विज्ञापन
Story ProgressBack
5 months ago

Rajasthan CM Live Updates:  राजस्थान में नए मुख्यमंत्री का ऐलान हो गया है. सांगानेर से विधायक भजनलाल शर्मा को सर्वसम्मित से विधायक दल का नेता चुन लिया गया. राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री के रूप में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे भजनलाल शर्मा के नाम का प्रस्ताव किया. राजस्थान में दो उप मुख्यमंत्री होंगे. दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.भजनलाल शर्मा आगामी 15 दिसंबर को राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में पद और गोपनियता की शपथ लेंगे. 

इससे पहले जयपुर में भाजपा विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है. बैठक में राज्य के नए मुख्यमंत्री का चुनाव किया गया. बैठक में भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और दो सह-पर्यवेक्षक विनोद तावड़े और सरोज पांडे मौजूद हैं. पार्टी सूत्रों ने कहा,‘‘बैठक शुरू हो गई है.'' इससे पहले केंन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, प्रहलाद जोशी और दो सह-पर्यवेक्षक विनोद तावड़े और सरोज पांडे के साथ एक विशेष विमान से जयपुर पहुंचे. हवाई अड्डे पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने उनका स्वागत किया.

राजनाथ सहित सभी नेता हवाई अड्डे से सीधे नजदीक के एक होटल में गए। उसके बाद राजनाथ सिंह, वसुंधरा राजे और सीपी जोशी एक वाहन में सवार होकर भाजपा मुख्यालय पहुंचे. बैठक के लिए नवनिर्वाचित विधायक पहले ही पार्टी कार्यालय पहुंच चुके हैं. मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद एक प्रतिनिधिमंडल राजभवन जाकर सरकार बनाने का दावा पेश करेगा.

राज्य में 200 में से 199 सीट के लिए हुए चुनाव के परिणाम तीन दिसंबर को घोषित किये जा चुके हैं। 115 सीट पर जीत हासिल कर भाजपा बहुमत हासिल करने में कामयाब रही है। करणपुर सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था.

ऐसी चर्चा है कि बीजेपी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की तरह राजस्थान में भी नए चेहरे पर दांव खेल सकती है. साथ ही इस बार दो डिप्टी सीएम भी बनाए जा सकते हैं. मुख्यमंत्री के प्रबल दावेदारों की बात करें तो लिस्ट में वसुंधरा राजे, अर्जुन राम मेघवाल, कैलाश चौधरी, गजेंद्र सिंह शेखावत, अश्निनी वैष्णव, सीपी जोशी, दीया कुमारी, बाबा बालक नाथ, अनिता भदेल का नाम शामिल है.

LIVE UPDATES...

Rajasthan New CM LIVE: राजस्थान में नए मुख्यमंत्री का ऐलान हो गया है. सांगानेर से विधायक भजनलाल शर्मा को सर्वसम्मित से विधायक दल का नेता चुन लिया गया. राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री के रूप में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे भजनलाल शर्मा के नाम का प्रस्ताव किया. राजस्थान में दो उप मुख्यमंत्री होंगे. दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

