विज्ञापन

Rajasthan Weather: राजस्थान में बारिश का टूटा रिकॉर्ड, कई बांध ओवरफ्लो; अगले 4-5 दिन के लिए अलर्ट जारी

राजस्थान में बीते 3 महीने के दौरान में औसत से 51 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज हुई. भारी बारिश के कारण दक्षिणी राजस्थान के 10 से अधिक बांध ओवरफ्लो हो गए.

Rajasthan Weather: राजस्थान में बारिश का टूटा रिकॉर्ड, कई बांध ओवरफ्लो; अगले 4-5 दिन के लिए अलर्ट जारी
राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट

Rajasthan Rain Update: राजस्थान में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू हो गया है. मंगलवार को कई जिलों में जमकर बारिश देखने को मिली है. वहीं, कई जिलों में कल यानी सोमवार से ही बारिश होती रही. लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण दक्षिण राजस्थान के 10 बांध ओवर फ्लो हो गए. उधर बांसवाड़ा के माही डैम में जलस्तर बढ़ने के कारण मंगलवार को शाम चार बजे चार गेट खोले गए. वहीं, डूंगरपुर के सोम कमला आंबा बांध के ओवर फ्लो होने के बाद दो गेट आधा आधा मीटर खोला गया. 

इस बार बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड 

लगातार हुई मूसलाधार बारिश के कारण इस बार राजस्थान में बारिश का रिकॉर्ड टूट गया. राजस्थान में 01 जून से 29 अगस्त तक 552.2 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि इस दौरान सामान्य रूप से 364.5 मिमी बारिश होती है. 01 जून से 29 अगस्त के बीच पूर्वी राजस्थान में सबसे ज्यादा 721.1 मिमी बारिश हुई है. वहीं, पश्चिमी राजस्थान में 417.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में बीते 3 महीने के दौरान में औसत से 51 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज हुई.

Latest and Breaking News on NDTV

कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी

मंगलवार को भी राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश हुई. उदयपुर में सुबह से हो रही बरसात के कारण आसपास के तालाबों में पानी की आवक के चलते तालाबों से चादर चली. वहीं डीडवाना में आज बारिश के कारण मुख्य चौक-चौराहे और सड़कें जलमग्न हो गईं. इसके अलावा सीकर, जैसलमेर और जोधपुर में भारी बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे के दौरान पूर्वी राजस्थान के भूंगड़ा (बांसवाड़ा) में 115 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग ने 7 सितंबर के लिए राजस्थान के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. ट्रफ लाइन वर्तमान में जैसलमेर, उदयपुर से होकर गुजर रही है. ऐसे में आगामी 4 से 5 दिनों तक दक्षिणी और पूर्वी जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है. 

Latest and Breaking News on NDTV

राज्य के कई बांध हुए ओवरफ्लो

राज्य में भारी बारिश के कारण दक्षिणी राजस्थान के 10 से अधिक बांध ओवरफ्लो हो गए. मंगलवार को ओवरफ्लो होने के बाद बांसवाड़ा संभाग के सबसे बड़े बांध माही डेम के चार गेट शाम चार बजे चार गेट खोले गए.  बांध में मंगलवार को कुल जल स्तर 281.50 मीटर के मुकाबले 280.30 मीटर पानी होने पर शाम चार बजे चार गेट खोलकर 2500 क्यूसेक अतिरिक्त पानी की निकासी की गई.इसके अलावा डूंगरपुर जिले का सबसे बड़ा सोम कमला आंबा बांध भी पानी की लगातार आवक के चलते छलक गया. इसके बाद बांध में पानी के स्तर को बनाए रखने के लिए दो गेट आधा आधा मीटर खोले गए. दोनों गेट से 7 हजार 970 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. 

यह भी पढ़ें- राजस्थान में अब लोगों को डराने लगे हैं काले बादल, अगले 7 दिनों तक नहीं मिलेगी राहत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
Rajasthan Weather: राजस्थान में बारिश का टूटा रिकॉर्ड, कई बांध ओवरफ्लो; अगले 4-5 दिन के लिए अलर्ट जारी
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close