विज्ञापन

ओमप्रकाश को बनाया सरफराज और सोशल मीडिया पर फैलने लगा जहर, पोस्ट को लाइक या शेयर करने से पहले पढ़ें सच्चाई

Didwana Molestation Fake News: दो दिन पहले डीडवाना के कुचामन सिटी में ई-मित्र संचालक पर कॉलेज की छात्रा के साथ छेड़छाड़ करने और उसके बाद छात्राओं द्वारा ई-मित्र संचालक ओम प्रकाश से मारपीट करने और उसे पुलिस के हवाले करने के मामले को सोशल मीडिया पर कुछ और ही रंग दे दिया गया है.

ओमप्रकाश को बनाया सरफराज और सोशल मीडिया पर फैलने लगा जहर, पोस्ट को लाइक या शेयर करने से पहले पढ़ें सच्चाई
डीडवाना छेड़छाड़ की घटना को लेकर सोशल मीडिया पर

Didwana Fake News: किसी घटना के किरदार में बदलाव कर सोशल मीडिया पर जहर कैसे फैलाया जाता है, इसका ताजा उदाहरण राजस्थान के डीडवाना जिले से सामने आया है. डीडवाना में बीते दिनों स्कूली छात्राओं के साथ छेड़छाड़ की घटना हुई थी. इस घटना में एक मोबाइल दुकानदार पर छात्राओं ने छेड़छाड़ी का आरोप लगाया था. आरोप था कि मोबाइल दुकान पर रिचार्ज कराने पहुंचीं छात्राओं से पहले I Love You बोलने को कहा था. इस घटना में छात्राओं ने आरोपी की जमकर पिटाई की थी. साथ ही हंगामे की सूचना पर पहुंची पुलिस ने आरोपी को हिरासत में भी लिया था. 

हिंदू आरोपी को मुस्लिम बता फैला रहे जहर

लेकिन अब इस घटना के मुख्य आरोपी का धर्म बदलते हुए सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक जहर फैलाया जा रहा है. डीडवाना में स्कूली छात्राओं से छेड़खानी करने वाला आरोपी की पहचान ओमप्रकाश के रूप में हुई थी. लेकिन सोशल मीडिया पर ओम प्रकाश को सरफराज बता पूरे घटनाक्रम को लव जिहाद और कई दूसरे एंगल से शेयर किया जा रहा है. 

दरअसल दो दिन पहले डीडवाना के कुचामन सिटी में ई-मित्र संचालक पर कॉलेज की छात्रा के साथ छेड़छाड़ करने और उसके बाद  छात्राओं द्वारा ई-मित्र संचालक ओम प्रकाश से मारपीट करने और उसे पुलिस के हवाले करने के मामले को सोशल मीडिया पर कुछ और ही रंग दे दिया गया है. 

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स और फेसबुक पर अलग अलग आईडी से की गई पोस्ट में इस मामले का वीडियो अपलोड करते हुए आरोपी दुकानदार का नाम 'सरफराज' बताते हुए धार्मिक वैमनस्यता बढ़ाने और सांप्रदायिक सौहार्द्ध खत्म करने की कोशिश की गई है.

डीडवाना में स्कूली छात्राओं से छेड़खानी का आरोपी ओमप्रकाश जिसे सोशल मीडिया पर सरफराज बता पोस्ट किए जा रहे शेयर.

डीडवाना में स्कूली छात्राओं से छेड़खानी का आरोपी ओमप्रकाश जिसे सोशल मीडिया पर सरफराज बता पोस्ट किए जा रहे शेयर.

ओमप्रकाश को सरफराज बना सोशल मीडिया पर किए जा रहे पोस्ट

कुचामन क्षेत्र में जैसे ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म की इन पोस्ट के बारे में मुस्लिम समुदाय से जुड़े लोगों को पता चला तो स्थानीय मुस्लिम समाज में आक्रोश व्याप्त हो गया.  कुचामन क्षेत्र में मुस्लिम धर्मावलंबियों ने सोशल मीडिया पर आरोपी युवक का नाम ‘ओमप्रकाश' को बदलकर 'सरफराज' नाम लिखकर पोस्ट करने को धार्मिक सद्भाव बिगाड़ने और मुस्लिम समुदाय को बदनाम करने वाला कदम बताया है. साथ ही इस तरह की पोस्ट करने वाले लोगों पर कार्रवाई की मांग की है.