Dec 12, 2023 21:00 (IST)
'अटारी का लाल-भजनलाल अब होगा प्रदेश का मुख्यमंत्री' जयघोष के बीच अटारी गांव में ग्रामीणों ने एकदूसरे को बांटी मिठाई
भरतपुर के सांगानेर विधायक भजनलाल शर्मा को को भाजपा विधायक दल नेता चुने जाने और प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के रूप में घोषणा के बाद नदबई क्षेत्र के गांव अटारी में ग्रामीणों ने अटारी का लाल-भजनलाल का जयघोष करते हुए जमकर खुशी मनाई. वहीं, डीजे की धुन के बीच महिलाओं ने थिकरते हुए भजनलाल को मुख्यमंत्री बनने पर हर्ष जताया.
Dec 12, 2023 20:40 (IST)
मेरे जैसे छोटे पार्टी कार्यकर्ता को राज्य की सेवा करने का मौका देने के लिए सभी को धन्यवादः मनोनीत सीएम भजनलाल शर्मा
राजस्थान के मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जयपुर में कहा, "मेरे जैसे छोटे पार्टी कार्यकर्ता को राज्य की सेवा करने का मौका देने के लिए मैं सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं. मैं उन सभी पार्टी कार्यकर्ताओं को भी धन्यवाद देता हूं,जिन्होंने कड़ी मेहनत की, जिसके परिणामस्वरूप राज्य में भाजपा बहुमत के साथ जीत हासिल कर सकी.
Advertisement
Dec 12, 2023 20:35 (IST)
डिप्टी सीएम मनोनीत डा. प्रेम चंद बैरवा बोले, 'मैं दलितों और समाज के अन्य सभी वर्गों के उत्थान के लिए काम करूंगा'
राजस्थान के डिप्टी सीएम मनोनीत किए गए डा. प्रेम चंद बैरवा ने पहली प्रतिक्रिया देते हुए जयपुर में कहा, यह केवल बीजेपी में ही हो सकता है, जहां एक सामान्य पार्टी कार्यकर्ता को ऐसी जिम्मेदारी दी जाती है. मैं दलितों और समाज के अन्य सभी वर्गों के उत्थान के लिए काम करूंगा"
Dec 12, 2023 20:06 (IST)
राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने राजस्थान के मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को दी बधाई
राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने राजस्थान के मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को बधाई दी है. उन्होने एक्स पर लिखा, सांगानेर विधायक भजनलाल शर्मा को राजस्थान के मुख्यमंत्री मनोनीत किए जाने पर हार्दिक बधाई. हमें विश्वास है कि आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी के कुशल मार्गदर्शन में आप राज्य को प्रगति की नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे.
Advertisement
Dec 12, 2023 19:34 (IST)
वासुदेव देवनानी ने 16वीं राजस्थान विधानसभा के लिए अध्यक्ष मनोनीत होने पर केंद्रीय और राज्य नेतृत्व का जताया आभार
16वीं राजस्थान विधानसभा के लिए अध्यक्ष मनोनीत होने के बाद प्रतिक्रिया देते हुए कहा वासुदेव देवनानी ने कहा, "मैं केंद्रीय और राज्य नेतृत्व का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने मुझ पर विश्वास जताया और मुझे नई जिम्मेदारी दी, मैं सभी वरिष्ठ नेताओं के मार्गदर्शन में अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता से इसे निभाऊंगा,साथ मिलकर" हम राजस्थान के विचार और परंपरा को आगे बढ़ाएंगे'
Dec 12, 2023 19:29 (IST)
भजनलाल शर्मा को सीएम चुने जाने पर बहनोई प्रमोद शर्मा ने कहा, 'भाजपा सामान्य कार्यकर्ताओं को बड़े पदों पर पहुंचाती है'
राजस्थान में भजनलाल शर्मा को सीएम चुने जाने के बाद उनके बहनोई प्रमोद शर्मा ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि भाजपा सामान्य कार्यकर्ताओं को बड़े पदों पर पहुंचाती है.
Advertisement
Dec 12, 2023 19:24 (IST)
राजस्थान के मनोनीत सीएम भजनलाल शर्मा के जयपुर अपार्टमेंट पर ढोल नगाड़े लेकर पहुंचे लोग
प्रदेश में नए मुख्यमंत्री के रूप में भजनलाल शर्मा के ऐलान के साथ ही जयपुर स्थित आवास पर बड़ी संख्या में समर्थक जुटने लगे हैं. अपार्टमेंट के नीचे जुटे लोगों ने पटाखे जलाकर, ढोल नगाड़े बजाकर जश्न मनाना मनाया. लोगों का कहना है कि जिनसे हर दिन मुलाकात होते रहती थी, बातचीत होती थी, वे मुख्यमंत्री बने हैं तो हमसे अधिक कौन खुश होगा भला.
Dec 12, 2023 19:16 (IST)
भजनलाल शर्मा के राजस्थान के नए सीएम के ऐलान के बाद सांगानेर में जश्न में डूबे कार्यकर्ता
भजनलाल शर्मा को राजस्थान का नया सीएम बनाने के ऐलान के साथ सांगानेर विधानसभा क्षेत्र में जश्न का माहौल है. भजनलाल शर्मा ने भरतपुर के सांगानेर से विधायक हैं. भजनलाल को मुख्यमंत्री बनाए जाने की घोषणा के साथ ही सांगानेर में सड़कों पर कार्यकर्ताओं का हुजूम उमड़ आया है और कार्यकर्ता नारे लगा कर भाजपा नेतृत्व और अपने विधायक को बधाई दे रहें हैं.
Dec 12, 2023 19:04 (IST)
भाजपा कार्यकर्ताओं ने भजनलाल शर्मा को सीएम चुने जाने पर आतिशबाजी करते हुए जताई खुशी
