कांग्रेस के विरोध-प्रदर्शन में नहीं जुटी भीड़, 9 महीने में एक भी बड़ा जन आंदोलन नहीं, डोटासरा नाराज!

Rajasthan Congress Protest: राहुल गांधी को आंतकी बताने वाले केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू के बयान के खिलाफ जयपुर में गुरुवार को हुए कांग्रेस में प्रदर्शन में कार्यकर्ताओं की भीड़ नहीं उमड़ी. इससे पीसीसी चीफ डोटासरा भी नाराज नजर आए.

Advertisement
Read Time: 4 mins
R

Rajasthan Congress Protest: भाषणबाजी, बड़े-बड़े बयान, जोरदार माहौल... लेकिन पंडाल खाली. गुरुवार को जयपुर में कांग्रेस के विरोध-प्रदर्शन में कुछ ऐसा ही नजारा दिखा. राहुल गांधी की आंतकी बताने वाले केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू के खिलाफ बुलाए गए इस विरोध-प्रदर्शन में वैसी भीड़ नहीं जुटी, जैसी उम्मीद की जा रही थी. जयपुर के शहीद स्मारक के पास हुए विरोध-प्रदर्शन में कांग्रेस पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा, नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली सहित कई बड़े नेता मौजूद थे. लेकिन इसके बाद भी इस विरोध-प्रदर्शन में भीड़ कम रही. कार्यकर्ताओं की इस बेरुखी से डोटासरा भी नाराज नजर आए.

दरअसल कांग्रेस के आज के प्रदर्शन में कार्यकर्ताओं की भी भीड़ नहीं जुटी. ऐसे में यह सवाल उठने लगा है कि प्रदेश में बड़ा जन आंदोलन कांग्रेस कैसे करेगी? बतौर विपक्षी दल बीते 9 महीने में कांग्रेस एक भी बड़ा जन आंदोलन नहीं कर सकी है. 

9 महीने में एक भी बड़ा जन आंदोलन नहीं

प्रदेश में भजनलाल सरकार को बने करीब 9 माह का समय बीत चुका है. एक और प्रदेश कांग्रेस के नेता अपने हर बयान में बीजेपी पर हमला बोलते हुए दिखाई देते हैं लेकिन बीते 9 महीना में एक भी बड़ा जन आंदोलन कांग्रेस प्रदेश में खड़ा नहीं कर पाई चाहे. वह अतिवृष्टि से जुड़ा किसानों का मुद्दा हो या फिर सड़क, बिजली, पानी से जुड़ा मुद्दा. कांग्रेस के नेता केवल मीडिया में बयानबाजी करते दिखाई देते हैं धरातल पर कांग्रेस की स्थिति ठीक नहीं दिखाई पड़ती.

Advertisement

कई कद्दावर नेता भाजपा के खिलाफ साधे हैं चुप्पी

पूर्ववर्ती सरकार में मंत्री रहे कई वरिष्ठ कांग्रेसी नेता भी अब तो प्रदेश की भाजपा सरकार के खिलाफ बोलने से कतराते हुए नजर आते हैं. बीती सरकार में एक वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ने तो अपनी सरकार के खिलाफ अजमेर से जयपुर तक यात्रा भी निकली थी, फिलहाल विपक्ष में होने के बावजूद भी कांग्रेस प्रदेश की सरकार के खिलाफ आंदोलन नहीं खड़ा कर पाई.

विरोध में मीडिया और पुलिसकर्मियों की भीड़ थी ज्यादा

आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर भाजपा नेताओं की ओर से की गई टिप्पणी के विरोध में प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से जयपुर के शहीद स्मारक पर प्रदर्शन किया गया. लेकिन शहीद स्मारक पर मीडिया व पुलिसकर्मियों की भीड़ कांग्रेस नेताओं व कार्यकर्ताओं से ज्यादा थी. यदि जयपुर शहर में ऐसे हालात हैं तो बाकी प्रदेश के हालात क्या होंगे?

Advertisement

डोटासरा बोले- कांग्रेस छोड़ भाजपा में जाना चाहते हैं तो जाएं

हालांकि पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने मंच से नेताओं को नसीहत दे डाली. उन्होंने कहा कि कुछ नेता बहुत सधी हुई भाषा का प्रयोग करते हैं यदि उन्हें किसी बात का डर है तो कांग्रेस छोड़कर भाजपा में जा सकते हैं हमें ऐसे लोगों की जरूरत नहीं. प्रदर्शन में भीड़ नहीं होने से डोटासरा भी नाराज दिखाई दिए. बताया जा रहा है पीसीसी की ओर से अंदरखाने इस मामले को लेकर जानकारी जुटा जा रही है.

Advertisement

स्थानीय नेताओं में फूट के कारण बने ऐसे हालात

जानकारों की माने तो वर्तमान में जयपुर शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष आरआर तिवारी हैं. इससे पहले भी जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से कई विरोध-प्रदर्शन किए गए वहां भी पर्याप्त संख्या में भीड़ नहीं आने के पीछे स्थानीय नेताओं की आपसी फूट की बात भी सामने आई है. मौजूदा जिला अध्यक्ष से स्थानीय नेताओं खींचतान चल रही है.

पीसीसी चीफ जल्द मांग सकते हैं रिपोर्ट

वहीं पीसीसी चीफ इस पूरे मामले को लेकर गंभीर दिखाई दे रहे हैं. बताया जा रहा है कि जल्द ही जिला कांग्रेस कमेटी से इस मामले में रिपोर्ट मांगी जाएगी, साथी शहर की 8 विधानसभा सीटों से जो पदाधिकारी है उनकी भी रिपोर्ट मांगी जाएगी. उसी के आधार पर आगामी निकाय चुनावों में स्थानीय नेताओं को तवज्जो दी जाएगी.

यह भी पढे़ं - 'छठी का दूध याद दिला देते', रवनीत बिट्टू पर गोविंद सिंह डोटासरा का तीखा हमला, बोले- आना राजस्थान...