भजनलाल सरकार ने कैबिनेट बैठक में लिए अहम फैसले, जानें किन-किन चीजों को मिली मंजूरी

विधानसभा सत्र से ठीक पहले 2 जुलाई को सीएम भजनलाल शर्मा की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक किया गया. इस कैबिनेट बैठक में मंत्रियों के साथ विचार विमर्श कर कई अहम फैसले लिये गए हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Cabinet Meeting: राजस्थान में 3 जुलाई से विधानसभा का सत्र शुरू होने जा रहा है. इस सत्र में भजनलाल सरकार अपना पूर्ण बजट पेश करेगी. वहीं विधानसभा सत्र से ठीक एक दिन पहले 2 जुलाई को सीएम भजनलाल शर्मा की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक किया गया. इस कैबिनेट बैठक में मंत्रियों के साथ विचार विमर्श कर कई अहम फैसले लिये गए हैं. कैबिनेट बैठक में सभी विभागों के मंत्री पहुंचे थे. वहीं दो मंत्री बैठक में शामिल नहीं हुए थे. इसमें किरोड़ी लाल मीणा और डिप्टी सीएम दिया कुमारी मीटिंग में नहीं पहुंचे. हालांकि दोनों मंत्री ऑनलाइन वीडियो कॉफ्रेंस के जरिए मीटिंग में जुड़े थे.

भजनलाल सरकार की कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिये गए. जिसके बारे में बैठक के बाद डिप्टी सीएण डॉ प्रेमचंद बैरवा, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और जोगाराम पटेल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीटिंग की अहम बातें बताई.

Advertisement

जयपुर में तैयार होगी एयरो सिटी

राजस्थान की राजधानी जयपुर को एयरो सिटी बनाने को लेकर फैसला किया गया है. इसके साथ ही प्रदेश की कुछ हवाई अड्डों पर कार्गो सर्विस शुरू करने का ऐलान किया गया है. उन्होंने बताया कि प्रदेश के कई हवाई पट्टियों को सर्विसेबल बनाए जाएंगे. वहीं कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनाया जाएगा.

Advertisement

गांधी वाटिका को लेकर लिया गया फैसला

कैबिनेट बैठक में गांधी वाटिका को लेकर फैसला लिया गया है. इसके तहत गांधी वाटिका एक्ट को खत्म करने का फैसला किया गया है. इसके बारे में मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि, गांधी वाटिका म्यूजियम पहले की तरह काम करता रहेगा. उन्होंने कहा कि गांधी वाटिका में कुछ डिफेक्टिव प्रावधान हो गए थे. जिसमें गांधी वाटिका में उपाध्यक्ष को असीमित पावर दे दी गई थी. अध्यक्ष के रहते उपाध्यक्ष को इतनी शक्तियां ठीक नहीं है. इसके एक्ट में खामियां जो होंगी उसे दूर किया जाएगा. गांधी वाटिका सरकार की संपत्ति है यह सरकार ही ठीक करेगी.

Advertisement

युवाओं के लिए भी कैबिनेट में हुए फैसले

कैबिनेट बैठक के बारे में जानकारी देते हुए मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने जानकारी दी कि बैठक में युवाओं और उद्योगों के लिए बड़े फैसले लिये गए हैं. उन्होंने कहा कि राजस्थान में 3 फ्लाइंग स्कूल खोले जाएंगे. किशनगढ़, भीलवाड़ा और झालावार में एविएशन स्कूल खोले जाएंगे. 

राजेंद्र राठौड़ ने बताया कि कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनाया जाएगा. इसके लिए अगस्त में कोटा एयरपोर्ट का MOU होगा. उन्होंने यह भी कहा कि पुरानी आउट ऑफ यूज हवाई पट्टियों का सुधार किया जाएगा और इसे सर्विसेबल बनाया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan: जयपुर से चल रहा था मोबाइल के IMEI नंबर बदलने का धंधा, पुलिस ने पूरे गैंग को किया गिरफ्तार