झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में शुरू होगी जनरल सर्जरी में पीजी की पढ़ाई, नेशनल मेडिकल काउंसिल ने दी अनुमति

PG studies in Jhalawar Medical College: झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में जनरल सर्जरी में पीजी की पढ़ाई शुरू होगी. इसके लिए नेशनल मेडिकल काउंसिल ने अनुमति दे दी है. NMC से अनुमति मिलने के बाद सर्जरी विभाग के एचओडी संजय पोरवाल ने कहा कि इसी सत्र से एमएस में पढ़ाई शुरू होगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Jhalawar Medical College: झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में लंबे समय से चली आ रही मांग आखिरकार पूरी हो गई है, जिसके बाद मेडिकल कॉलेज प्रशासन में हर्ष की लहर है. नेशनल मेडिकल काउंसिल ने अब झालावाड़ मेडिकल कॉलेज को जनरल सर्जरी में पीजी की 8 सीटों के संचालन की अनुमति दे दी है. यानी अब झालावाड़ मेडिकल कॉलेज से चिकित्सक जनरल सर्जरी में स्नातकोत्तर डिप्लोमा कर पाएंगे जिसको मेडिकल की भाषा में एमएस कहा जाता है. मामले में अधिक जानकारी देते हुए सर्जरी विभाग के एचओडी और एसआरजी अस्पताल के अधीक्षक डॉक्टर संजय पोरवाल ने बताया कि नेशनल मेडिकल काउंसिल द्वारा 8 एमएस सीटों की अनुमति का पत्र प्राप्त हुआ है.

जिसमें झालावाड़ मेडिकल कॉलेज को संसाधनों के आधार पर एमएस की आठ सीटें अलॉट करने की बात कही गई है. डॉक्टर पोरवाल ने बताया कि झालावाड़ मेडिकल कॉलेज इन सीटों के लिए लंबे समय से प्रयासरत था. अब इन सीटों के मिल जाने के बाद झालावाड़ मेडिकल कॉलेज और अधिक ऊंचाइयों पर पहुंचेगा तथा यहां मरीजों को बेहतर सुविधाएं मिल पाएंगी. उन्होंने बताया कि पहले कई बार ऑफ लाइन इंस्पेक्शन हुए और अंत में अब ऑनलाइन निरीक्षण के पश्चात आखिरकार नेशनल मेडिकल काउंसिल ने निर्णय लेकर यह सीटें झालावाड़ मेडिकल कॉलेज को प्रदान की है.

Advertisement

HOD बोले- इसी सत्र से शुरू होगी कक्षाएं

झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में इसी सत्र से एमएस की कक्षाएं शुरू हो जाएगी. डॉक्टर संजय पोरवाल ने बताया कि अभी कुछ ही दिनों में मेडिकल कॉलेज की परीक्षाओं के परिणाम आने वाले हैं, इसके बाद सर्जरी विभाग में एमएस की डिग्री के लिए एडमिशन की प्रक्रिया चालू कर दी जाएगी.

Advertisement

झालावाड़ में MS की पढ़ाई से क्या होगा फायदा

झालावाड़ मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस करने के पश्चात एमएस करने की इच्छा रखने वाले छात्रों को अन्यत्र जाकर यह डिग्री लेनी पड़ती थी.  ऐसे में उनको काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. वहीं अब 8 सीटें मिलने के पश्चात योग्य विद्यार्थी यहीं से एमएस की डिग्री प्राप्त कर सकेंगे. इसके अतिरिक्त एम एस करने वाले सभी युवा वर्ग के होंगे जो सर्जरी विभाग में कॉल पर 24 घंटे उपलब्ध रहते हैं. इसके अतिरिक्त सर्जरी विभाग में सुविधाओं का विस्तार हो पाएगा तथा मरीजों को बेहतर इलाज मिल पाएगा, क्योंकि पीजी करने वाले सभी चिकित्सक यहां हमेशा सर्जरी विभाग में मरीजों के लिए उपलब्ध रहेंगे. सर्जरी के मरीजों को बेहतर केयर मिल पाएगी साथ ही मरीजों की काउंसलिंग भी ठीक प्रकार से हो पाएगी.

Advertisement

सर्जरी में सीनियर डॉक्टर की होगी नियुक्ति

झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में जब एम एस की कक्षाओं का संचालन होने लगेगा तो उनके लिए यहां पर सीनियर सर्जन और प्रोफेसरों की नियुक्ति भी की जाएगी. जिसके चलते झालावाड़ के लोगों को कई सीनियर सर्जनों की सेवाओं का लाभ भी मिल पाएगा तथा लोगों को इलाज के लिए इधर-उधर या निजी अस्पतालों में नहीं भटकना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें - अनपढ़ मां और पांचवीं पास पिता की 3 संतानें बनीं डॉक्टर, कच्चे घर में रहता है पूरा परिवार, ऐसे पेश की मिसाल

Topics mentioned in this article