राजस्थान विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस ने 7 सीटों पर AICC इन्चार्ज का किया ऐलान, इन्हें दी गई बड़ी जिम्मेदारी

कांग्रेस की इस लिस्ट में 3 नेताओं का नाम है, जिन्हें 7 सीटों पर जीत दिलाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान में उपचुनाव वाली 7 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस ने मंगलवार को AICC इन्चार्ज के नाम का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस ने 3 नेताओं को जीत की जिम्मेदारी सौंपी है. इनमें चिरंजीव राव, रुत्विक मकवाना और पूनम पासवान का नाम शामिल है. नोटिफिकेशन के अनुसार, एक सप्ताह पहले हरियाणा में विधानसभा चुनाव हारे चिरंजीव राव राजस्थान की झुंझुनू, खींवसर और रामगढ़ विधानसभा में कांग्रेस की जीत सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी संभालेंगे. इसी तरह रुत्विक मकवाना सलूंबर और चौरासी विधानसभा में अहम जिम्मेदारी निभाएंगे. वहीं पूनम पासवान दौसा व देवली-उनियारा विधानसभा सीट की जिम्मेदारी देखेंगी.

Advertisement

उपचुनाव की तारीखों का ऐलान आज संभव

कांग्रेस ने इन नामों का ऐलान ऐसे समय पर किया है जब चुनाव आयोग उपचुनाव की तारीखों का ऐलान करने जा रहा है. आज दोपहर 3:30 बजे दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू होगी, जिसमें महाराष्ट्र और झारखंड की विधानसभा सीटों के चुनाव की तारीखों के ऐलान होगा. साथ ही देशभर की 50 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान भी किया जा सकता है.

Advertisement

कांग्रेस के सामने सबसे बड़ी चुनौती

राजस्थान की 7 में से 5 विधानसभा सीट ऐसी हैं जो विधायक के सांसद बनने के कारण खाली हुई हैं. जबकि अन्य दो सीटें मौजूदा विधायक के निधन के कारण खाली हुई हैं. इनमें 7 सीटों में से 4 पर कांग्रेस, 1 पर बीजेपी, 1 पर आरएलडी तो अन्य एक पर बाप का कब्जा था. अब इन सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे हैं, और सभी पार्टियां इन पर जीत का अपना-अपना दावा कर रही हैं. कांग्रेस-बीजेपी में उम्मीदवारों के चयन पर चर्चा जारी है. वहीं बाप और आरएलडी पहले ही गठबंधन करने से इनकार कर चुकी है. इस बार कांग्रेस के सामने अपनी 4 सीटों को बचाने की सबसे बड़ी चुनौती है. इसीलिए यह मुकाबला दिलचस्प हो गया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- राजस्थान विधानसभा की 7 सीटों पर आज हो सकता उपचुनाव की तारीखों का ऐलान