विज्ञापन
Story ProgressBack

झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में शुरू होगी जनरल सर्जरी में पीजी की पढ़ाई, नेशनल मेडिकल काउंसिल ने दी अनुमति

PG studies in Jhalawar Medical College: झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में जनरल सर्जरी में पीजी की पढ़ाई शुरू होगी. इसके लिए नेशनल मेडिकल काउंसिल ने अनुमति दे दी है. NMC से अनुमति मिलने के बाद सर्जरी विभाग के एचओडी संजय पोरवाल ने कहा कि इसी सत्र से एमएस में पढ़ाई शुरू होगी.

झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में शुरू होगी जनरल सर्जरी में पीजी की पढ़ाई, नेशनल मेडिकल काउंसिल ने दी अनुमति
PG studies in Jhalawar Medical College: झालवाड़ मेडिकल कॉलेज में पीजी की पढ़ाई.

Jhalawar Medical College: झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में लंबे समय से चली आ रही मांग आखिरकार पूरी हो गई है, जिसके बाद मेडिकल कॉलेज प्रशासन में हर्ष की लहर है. नेशनल मेडिकल काउंसिल ने अब झालावाड़ मेडिकल कॉलेज को जनरल सर्जरी में पीजी की 8 सीटों के संचालन की अनुमति दे दी है. यानी अब झालावाड़ मेडिकल कॉलेज से चिकित्सक जनरल सर्जरी में स्नातकोत्तर डिप्लोमा कर पाएंगे जिसको मेडिकल की भाषा में एमएस कहा जाता है. मामले में अधिक जानकारी देते हुए सर्जरी विभाग के एचओडी और एसआरजी अस्पताल के अधीक्षक डॉक्टर संजय पोरवाल ने बताया कि नेशनल मेडिकल काउंसिल द्वारा 8 एमएस सीटों की अनुमति का पत्र प्राप्त हुआ है.

जिसमें झालावाड़ मेडिकल कॉलेज को संसाधनों के आधार पर एमएस की आठ सीटें अलॉट करने की बात कही गई है. डॉक्टर पोरवाल ने बताया कि झालावाड़ मेडिकल कॉलेज इन सीटों के लिए लंबे समय से प्रयासरत था. अब इन सीटों के मिल जाने के बाद झालावाड़ मेडिकल कॉलेज और अधिक ऊंचाइयों पर पहुंचेगा तथा यहां मरीजों को बेहतर सुविधाएं मिल पाएंगी. उन्होंने बताया कि पहले कई बार ऑफ लाइन इंस्पेक्शन हुए और अंत में अब ऑनलाइन निरीक्षण के पश्चात आखिरकार नेशनल मेडिकल काउंसिल ने निर्णय लेकर यह सीटें झालावाड़ मेडिकल कॉलेज को प्रदान की है.

HOD बोले- इसी सत्र से शुरू होगी कक्षाएं

झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में इसी सत्र से एमएस की कक्षाएं शुरू हो जाएगी. डॉक्टर संजय पोरवाल ने बताया कि अभी कुछ ही दिनों में मेडिकल कॉलेज की परीक्षाओं के परिणाम आने वाले हैं, इसके बाद सर्जरी विभाग में एमएस की डिग्री के लिए एडमिशन की प्रक्रिया चालू कर दी जाएगी.

झालावाड़ में MS की पढ़ाई से क्या होगा फायदा

झालावाड़ मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस करने के पश्चात एमएस करने की इच्छा रखने वाले छात्रों को अन्यत्र जाकर यह डिग्री लेनी पड़ती थी.  ऐसे में उनको काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. वहीं अब 8 सीटें मिलने के पश्चात योग्य विद्यार्थी यहीं से एमएस की डिग्री प्राप्त कर सकेंगे. इसके अतिरिक्त एम एस करने वाले सभी युवा वर्ग के होंगे जो सर्जरी विभाग में कॉल पर 24 घंटे उपलब्ध रहते हैं. इसके अतिरिक्त सर्जरी विभाग में सुविधाओं का विस्तार हो पाएगा तथा मरीजों को बेहतर इलाज मिल पाएगा, क्योंकि पीजी करने वाले सभी चिकित्सक यहां हमेशा सर्जरी विभाग में मरीजों के लिए उपलब्ध रहेंगे. सर्जरी के मरीजों को बेहतर केयर मिल पाएगी साथ ही मरीजों की काउंसलिंग भी ठीक प्रकार से हो पाएगी.

सर्जरी में सीनियर डॉक्टर की होगी नियुक्ति

झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में जब एम एस की कक्षाओं का संचालन होने लगेगा तो उनके लिए यहां पर सीनियर सर्जन और प्रोफेसरों की नियुक्ति भी की जाएगी. जिसके चलते झालावाड़ के लोगों को कई सीनियर सर्जनों की सेवाओं का लाभ भी मिल पाएगा तथा लोगों को इलाज के लिए इधर-उधर या निजी अस्पतालों में नहीं भटकना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें - अनपढ़ मां और पांचवीं पास पिता की 3 संतानें बनीं डॉक्टर, कच्चे घर में रहता है पूरा परिवार, ऐसे पेश की मिसाल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
RPS Rule Amendment: राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, पुलिस सेवा में OBC को मिलने वाली 5 साल की छूट खत्म
झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में शुरू होगी जनरल सर्जरी में पीजी की पढ़ाई, नेशनल मेडिकल काउंसिल ने दी अनुमति
RPSC will conduct RAS main exam for two days, know when and where to get the admit card, what is the strict guideline
Next Article
RPSC दो दिन आयोजित करेगी RAS मुख्य परीक्षा, जानें कब और कहां मिलेगा एडमिट कार्ड, क्या है सख्त गाइडलाइन
Close
;