एसपी से मिलकर दी शिकायत

इस मामले को लेकर मंगलवार की शाम बड़ी तादाद में कुचामन के मुस्लिम समाज ने लोगो ने मदरसा इस्लामिया सोासयटी के बैनर तले पुलिस थाना कुचामनसिटी पहुंचकर डीडवाना-कुचामन जिला पुलिस अधीक्षक राजेंद्र मीणा को रिपोर्ट दी.

31 अगस्त को कुचामन के मोबाइल दुकानदार ने की थी छेड़छाड़

दरअसल, 31 अगस्त को कुचामन के भांवता रोड पर ई-मित्र संचालक ओमप्रकाश कांसोटिया निवासी रैगर मोहल्ला, कुचामन द्वारा कॉलेज की लड़कियों के साथ बदसलूकी के आरोप का मामला सामने आया था. घटनाक्रम के अनुसार ओमप्रकाश की दुकान पर कुछ स्कूली छात्राएं मोबाइल का रिचार्ज करने आई थी. लेकिन दुकानदार ने उनके मोबाइल का रिचार्ज नहीं किया, बल्कि उन पर आपत्तिजनक कमेंट किए साथ ही छेड़खानी और अभद्रता की. 

एसपी से मिलकर मामले की जानकारी देते लोग.

एसपी से मिलकर मामले की जानकारी देते लोग.

यही नहीं एक लड़की का हाथ पकड़कर उसने अश्लील हरकतें भी की. लड़कियों ने जब इसका विरोध किया तो दुकानदार लड़कियों को ही धमकाने लगा. इससे छात्राएं आक्रोशित हो गई और उन्होंने मौके पर ही दुकानदार की पिटाई कर दी. इससे हंगामा मच गया. इस मामले में कुचामन पुलिस ने आरोपी ओमप्रकाश को गिरफ्तार भी कर लिया.

वीडियो सोशल मीडिया पर हुए थे वायरल

इस घटना के कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हुए. लेकिन इन्हीं वायरल वीडियो को प्रयोग में लेते हुए सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर प्रदीप मैखूरी और फेसबुक पर चंदन महतो नाम के अकाउंट से इस घटना का वीडियो जारी कर दुकानदार का नाम सरफराज लिखा गया है.

लोगों ने एसपी से मामले की शिकायत

लोगों ने जिला एसपी को बताया कि कुचामन शहर हमेशा से शांतिप्रिय रहा है. यहां के लोग अमन पंसद है तथा शांति चाहते हैं, परन्तु कुछ लोग बार-बार बेबुनियाद अफवाहे सोशल मीडिया पर फैलाकर यहां अशांति फैलाना चाहते है. ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही कर ऐसी नजीर पेश करें ताकि आगे से कोई ऐसी हरकत करने से गुरेज करें.

इनका कहना है सोशल मीडिया पर कुचामन के एक प्रकरण की एक्स और फेसबुक पर नाम और धर्म बदलकर पोस्ट करने की जानकारी मिली है. मामले को जिले के साइबर विशेषज्ञों  की टीम के पास भेज दिया गया है. जल्द ही इस मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी.

कौमी एकता का माहौल बिगाड़ने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

मामले में डीडवाना-कुचामन के एसपी राजेंद्र मीणा ने कहा कि डीडवाना-कुचामन जिले में कौमी एकता और सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने वालों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी. डीडवाना-कुचामन जिले में सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पुलिस के साइबर विशेषज्ञ पूरी नजर बनाए हुए हैं. और कहीं से भी धार्मिक वैमनस्यता को बढ़ाने वाली पोस्ट शेयर की जाती है तो पुलिस इस तरह के यूजर पर कार्रवाई करने में जरा भी देर नहीं करेगी.

यह भी पढ़ें - I love you बोलो फिर रिचार्ज करूंगा... मनचले दुकानदार को मिली छेड़खानी की सजा, छात्राओं ने जमकर की धुनाई

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
ओमप्रकाश को बनाया सरफराज और सोशल मीडिया पर फैलने लगा जहर, पोस्ट को लाइक या शेयर करने से पहले पढ़ें सच्चाई
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close