राजस्थान में नए मुख्यमंत्री के रूप में भजनलाल शर्मा को चुनें जाने पर डीग शहर के ऐतिहासिक लक्ष्मण मंदिर के सामने भाजपा कार्यकर्ता सहित विप्र समाज ने आतिशबाजी करते हुए खुशी जाहिर की और मिठाई बांटकर शीर्ष नेतृत्व का आभार जताया.
Dec 12, 2023 18:50 (IST)
बाबा बालकनाथ की पहली प्रतिक्रिया, बोले, 'हम PM मोदी के निर्णय का स्वागत करते हैं, जो उन्होंने कार्यकर्ता को इतना सम्मान दिया'
भजनलाल शर्मा को विधायक दल का नेता चुने जाने पर पहली प्रतिक्रिया देते हुए तिजारा से विधायक चुने गए बाबा बालकनाथ ने कहा, भजनलाल शर्मा बहुत अनुभव है, वे काफी समय से पार्टी के साथ जुड़े हैं, लगातार 3 बार वे प्रदेश के महामंत्री रहे हैं, हम प्रधानमंत्री मोदी के निर्णय का स्वागत करते हैं, जो उन्होंने कार्यकर्ता को इतना सम्मान दिया.
Dec 12, 2023 18:39 (IST)
राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने भजनलाल शर्मा को दी बधाई, बोले, 'आशा करता हूं कि राजस्थान को देश का नंबर 1 राज्य बनाने के लक्ष्य को पूरा करने में भूमिका निभाएंगे
राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने भजनलाल शर्मा को राजस्थान का नया मुख्यमंत्री चुने जाने पर बधाई दी है. उन्होंने सोशल साइट एक्स पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, 'श्री भजनलाल शर्मा को भाजपा विधायक दल का नेता बनाए जाने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं, आशा करता हूं कि राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करते हुए आप प्रदेश के विकास की गति को आगे भी बनाए रखेंगे एवं राजस्थान को देश का नंबर 1 राज्य बनाने के लक्ष्य को पूरा करने में भूमिका निभाएंगे.
Dec 12, 2023 18:32 (IST)
राजस्थान के मनोनीत सीएम भजनलाल शर्मा की पत्नी गीत शर्मा की पहली प्रतिक्रिया, बोलीं, 'यह मोदी जी द्वारा दिया गया आशीर्वाद है'
राजस्थान के मनोनीत सीएम भजनलाल शर्मा की पत्नी गीत शर्मा ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जयपुर में कहा, "मैं जनता और सभी नेताओं को धन्यवाद देती हूं. यह मोदी जी द्वारा दिया गया आशीर्वाद है."
Dec 12, 2023 18:26 (IST)
मध्य प्रदेश के मनोनीत अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने भजनलाल शर्मा को दी बधाई, बोले, 'मुझे पूरा विश्वास है कि उनका सक्षम नेतृत्व राजस्थान में काम करेगा'
मध्य प्रदेश विधानसभा के मनोनीत अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने राजस्थान के मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को बधाई दी है. पहली प्रतिक्रिया देते हुए तोमर ने कहा, भजनलाल शर्मा को राजस्थान का नया मुख्यमंत्री चुना गया है, वह पार्टी के अनुभवी कार्यकर्ता हैं. मुझे पूरा विश्वास है कि उनका सक्षम नेतृत्व राजस्थान में काम करेगा और पीएम नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को पूरा करेगा.
Dec 12, 2023 18:18 (IST)
MP के मनोनीत सीएम मोहन यादव ने भजनलाल शर्मा को दी बधाई, बोले, तीनों राज्यों को आगे ले जाएगी डबल इंजन सरकार
भजनलाल शर्मा को राजस्थान का मुख्यमंत्री चुने जाने पर मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बधाई दी है. उन्होंने कहा, मैं अपने मित्र भजनलाल को बधाई देता हूं जो वहां के मुख्यमंत्री चुने गए हैं. मैं कामना करता हूं कि वह राजस्थान के सबसे सफल मुख्यमंत्री बनें. मेरी बाबा महाकाल से प्रार्थना है कि राजस्थान में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित करें.उन्होंने आगे कहा, पीएम मोदी के नेतृत्व में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में डबल इंजन की सरकार मिलकर प्रदेश को आगे ले जाएगी.
Dec 12, 2023 18:12 (IST)
15 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे भजनलाल शर्मा, डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा भी लेंगे शपथ
आगामी 15 दिसंबर को मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा राजस्थान की 16वीं विधानसभा के लिए मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इस दौरान उनके साथ दोनो डिप्टी सीएम क्रमशः दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा भी शपथ लेंगे. जानिए, बेटे की सीएम बनने पर क्या बोले भजन लाल शर्मा के पिता
Dec 12, 2023 18:05 (IST)
राजस्थान की मनोनीत सीएम भजनलाल शर्मा की मां ने कहा, 'यह भगवान की इच्छा से हुआ है...मैंने कभी नहीं सोचा था कि ऐसा होगा'
राजस्थान के मनोनीत सीएम भजनलाल शर्मा की मां गोमती देवी ने बेटे को प्रदेश का सीएम बनाए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह भगवान की इच्छा से हुआ है...मैंने कभी नहीं सोचा था कि ऐसा होगा.
Dec 12, 2023 17:59 (IST)
राजस्थान से मुलाकात के बाद मनोनीत CM भजनलाल शर्मा बोले, 'हम राज्य का समग्र विकास सुनिश्चित करेंगे'
