विज्ञापन

Rajasthan Weather: राजस्थान के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने बताया- मानसून की कब होगी विदाई

Rajasthan Weather: मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है, जो 30 सितंबर तक जारी रहेगी.

Rajasthan Weather: राजस्थान के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने बताया- मानसून की कब होगी विदाई
फाइल फोटो

Rajasthan Weather: पिछले कुछ दिनों से राजस्थान में बारिश न होने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. बीते दिनों रिकॉर्ड तोड़ बरसात के बाद अब मौसम विभाग ने एक बार फिर से राज्य में बारिश का अनुमान लगाया है. जानकारी के अनुसार, गुरुवार से पूर्वी और दक्षिणी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश का दौर फिर से शुरू होगा. 26 सितंबर को राजस्थान के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. बारिश के इस दौर के बाद पूर्वी राजस्थान से भी मानसून की विदाई हो जाएगी. 

इस बार बारिश का टूटा रिकॉर्ड

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई. वहीं, पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा. कई दिनों से बारिश न होने कारण गर्मी और उमस का अहसास हुआ. बीकानेर और श्रीगंगानगर में सबसे अधिक 40.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. इस बार राजस्थान में बारिश का रिकॉर्ड टूट गया. राजस्थान में 01 जून से 29 अगस्त तक 552.2 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि इस दौरान सामान्य रूप से 364.5 मिमी बारिश होती है. 

30 सितंबर तक हल्की बारिश की उम्मीद

दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई राजस्थान के कुछ और हिस्सों से हो गई. Withdrawal रेखा अब चूरू, अजमेर, माउंट आबू से होकर गुजर रही है. मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है, जो 30 सितंबर तक जारी रहेगी. वहीं, भरतपुर, जयपुर, अजमेर सांभाग के कुछ भागों में भी 27 से 29 सितंबर तक मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की उम्मीद है. 

इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के अधिकांश भागों में आगामी 3-4 दिन मौसम शुष्क रहने की संभावना है. वहीं, दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में 28 से 30 सितंबर के दौरान कहीं-कहीं हल्की बारिश का अनुमान है. इसके अलावा 26 सितंबर को राजस्थान के करीब 11 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान मेघगर्जन या वज्रपात का भी अनुमान है. 

यह भी पढे़ं- राजस्थान में बारिश का टूटा रिकॉर्ड, कई बांध ओवरफ्लो; अगले 4-5 दिन के लिए अलर्ट जारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तिरुपति विवाद के बाद राजस्थान के 14 मंदिरों को मिला 'भोग सर्टिफिकेट', प्रदेश में 54 मंदिरों ने किया था आवेदन
Rajasthan Weather: राजस्थान के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने बताया- मानसून की कब होगी विदाई
Udaipur Leopard kills 5th victim now 5 year old girl hunted
Next Article
उदयपुर में आदमखोर तेंदुए का आंतक कायम, घर के पास खेल रही बच्ची का किया शिकार, 5 की हो चुकी मौत
Close