विज्ञापन
Story ProgressBack

भीषण गर्मी के बीच राजस्थान के लोगों के लिए बुरी खबर, इस थर्मल पावर प्लांट की दूसरी यूनिट शटडाउन, 600 मेगावाट बिजली ठप

झालावाड़ की कालीसिंध थर्मल पावर परियोजना की पहली इकाई अभी शुरू ही हुई थी कि दूसरी इकाई ट्यूब लीकेज के कारण बंद हो गई है.

भीषण गर्मी के बीच राजस्थान के लोगों के लिए बुरी खबर, इस थर्मल पावर प्लांट की दूसरी यूनिट शटडाउन, 600 मेगावाट बिजली ठप

Rajasthan News: राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है. वहीं गर्मी के बीच बिजली और पानी के लिए लोग काफी परेशान है. वहीं इस बीच राजस्थान के लोगों के लिए एक और बुरी खबर सामने आई है. झालावाड़ की कालीसिंध थर्मल पावर परियोजना की पहली इकाई अभी शुरू ही हुई थी कि दूसरी इकाई ट्यूब लीकेज के कारण बंद हो गई है. झालावाड़ कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट की दूसरी यूनिट एक बार फिर से शटडाउन की कगार पर है.

ऐसे में दूसरी यूनिट से होने वाला 600 मेगावाट का बिजली उत्पादन पूरी तरह से ठप हो गया है. जिससे प्रदेश वासियों को आने वाले दिनों में पावर कट का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि पिछले कुछ दिनों में तापमान में कमी के चलते संकट से कुछ राहत मिली है.

बंद रहेगा 600 मेगावाट विद्युत उत्पादन

थर्मल पावर प्लांट के चीफ इंजीनियर केएल मीणा ने बताया कि कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट की दूसरी यूनिट फिर से बॉयलर ट्यूब लीकेज होने के चलते बंद हो गई है. ऐसे में थर्मल की दूसरी यूनिट से 600 मेगावाट विद्युत उत्पादन बंद हो गया है. जिससे प्रदेश में 600 मेगावाट बिजली की सीधी कमी हो गई है. उन्होंने कहा कि बंद हुई यूनिट को ठंडा होने में करीब दो से तीन दिनों का वक्त लगेगा. इसके बाद थर्मल के इंजीनियर्स फिर से तकनीकी खामी को दुरुस्त करने का प्रयास में करेंगे. उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ दिनों तक थर्मल से 600 मेगावाट विद्युत का उत्पादन बंद ही रहेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

एक पखवाड़े में तीसरा शटडाउन

झालावाड़ जिले का काली सिंध थर्मल पावर प्लांट चाइनीज टेक्नोलॉजी पर आधारित है. यहां 600-600 मेगावाट की दो यूनिट लगी हुई हैं, जिससे करीब 1200 मेगावाट की बिजली का उत्पादन होता आया है. यहां लगातार बार-बार थर्मल की यूनिट ट्रिप होने की समस्या आ रही है. बीते 15 दिनों के भीतर ही थर्मल की दूसरी यूनिट तीसरी बार बंद हुई है. ऐसे में सरकार को करोड़ों रुपए का नुकसान लग रहा है. वहीं, प्रदेश में भीषण गर्मी के दौर में विद्युत कटौती की मार झेल रहे उपभोक्ताओं की परेशानी भी बढ़ रही है.

यह भी पढ़ेंः एक हफ्ते राजस्थान में कैसा रहेगा मौसम, कहां होगी बारिश? मौसम विभाग ने बताया

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
भीषण गर्मी के बीच राजस्थान के लोगों के लिए बुरी खबर, इस थर्मल पावर प्लांट की दूसरी यूनिट शटडाउन, 600 मेगावाट बिजली ठप
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;