राजस्थान विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद राजस्थान के मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राज्यपाल कलराज सिंह से मुलाकात के लिए राजभवन गए और राजस्थान में सरकार बनाने का दिया. मीडिया के साथ बात करते हुए शर्मा ने कहा, हम राज्य का समग्र विकास सुनिश्चित करेंगे. शर्मा के साथ पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह, पार्टी के चुनाव प्रभारी प्रहलाद जोशी व पूर्व उपमुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी थीं. सीएम के साथ नामित उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा व दीया कुमारी भी मौजूद थे.
Dec 12, 2023 17:48 (IST)
दोनों डिप्टी सीएम के साथ राज्यपाल से मिलने पहुंचे राजस्थान के मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा
राजस्थान के नए मुख्यमंत्री चुने गए भजनलाल शर्मा दोनों डिप्टी सीएम क्रमशः दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा के साथ राज्यपाल कलराज मिश्रा से मुलाकात की और राजस्थान में सरकार बनाने का दावा पेश किया. राज्यपाल से मिलकर मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि हम राज्य का समग्र विकास सुनिश्चित करेंगे.
Dec 12, 2023 17:41 (IST)
झोटवारा विधायक राज्यवर्धन सिंह राठौर ने वासुदेव देवनानी जी को स्पीकर बनाए जाने पर दी बधाई
झोटवारा से विधायक राज्यवर्धन सिंह राठौर ने राजस्थान विधानसभा का स्पीकर बनाए जाने पर वासुदेव देवनानी को बधाई दी है. उन्होंने सोशल साइट एक्स पर लिखा. अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र से माननीय विधायक देवनानाी राजस्थान विधानसभा में विधानसभा अध्यक्ष बनाए जाने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं.
Dec 12, 2023 17:32 (IST)
भजनलाल शर्मा को सीएम बनाने की घोषणा के बाद बारां में भाजपा कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न
भजन लाल शर्मा को राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा पर बारां जिले में भाजपाइयों ने प्रताप चौक पर पटाखे फोड़कर मनाया जश्न. शीर्ष नेतृत्व का आभार जताते हुए कार्यकर्ताओं ने कहा कि राजस्थान में भाजपा की सरकार बनी है, अब राजस्थान का तेज गति से विकास होगा.
Dec 12, 2023 17:28 (IST)
सीएम और डिप्टी सीएम की घोषणा के बाद कोटा में भाजपा ने आतिशबाजी और मिठाईयां खिलाकर मनाया जश्न
राजस्थान के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की घोषणा होने के बाद कोटा में भाजपा कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी कर जश्न मना रहे हैं और एक दूसरे को मिठाईयां बांटी. कार्यकर्ता कोटा शहर के सब्जी मंडी भाजपा कार्यालय पर जिला अध्यक्ष रामबाबू सोनी सहित भाजपा के पदाधिकारी और कार्यकर्ता पहुंचे और राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा और डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेमचंद बेरवा को प्रदेश की जिम्मेदारी देने पर खुशी का इजहार किया.
Dec 12, 2023 17:22 (IST)
गजेंद्र सिंह शेखावत ने दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा को उप मुख्यमंत्री बनाए जाने पर दी शुभकानाएं
केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने डिप्टी सीएम बनाए गए दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा को भी उप मुख्यमंत्री बनाए जाने पर शुभकानाएं दी हैं. उन्होंने एक्स पर लिखा, बहन दीया कुमारी जी और भाई श्री प्रेमचंद बैरवा जी को राजस्थान के उप मुख्यमंत्री एवं भाई श्री वासुदेव देवनानी जी को विधानसभा अध्यक्ष का दायित्व दिये जाने पर सबकी सहर्ष सहमति बनी है.
Dec 12, 2023 17:21 (IST)
केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने भजनलाल शर्मा को राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री चुने जाने पर बधाई दी
केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने भजनलाल शर्मा को राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री चुने जाने पर बधाई दी है. उन्होंने एक्स पर लिखा, मोदी जी के मार्गदर्शन में नए भारत की नई कहानी में अपनी अग्रणी भूमिका हेतु तैयार हो रहे राजस्थान के नये मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा जी को हृदयपूर्वक अनंत बधाई, अगणित शुभकामनाएँ.
Dec 12, 2023 17:14 (IST)
राजस्थान की डिप्टी सीएम बनाई गई दीया कुमारी ने 2013 में रखा था राजनीति में कदम
जयपुर के पूर्व राजघराने से ताल्‍लुक रखने वाली जयपुर के विद्याधर नगर सीट से विधायक दीया कुमारी की दादी राजमाता गायत्री देवी के पद चिह्नों पर चलते हुए साल 2013 में राजनीति में प्रवेश किया था. दीया कुमारी को राजनीति में वसुंधरा राजे ने ही प्रवेश कराया था. दीया कुमारी जयपुर के पूर्व राजघराने की दूसरी सदस्य हैं जो लोकसभा सांसद निर्वाचित हुई हैं. उनसे पहले जयपुर राजघराने से गायत्री देवी चुनाव लड़ीं थीं.
