राजस्थान सीएम ने कोचिंग सेंटर पर कार्रवाई करने के लिए नगरपालिकाओं तक को दिये आदेश, जयपुर में आधा दर्जन सेंटर सीज

राजस्थान में भी नियमों का उल्लंघन करने वाले कोचिंग सेंटरों पर कार्रवाई शुरू हो गई है. इसके लिए सीएम भजनलाल शर्मा ने खुद कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Coaching Center Seized : दिल्ली में कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बड़ा हादसा हुआ, जिसमें UPSC की तैयारी कर रहे तीन छात्रों की असामयिक मौत हो गई. नियमों का उल्लंघन कर कोचिंग सेंटर बेसमेंट चलाया जा रहा था, जहां पानी भरने से छात्रों की मौत हो गई. इस मामले में पूरे देश में बवाल मचा है. जबकि राजस्थान में भी भारी संख्या में कोचिंग सेंटर चलाए जा रहे हैं. ऐसे में अब राजस्थान में भी नियमों का उल्लंघन करने वाले कोचिंग सेंटरों पर कार्रवाई शुरू हो गई है. इसके लिए सीएम भजनलाल शर्मा ने खुद कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं. इसके बाद जयपुर में आधा दर्जन से अधिक कोचिंग सेंटरों को सीज किया गया है.

दिल्ली में कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में हुए दुर्भाग्य पूर्ण हादसे में UPSC की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों की मृत्यु का समाचार अत्यंत व्यथित करने वाला है. इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के उद्देश्य से, हमारी सरकार द्वारा नगरीय क्षेत्रों में जन सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु प्राधिकरणों, न्यासों, नगर निगमों, परिषदों एवं पालिकाओं को सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं. नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर संबंधित व्यक्तियों एवं संस्थाओं के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी. - भजनलाल शर्मा, मुख्यमंत्री राजस्थान

जयपुर में आधा दर्जन कोचिंग सेंटर सीज

जयपुर में कोचिंग सेंटरों के द्वारा सुरक्षा मापदंडों की पालना नहीं करने वाले कोचिंग सेंटरो पर लगातार कार्रवाई की जा रही है. इसी कड़ी में जयपुर के चौमूं शहर में बिना सुरक्षा मापदंडों के चल रहे कोचिंग संस्थानों पर चौमू नगर परिषद प्रशासन ने शिकंजा कसते हुए कार्रवाई की है. नगर परिषद ने आधा दर्जन से ज्यादा कोचिंग सेंटरों को सीज करने की कार्रवाई की है.

Advertisement
चौमूं नगर परिषद के कार्यवाहक आयुक्त सूर्यकांत शर्मा के निर्देश पर टीम कार्रवाई करने के लिए पहुंची. जहां पर शहर के मुख्य बस स्टैंड राधे कॉम्प्लेक्स में संचालित कोचिंग सेंटर को सीज करने की कार्रवाई की गई है.

कोचिंग सेंटर बंद करके मौके से फरार 

चौमूं शहर में करीब 50 से अधिक कोचिंग सेंटर और लाइब्रेरी बिना सुरक्षा उपकरणों के धड़ल्ले से चल रहे हैं. जहां पर दिल्ली में हुए हादसे के बाद चौमूं नगर परिषद प्रशासन एक्टिव हुआ और आज प्रशासन के कर्मचारी मौके पर कार्रवाई करने के लिए पहुंचे. जिससे कोचिंग सेंटर व लाइब्रेरी संचालकों में हड़कंप मच गया. और कई संचालक अपने कोचिंग सेंटर बंद करके मौके से फरार हो गए. मौके पर पहुंची नगर परिषद प्रशासन की टीम ने सभी कोचिंग सेंटर को खाली करवा दिया और छात्र-छात्राओं को मौके से घर के लिए रवाना कर दिया. करीब आधा दर्जन से अधिक कोचिंग सेंटर को सीज करने की कार्रवाई की गई है.

Advertisement

इन कोचिंग सेंटरों के किया गया सीज

नगर परिषद आयुक्त सूर्यकांत शर्मा ने बताया कि चौमूं शहर में बिना सुरक्षा उपकरणों के चल रहे कोचिंग सेंटर में परफेक्ट कोचिंग, एमजीआई कोचिंग, नालन्दा कोचिंग, रीडर्स लाइब्रेरी और एनएफसी जिम को सीज किया गया है. शहर के कचोलिया रोड पर उत्थान कोचिंग व मदर कोचिंग सेंटर पर 5 हजार रुपए के चालान काटने की कार्रवाई की गई है.

Advertisement

य़ह भी पढ़ेंः राजस्थान में 1 अगस्त से करीब 28 लाख वाहन चालकों पर गिरेगी गाज! भरना पड़ सकता है 5000 रुपये तक जुर्माना