Rajasthan By Election: RLP ने खींवसर सीट से हनुमान बेनीवाल की पत्नी कनिका को बनाया उम्मीदवार

खींवसर विधानसभा उपचुनाव के लिए आरएलपी ने अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. हनुमान बेनीवाल की पत्नी कनिका बेनीवाल इस बार विधायकी का चुनाव लड़ने वाली हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
हनुमान बेनीवाल के साथ कनिका बेनीवाल की तस्वीर.

Rajasthan Vidhansabha By-election: राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के सुप्रीमो और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) ने पार्टी की परंपरा को बरकरार रखते हुए खींवसर विधानसभा सीट (Khinwsar Assembly Seat) से अपनी पत्नी कनिका बेनीवाल (Kanika Beniwal) को टिकट देने का ऐलान कर दिया है. अब कनिका का मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार रेवंत राम डांगा और कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. रतन चौधरी से होने वाला है.

परिवार में टिकट की परंपरा जारी

हनुमान बेनीवाल ने इस बार भी अपने परिवार में टिकट देने की परंपरा को जारी रखा है, क्योंकि जब से आरएलपी पार्टी का गठन हुआ है. तब से लेकर अभी तक, हनुमान बेनीवाल ने खींवसर विधानसभा सीट से सिर्फ अपने परिवार में ही टिकट दिया है. वहीं इस बार उन्होंने अपनी पत्नी कनिका बेनीवाल को मैदान में उतारा है.

बीजेपी ने उतारा बेनीवाल का सहयोगी 

वहीं कांग्रेस और बीजेपी खींवसर विधानसभा सीट से पहले ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. जिसमें बीजेपी ने अपनी तरफ से हनुमान बेनीवाल के पुराने सहयोगी रहे रेवंत राम डांगा को अपना उम्मीदवार बनाया है और कांग्रेस ने पूर्व IPS की पत्नी डॉ. रतन चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर केवल आरएलपी के नाम का इंतजार था जी की अब सामने आ गया है. 

कनिका बेनीवाल का जीवन परिचय

कनिका बेनीवाल का जन्म और पालन-पोषण श्रीगंगानगर जिले के सरदारपुरा के जीवन गांव में हुआ और उनकी प्रारंभिक शिक्षा श्रीगंगानगर में ही पूरी हुई. इसके बाद उन्होंने उदयपुर के मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय से बीएससी (बैचलर ऑफ साइंस) की डिग्री प्राप्त की.  

Advertisement

वैवाहिक जीवन  

कनिका का विवाह 9 दिसंबर 2009 को नागौर हनुमान बेनीवाल से हुआ. उस समय हनुमान बेनीवाल खींवसर विधानसभा क्षेत्र से पहली बार विधायक बने थे. बेनीवाल ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत 2008 में भाजपा के टिकट पर राजस्थान विधानसभा में पहुंचकर की थी.

राजनीति में प्रवेश

वहीं कनिका बेनीवाल स्वयं राजनीति में कदम रख चुकी हैं. RLP ने उन्हें खींवसर विधानसभा उप-चुनाव के लिए प्रत्याशी बनाया है, जो उनके जीवन का एक नया अध्याय साबित होगा. नागौर में हनुमान बेनीवाल का नाम एक बड़ी राजनीतिक ताकत बन चुका है और अब कनिका बेनीवाल इस विरासत को आगे बढ़ाने की तैयारी में जुट चुकी है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें- Rajasthan Politics: राजस्थान उपचुनाव में टिकट बंटवारे पर भड़के कांग्रेस नेता रघुवीर मीणा, बोले- 'पार्टी में कुछ दलाल बैठे हैं'