Dec 12, 2023 17:08 (IST)
पहली बार विधायक चुने गए भजनलाल शर्मा के सिर सज गया मुख्यमंत्री का ताज
राजस्थान के सीएम चुने गए भजनलाल शर्मा पहली बार विधायक बने हैं और विधायक बनते ही उनके सिर पर सीएम का ताज सज गया है. भजन लाल शर्मा को बीजेपी नेता अशोक लाहोटी का टिकट काटकर प्रत्याशी बनाया गया था.
Dec 12, 2023 17:05 (IST)
डिप्टी सीएम चुने गए दूदू से बीजेपी विधायक प्रेम चंद बैरवा ने 1995 की थी राजनीतिक जीवन की शुरुआत
राजस्थान के डिप्टी सीएम चुने गए दूदू से बीजेपी विधायक प्रेम चंद बैरवा ने इस चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी बाबूलाल नागर को 35743 वोटों के अंतर से हराया हैं. उन्होंने 1995 में ब्लॉक संगठन से राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी. 
Dec 12, 2023 17:01 (IST)
झोटवारा से विधायक राज्यवर्धन सिंह राठौर ने भजन लाल शर्मा को विधायक दल का नेता चुने जाने पर दी बधाई
झोटवारा से विधायक राज्यवर्धन सिंह राठौर ने भजन लाल शर्मा को विधायक दल का नेता चुने जाने पर बधाई दी है. उन्होंने सोशल साइट एक्स पर लिखा. 'भारतीय जनता पार्टी के कर्मठशील नेता एवं सांगानेर से लोकप्रिय माननीय विधायक श्री भजन लाल शर्मा जी को सर्वसम्मत भाजपा विधायक दल का नेता व राजस्थान का मुख्यमंत्री मनोनीत किए जाने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं
Dec 12, 2023 16:55 (IST)
राजस्थान में वासुदेव देवनानी को राजस्थान विधानसभा के स्पीकर बनाया गया
राजस्थान में वासुदेव देवनानी को राजस्थान विधानसभा के स्पीकर बनाया गया है. देवनानी राजस्थान सरकार के स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रह चुके हैं. हिंदू राष्ट्रवादी संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य हैं आरएसएस चेहरों में शुमार हैं.
Dec 12, 2023 16:51 (IST)
सीएम की घोषणा होते ही भजन लाल शर्मा के घर भरतपुर निवास पर उमड़ा लोगों का हुजूम
भरतपुर में राजस्थान की सीएम की घोषणा होते ही भजन लाल शर्मा के घर भरतपुर निवास पर उमड़ा लोगों का हुजूम. उनके घर पर कार्यकर्ता हुआ समर्थक लग रहे हैं जयकारे. राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए भजनलाल शर्मा भरतपुर जिले के नदबई कस्बे के गांव अटारी के निवासी हैं.
Dec 12, 2023 16:47 (IST)
डिप्टी सीएम बनाए प्रेमचंद बैरवा दूदू से विधायक हैं और उन्होंने कांग्रेस विधायक बाबूला गौर का हराकर चुनाव जीते हैं. खास बात यह है कि राजस्थान में डिप्टी सीएम के रूप चुने गए दोनों विधायक जयपुर से हैं.
Dec 12, 2023 16:44 (IST)
डिप्टी सीएम बनाई गईं दीया कुमारी जयपुर के विद्यानगर सीट सेदूसरी बार विधायक बनीं हैं
राजस्थान में डिप्टी सीएम बनाई गईं जयपुर के विद्याधर नगर सीट से विधायक दीया कुमारी दूसरी बार विधायक बनीं हैं. 2013 में वो पहली बार राजनीति में आईं. सवाई माधोपुर से चुनाव लड़ा और जीतीं. 
Dec 12, 2023 16:34 (IST)
राजस्थान में दो उप मुख्यमंत्री होंगे. दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा डिप्टी सीएम पद की लेंगे शपथ
सांगानेर से विधायक भजनलाल शर्मा को सर्वसम्मित से विधायक दल का नेता चुन लिया गया. राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री के रूप में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे भजनलाल शर्मा के नाम का प्रस्ताव किया. राजस्थान में दो उप  मुख्यमंत्री होंगे. दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा डिप्टी सीएम पद की लेंगे शपथ.
Dec 12, 2023 16:34 (IST)
भजनलाल शर्मा के नाम का प्रस्ताव पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने किया
भरतपुर के रहने वाले सांगानेर से विधायक भजनलाल शर्मा के नाम का प्रस्ताव पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने किया.
Dec 12, 2023 16:29 (IST)
Dec 12, 2023 16:20 (IST)
भजनलाल शर्मा राजस्थान के नए मुख्यमंत्री
राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा होंगे, भाजपा विधायक दल की बैठक में इस बात का ऐलान हो गया. भजन लाल शर्मा के राजस्थान के मुख्यमंत्री बनाए जाने के साथ ही राजस्थान में वसुंधरा युग समाप्त हो गया.
Dec 12, 2023 16:07 (IST)
Rajasthan New CM: विधायक दल की बैठक में मंथन जारी, कुछ देर में सीएम का ऐलान
राजस्थान में भाजपा विधायक दल की बैठक शुरू हुई. पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बैठक में राज्य के नए मुख्यमंत्री का चुनाव किया जाना है. बैठक में भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और दो सह-पर्यवेक्षक विनोद तावड़े और सरोज पांडे मौजूद हैं.

