Rajasthan Politics: उपचुनाव में झुंझुनू से कौन होगा कांग्रेस उम्मीदवार? मुस्लिम समाज ने बढ़ाई टेंशन; कर दी ये मांग

Rajasthan By Election: झुंझुनू विधानसभा सीट पर जाट और मुस्लिम मतदाता अच्छी खासी संख्या में है. यहां जाट मतदाता करीब 70 हजार के आसपास है और मुस्लिम मतदाता भी 68 हजार है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Rajasthan By Election: राजस्थान की सात सीटों पर उपचुनाव को लेकर सियासत गरमा गई. बीजेपी ने उपचुनाव के लिए 6 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया. टिकट बंटवारे के बाद भाजपा में एक के बाद एक नेताओं के बगावती रुख सामने आ रहे हैं. टिकट न मिलने के कारण बीजेपी में कोई इस्तीफा दे रहा है तो कोई फूट-फूटकर रो रहा है. इस बीच कांग्रेस में भी टिकट को लेकर नेताओं ने मोर्चा खोल दिया है. 

टिकट के लिए कांग्रेस में प्रदर्शन

कांग्रेस ने फिलहाल उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया, लेकिन पार्टी में कई नेता टिकट के लिए प्रदर्शन करने लगे. झुंझुनू सीट पर उपचुनाव में मुस्लिम न्याय मंच ने अल्पसंख्यक को टिकट देने की मांग की. कांग्रेस नेता व मदरसा बोर्ड अध्यक्ष एमडी चौपदार अपने समर्थकों के साथ कांग्रेस वाररूम के बाहर प्रदर्शन पहुंचे. उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से ही मुसलमान झुंझुनू में कांग्रेस को वोट देता आ रहा है. अब मुस्लिम समाज उपचुनाव में झुंझुनू से टिकट की मांग कर रहा है. 

Advertisement

मुस्लिम समाज की कांग्रेस को चेतावनी

एमडी चौपदार ने आगे कहा कि हम पार्टी के सामने अपनी बात रखेंगे कि यहां से किसी अल्पसंख्यक को टिकट दिया जाए. ध्यान देने वाली बात है कि पिछले हफ्ते भी मुस्लिम न्याय मंच से आईएएस अशफाक हुसैन ने कहा था कि झुंझुनू सीट पर एक ही जाति या एक ही परिवार का अधिकार नहीं है. लोकतंत्र में सभी को टिकट मांगने का अधिकार है. बीते दिनों एक सभा करके पार्टी को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि उप-चुनाव में किसी मुस्लिम प्रत्याशी को टिकट नहीं दिया जाता है, तो वह चुनाव में पार्टी का विरोध करेंगे.

Advertisement

ओला परिवार का लंबे समय कब्जा

दरअसल, झुंझुनू सीट पर लंबे समय से ओला परिवार का कब्जा रहा है. पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के बृजेंद्र ओला ने जीत दर्ज की थी. इसके बाद लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बृजेंद्र ओला सांसद बने. अब उपचुनाव में भी कांग्रेस पार्टी ओला परिवार से ही किसी को चुनाव लड़वाना चाहती है. ऐसे मुस्लिम समाज के के रुख से झुंझुनू कांग्रेस की टेंशन बढ़ सकती है. ध्यान देने वाली बात है कि झुंझुनू विधानसभा सीट पर जाट और मुस्लिम मतदाता अच्छी खासी संख्या में है. यहां जाट मतदाता करीब 70 हजार के आसपास है और मुस्लिम मतदाता भी 68 हजार है, ST-SC के वोटर लगभग 45 हजार के करीब है.

Advertisement

यह भी पढ़ें-  Rajasthan By-Election: राजस्थान उप-चुनाव पर डोटासरा का बड़ा ऐलान, बोले-कांग्रेस नहीं करेगी गठबंधन