रणथंभौर नेशनल पार्क घूमने आए 22 लोग हुए घायल, पर्यटकों पर मधुमक्खियों का हमला, भागकर बचाई जान

Ranthambore National Park: रणथंभौर नेशनल पार्क घुंमने आए पर्यटकों के साथ हादसा हो गया, इस दौरान 22 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Ranthambhore National Park Bee Attack: यूं तो लोग जंगल में जानवरों के देखने और मनोरंजन के लिए जाते हैं. लेकिन क्या हो अगर जंगली जीव-जंतु से आपका पाला पड़ जाए. ऐसा ही एक मामला सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क से सामने आया है. जहां गुरुवार की सुबह की पहली पारी में पार्क भ्रमण के दौरान एक गंभीर हादसा सामने आया है. रणथंभौर के जोन नम्बर तीन में राजबाग तालाब के पास एक कैंटर पर मधुमक्खियों ने हमला कर दिया. मधुमक्खियों के हमले में कैंटर में सवार करीब 22 लोग घायल हो गए और अपनी यात्रा बीच में छोड़कर अपनी जान बचाई.

अचानक मधुमक्खियों के समूह ने किया हमला

जानकारी के अनुसार आज सुबह की पारी रणथंभौर के जोन नम्बर तीन में एक कैंटर RJ-25-PA- 2169 में 20 पर्यटक टाईगर सफारी के लिए रणथंभौर के जंगल में गए थे. सफारी कैंटर में मुंबई के एक स्कूल के 17 बच्चे और तीन शिक्षक सवार थे. पार्क भ्रमण के दौरान रणथंभौर के जोन नम्बर तीन में राजबाग तालाब के पास अचानक एक मधुमक्खियों के समूह ने कैंटर में सवार पर्यटकों पर हमला कर दिया. हमले में गाइड सुमित गोयल और ड्राइवर युसूफ मंसूरी सहित सभी पर्यटक घायल हो गए.

Advertisement

ड्राइवर ने कैंटर को जंगल से बाहर निकाला

इस दौरान ड्राइवर और गाइड ने सूझबूझ का परिचय देते हुए आनन-फानन में कैंटर को जंगल से बाहर निकाला, जिसके बाद पर्यटकों को होटल पहुंचाया. जहां पर होटल प्रबंधन द्वारा चिकित्सकों की टीम को बुलाया गया और सभी पर्यटक को प्राथमिक उपचार दिया गया. वहीं गाइड और ड्राइवर को अन्य गाइड रणथम्भौर रोड स्थित रामसिंह अस्पताल लेकर पहुंचे. जहां प्राथमिक उपचार के बाद दोनों को छुट्टी दे गई.

Advertisement

हमले में ड्राइवर सबसे ज्यादा घायल

जानकारी के अनुसार सभी पर्यटकों को मधुमक्खियों के काटने के कारण सूजन आई है. मधुमक्खियों के हमले में ड्राइवर ज्यादा घायल हुआ है. वन विभाग के अनुसार फिलहाल मधुमक्खियों के हमले के कारणों का पता नहीं लग सका है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- नवरात्रि में आकर्षण का केंद्र है कैलादेवी मंदिर, जानें राजपरिवार के कुलदेवी का 100 साल पुराना इतिहास 

Topics mentioned in this article