पार्टी सूत्रों ने कहा,''बैठक शुरू हो गई है.'' इससे पहले केंन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, प्रहलाद जोशी और दो सह-पर्यवेक्षक विनोद तावड़े और सरोज पांडे के साथ एक विशेष विमान से जयपुर पहुंचे. हवाई अड्डे पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने उनका स्वागत किया.


Dec 12, 2023 15:55 (IST)
Rajasthan New CM: भाजपा विधायक दल की बैठक शुरू
राजस्थान में नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए राजधानी जयपुर में भाजपा विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है.  सीएम चयन के लिए भाजपा द्वारा नियुक्त तीनों पर्यवेक्षक केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सरोज पांडे, सहित विजय तावड़े की मौजदूगी में यह बैठक हो रही है. बैठक में भाजपा के नव निर्वाचित विधायकों के साथ पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी सहित बीजेपी के कई नेता मौजूद हैं.
Dec 12, 2023 15:30 (IST)
वसुंधरा राजे संग रवाना हुए राजनाथ सिंह
Rajasthan CM Live Updates: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बीजेपी विधायक दल की बैठक में शामिल होने के लिए होटल ललित से रवाना हो गए हैं. वसुंधरा राजे भी उनके साथ ही गाड़ी में रवाना हुई हैं.       
Dec 12, 2023 14:23 (IST)
सीएम फेस की दौड़ में कैलाश चौधरी का नाम
Rajasthan New CM Announcement Live: राजस्थान में सीएम फेस की रेस में नए नाम की एंट्री हो गई है. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री के नाम की चर्चा तेज हो गई है. खबर है कि उनकी सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है. उन्हें विधायक दल की बैठक में शामिल होने के लिए जयपुर बुलाया गया है. वे 3 बजे तक विमान से यहां पहुंच सकते हैं. 
Dec 12, 2023 14:10 (IST)
सीएम की रेस में नया नाम
Rajasthan News Live: राजस्थान में नए सीएम की रेस में एक और नाम जुड़ गया है. कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी को सीएम बनाए जाने की चर्चा तेज हो गई है. 3 बजे विमान से जयपुर पहुंचे जाएंगे.
Dec 12, 2023 14:03 (IST)
एयरपोर्ट पर सुरक्षा के मद्देनजर NSG का पहरा
Dec 12, 2023 13:54 (IST)
'मोदी ऐसा फैसला लेंगे कि पूरा राजस्थान चौंक जाएगा'
Rajasthan New CM Live: सीएम फेस के ऐलान से पहले किरोड़ी लाल मीणा ने मीडिया को दिए अपने एक बयान में कहा कि 'आप सभी सरप्राइज के लिए तैयार रहें. पीएम मोदी ऐसा फैसला लेंगे कि पूरा राजस्थान चौंक जाएगा.' 


