Rajasthan Weather: राजस्थान के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने बताया- मानसून की कब होगी विदाई

Rajasthan Weather: मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है, जो 30 सितंबर तक जारी रहेगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Weather: पिछले कुछ दिनों से राजस्थान में बारिश न होने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. बीते दिनों रिकॉर्ड तोड़ बरसात के बाद अब मौसम विभाग ने एक बार फिर से राज्य में बारिश का अनुमान लगाया है. जानकारी के अनुसार, गुरुवार से पूर्वी और दक्षिणी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश का दौर फिर से शुरू होगा. 26 सितंबर को राजस्थान के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. बारिश के इस दौर के बाद पूर्वी राजस्थान से भी मानसून की विदाई हो जाएगी. 

इस बार बारिश का टूटा रिकॉर्ड

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई. वहीं, पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा. कई दिनों से बारिश न होने कारण गर्मी और उमस का अहसास हुआ. बीकानेर और श्रीगंगानगर में सबसे अधिक 40.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. इस बार राजस्थान में बारिश का रिकॉर्ड टूट गया. राजस्थान में 01 जून से 29 अगस्त तक 552.2 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि इस दौरान सामान्य रूप से 364.5 मिमी बारिश होती है. 

30 सितंबर तक हल्की बारिश की उम्मीद

दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई राजस्थान के कुछ और हिस्सों से हो गई. Withdrawal रेखा अब चूरू, अजमेर, माउंट आबू से होकर गुजर रही है. मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है, जो 30 सितंबर तक जारी रहेगी. वहीं, भरतपुर, जयपुर, अजमेर सांभाग के कुछ भागों में भी 27 से 29 सितंबर तक मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की उम्मीद है. 

इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के अधिकांश भागों में आगामी 3-4 दिन मौसम शुष्क रहने की संभावना है. वहीं, दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में 28 से 30 सितंबर के दौरान कहीं-कहीं हल्की बारिश का अनुमान है. इसके अलावा 26 सितंबर को राजस्थान के करीब 11 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान मेघगर्जन या वज्रपात का भी अनुमान है. 

Advertisement

यह भी पढे़ं- राजस्थान में बारिश का टूटा रिकॉर्ड, कई बांध ओवरफ्लो; अगले 4-5 दिन के लिए अलर्ट जारी