संवाद किया. उन्होंने पौधरोपण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की. साथ ही विद्यार्थियों को कई जरूरी संदेश भी दिए.

Read Time: 3 min
लॉ यूनिवर्सिटी के बच्चों से बोले उपराष्ट्रपति धनखड़- दिमाग को निगेटिविटी का पार्किंग न बनने दें
jodhpur:

भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ बुधवार को एक दिवसीय दौरे पर जोधपुर पहुंचे. वह वायु सेवा स्टेशन से सीधा मंडोर रोड स्थित नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के कैम्पस पहुंचे. उन्होंने वहां विधि के विद्यार्थियों और शिक्षकों से संवाद भी किया. जहां उपराष्ट्रपति जगदीश धनखड़ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी पहुंचने पर कुलपति प्रोफेसर हरप्रीत कौर ने उनकी अगवानी की.  कार्यक्रम की शुरआत से पहले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ द्वारा विश्वविद्यालय कैम्पस में पौधारोपण भी किया गया. इस मौके कुलपति द्वारा विश्वविद्यालय की प्रगति के बारे में संक्षिप्त रूपरेखा प्रस्तुत की गई. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ द्वारा अपने संबोधन में अपने विधार्थी जीवन और वकालत के अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि कैसे उनका जीवन बड़े बदलावों के दौर से गुजरा.

उन्होंने देश की चन्द्रयान - 3 के सफल प्रक्षेपण और G-20 सम्मेलन की मेजबानी की अभूतपूर्व उपलब्धि के बारे में विस्तार से चर्चा की. उन्होंने बताया कि कैसे हमारा देश पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था से तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर तीव्र गति से अग्रसर है.

उपराष्ट्रपति द्वारा वर्तमान समय की मजबूत न्यायिक प्रणाली की प्रशंसा भी की गई. उन्होंने बताया कि बार और बेंच के अभूतपूर्व योगदान से न्यायिक संस्था ने उल्लेखनीय रूप से विकास किया है. उपराष्ट्रपति ने छात्रों को असफलता के डर को दूर कर अपने दिमाग को केवल निगेटिविटी का वैचारिक पार्किंग स्थल के रूप में उपयोग नहीं करने की सलाह भी दी. उन्होंने बच्चों को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये हर संभव प्रयास करने के लिये प्रेरित और प्रोत्साहित किया.

राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के छात्रों की गुणवत्ता से प्रभावित होकर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ द्वारा एक घोषणा भी की गई. अब Indian Council of World Affairs के अध्यक्ष के रूप में विश्वविद्यालय के छात्रों को बहुमूल्य अनुभव ग्रहण करने के अवसर देने हेतु वे विश्वविद्यालय के साथ एक एम.ओ.यू. साइन करने की प्रक्रिया की शुरूआत करेंगे.

उन्होने उदारतापूर्वक यह भी घोषणा कि की वे आगामी शीतकालीन सत्र में विश्वविद्यालय के 5 छात्रों के लिये इंटरर्नशिप की व्यवस्था भी करवायेंगे.

भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ का विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ संवाद में प्रश्नों और विचारशील प्रक्रियाओं से परिपूर्ण था. जिसमें विविध ज्वलंत मुद्दों और महिला के लिये आरक्षण बिल के साथ ही जी-20 सम्मेलन की चर्चा की गई. साथ ही हाल ही में प्रस्तावित 3 क्रिमीनल अमेंडमेंट बिल  आने वाले समय में भारत के संविधानवाद पर चर्चा की गई. कार्यक्रम के अंत मे उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ द्वारा विश्वविधालय द्वारा किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यो की प्रशंसा करते हुए कुलपति की कुलपति प्रोफेसर हरप्रीत कौर के कार्यों की सराहना भी की.

यह भी पढ़ें - 'गेम चेंजर है नारी शक्ति वंदन अधिनियम', जगदीप धनखड़ बोले- 'यदि आप 50 प्रतिशत...'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close