Dec 12, 2023 13:46 (IST)
बैठक के लिए 70 से ज्यादा विधायक पहुंचे
Rajasthan New CM Live: राजस्थान में होने वाली विधायक दल की बैठक में शामिल होने के लिए 70 से ज्यादा विधायक जयपुर स्थित बीजेपी कार्यालय में पहुंच चुके हैं. 
Dec 12, 2023 13:42 (IST)
जयपुर पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
Rajasthan CM Live Updates: राजस्थान के नए सीएम का नाम तय करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जयपुर पहुंच चुके हैं. एयरपोर्ट से वे सीधा होटल ललित जाएंगे, जहां वे बीजेपी के नेता और कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे. इसके बाद 4 बजे विधायक दल की बैठक होगी.
Dec 12, 2023 11:28 (IST)
बैठक से पहले सीएम फेस पर सीपी जोशी का बयान

Rajasthan CM Live Updates: विधायक दल की बैठक से पहले सीएम फेस के सवाल पर राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा, 'बैठक में हमारे 3 पर्यवेक्षक पहुंचेंगे. इसके बाद जो भी हमारे शीर्ष नेतृत्व का निर्णय होगा. क्योंकि पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र है. इसलिए सारी प्रक्रियाएं होंगी, उसके बाद ही घोषणा होगी.'

