Rajasthan: बालोतरा के डोली इलाके में घर-खेत-स्कूल प्रदूषित पानी में डूबे, ग्रामीण बोले- 'समाधान नहीं हुआ तो...'

जोधपुर से आ रहे प्रदूषित पानी से परेशान डोली, अराबा और कल्याणपुर गांव के लोगों ने दी चेतावनी जल्द स्थाई समाधान नहीं निकला तो हाईवे पर उरतेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान के बालोतरा जिले में डोली, अराबा और कल्याणपुर के लोग प्रदर्शन की योजना बना रहे हैं. इलाके के सभी लोग जोधपुर से आने वाले प्रदूषित पानी से परेशान हैं. यह समस्या 2008 से है, लेकिन अभी तक इसका कोई स्थाई समाधान नहीं हो पाया है. इसीलिए 1 सितंबर को ग्रामीणों ने हाईवे पर प्रदर्शन की तैयारी शुरू कर दी है.

जिला कलेक्टर ने जलभराव और बालोतरा जिले में विलुप्त हुई जोजरी नदी के बहाव क्षेत्र का चिन्हीकरण करने के लिए एक कमेटी का गठन किया है. कमेटी में SDM बालोतरा की अध्यक्षता में टीम बनाई है, जिसमें पचपदरा, कल्याणपुर तहसीलदार, NHAI और PWD के अधिकारियों को दो महीने में रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं.

Advertisement

प्रदूषित पानी में डूबे स्कूल

'घर, खेत, स्कूल पानी में डूबे' 

बालोतरा के डोली इलाके में प्रदूषित पानी की समस्या बहुत पुरानी है. जोधपुर की सीवरेज और अवैध फैक्टरियों का पानी बरसाती नाले के साथ इन गांवों में आता है. प्रदूषित पानी से कई महीनों तक खेत पानी में डूबे हुए रहते हैं. इस मामले को लेकर पहले भी कई बार धरना-प्रदर्शन हुए हैं. यह मामला हाईकोर्ट और एनजीटी में भी चल रहा है, लेकिन अभी तक इसमें कोई नतीजा नहीं निकला है. इस बार जोधपुर में भारी बरसात के कारण ज्यादा पानी आने से खेत, कच्ची बस्तियां, स्कूल और कई घर पानी से घिरे हुए हैं. हालांकि प्रशासन ने खेतों से पानी निकालने की पूरी कोशिश की, लेकिन पानी की आवक अभी भी जारी है.

Advertisement

'फैक्टरियों पर कार्रवाई राजनीति से रुक गई' 

स्थानीय विधायक अरुण चौधरी ने जलभराव को देखते हुए डोली और अराबा का दौरा किया. विधायक ने कहा कि यह समस्या पिछले 15 साल से चली आ रही है. इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए मुख्यमंत्री को भी अवगत करवाया है, जल्द ही कोई स्थाई समाधान निकलेगा. जोधपुर के सीवर ट्रीटमेंट प्लांट से यह पानी आता है. भांडु गांव में अवैध कपड़ा फैक्टरियों का प्रदूषित पानी भी इसमें शामिल हो जाता है. प्रशासन ने पहले भी भांडु गांव में अवैध कपड़ा फैक्टरियों पर कार्रवाई की, लेकिन राजनीतिक हस्तक्षेप के कारण कार्रवाई रुक गई. प्रदूषित पानी को रोकने के लिए ग्रामीणों ने सरकार से पक्का चैनल बना कर समाधान की मांग की. 

Advertisement

घरों के बाहर प्रदूषित पानी

'समाधान नहीं निकला तो उतरेंगे हाईवे पर' 

डोली गांव के लोगों ने प्रदूषित पानी से मुक्ति नाम की मुहिम छेड़ते हुए एक बार फिर धरना-प्रदर्शन करने की तैयारी शुरू कर दी हैं. ग्रामीणों का कहना है कि 15 साल से चली आ रही समस्या का कोई स्थाई समाधान नहीं हो पाया है. राज्य में कांग्रेस और बीजेपी दोनों की सरकार में भी इस समस्या का अभी तक स्थाई समाधान नहीं हुआ. लोगों ने कहा कि पानी के भराव के कारण छात्र स्कूल नहीं जा पा रहे है. गांव में कई घर पानी से घिरे हुए है. जल भराव से मच्छर पैदा हो रहे है, जिससे इंसान और मवेशी दोनों परेशान हैं. सरकार जल्द इस मामले का कोई स्थाई समाधान निकाले नहीं तो गांव के लोग हाईवे पर उतरेंगे. 

यह भी पढ़ें-बचाओ..बचाओ चिल्लाता रहा, किसी ने नहीं की मदद! गंभीर नदी के तेज बहाव में डूबा 1 और युवक