Dec 12, 2023 11:23 (IST)
वसुंधरा राजे से मिलने पहुंच रहे विधायक
Rajasthan Live Updates: राजस्थान में विधायक दल की बैठक से पहले जयपुर में हलचल बढ़ गई है. वसुंधरा राजे से मिलने के लिए विधायक आज भी उनके आवास पर पहुंच रहे हैं.     
Dec 12, 2023 09:37 (IST)
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का प्रस्तावित मिनट टू मिनट कार्यक्रम
- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुबह 10:30 बजे दिल्ली अकबर रोड से रवाना होंगे. 

- सुबह 11:00 बजे वे इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट दिल्ली से स्पेशल एयरक्राफ्ट से जयपुर के लिए रवाना होंगे. 

- राजनाथ सिंह सुबह 11:45 बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे और वहां से होटल ललित जाएंगे.

- दोपहर 12:05 से 3:45 बजे तक होटल में ही राजनाथ BJP कार्यकर्ता व नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे.

- दोपहर 3:45 बजे होटल ललित से रवाना होकर राजनाथ सिंह 4 बजे भाजपा प्रदेश कार्यालय पहुंचेंगे.

- शाम 4 बजे से 6:30 बजे भाजपा विधायक दल की बैठक होगी.

- शाम 6:30 बजे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बीजेपी ऑफिस से रवाना होंगे.

- शाम 7:00 बजे जयपुर हवाई अड्डे से विशेष विमान से वापस लौटने का कार्यक्रम.
Dec 12, 2023 08:30 (IST)
सभी विधायकों को जयपुर में रहने के निर्देश
Rajasthan New CM News Live: भाजपा ने सभी विधायकों को जयपुर में रहने के निर्देश दिए हैं. दोपहर 1 बजे भाजपा मुख्यालय में विधायक मिलेंगे उसके बाद शाम 4 बजे विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री का नाम तय हो जाएगा.
Dec 12, 2023 08:12 (IST)
चुनाव परिणाम आने के 9 दिन बाद तय होगा सीएम फेस
Rajasthan CM News Live: राजस्थान में विधानसभा चुनाव का परिणाम आने के 9 दिन बात विधायक दल की बैठक होने जा रही है, जिसमें सीएम का नाम तय किया जाएगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close