होनी या अनहोनी! पहली बार कॉपर प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने आए चीफ विजिलेंस उपेंद्र पांडे की हुई मौत

14 मई को रात में खेतड़ी खदान में लिफ्ट की चेन टूटने से 15 लोग फंस गए थे. वहीं रेस्क्यू कर इनमें से 14 लोगों को बाहर सुरक्षित निकाला गया लेकिन एक की मौत हो गई.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Rajasthan Copper Mine Accident: राजस्थान के झुंझुनूं जिले के खेतड़ी में स्थित कोलिहान खदान में बड़े हादसे में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड कोलकाता से आए चीव विजिलेंस अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडे की मौत हो गई. बताया गया था कि 14 मई को रात में खेतड़ी खदान में लिफ्ट की चेन टूटने से 15 लोग फंस गए थे. वहीं रेस्क्यू कर इनमें से 14 लोगों को बाहर सुरक्षित निकाला गया लेकिन एक की मौत हो गई. जो उपेंद्र कुमार पांडे थे. हालांकि, इस घटना के बाद कई सवाल भी उठ रहे हैं. पूरे मामले में FIR दर्ज किया गया है और जांच के लिए एक कमेटी का गठन भी कर दिया गया है. कमेटी अपना रिपोर्ट 7 दिन के अंदर सौंपने का निर्देश दिया गया है.

वहीं, खेतड़ी नगर स्थित केसीसी अस्पताल में खेतड़ी उप जिला अस्पताल के मेडिकल ज्यूरिस्ट डॉ. अक्षय शर्मा ने उपेंद्र कुमार पांडे के शव का पोस्टमार्टम किया गया है. वहीं पोस्टमार्टम के बाद शव को दिल्ली के लिए रवाना किया गया.

Advertisement

उपेंद्र कॉपर प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने पहली बार आए थे

दिल्ली से शव को पश्चिम बंगाल के सियालदाह स्थित उपेंद्र पांडे के निवास पर ले जाया जाएगा. इधर, इस हादसे के बाद यह जानकारी भी सामने आई है कि उपेंद्र कुमार पांडे रेलवे के अधिकारी थे. सालभर पहले ही उन्हें डेपुटेशन पर हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड के कोलकाता कार्यालय में चीफ विजिलेंस आफिसर के पद पर लगाया गया था. HCL के चीफ विजिलेंस आफिसर बनने के बाद पहली बार उपेंद्र पांडे कॉपर की कोलिहान माइन्स का निरीक्षण करने आए थे और ये हादसा हो गया. 

Advertisement

परिवार में पत्नी बेटे और बेटी

उपेंद्र पांडे की पत्नी का नाम ऋचा पांडे है. जो सियालदाह में ही रहती है. वहीं बड़ा बेटा 20 वर्षीय उत्कृष तथा छोटी बेटी 17 वर्षीय श्रेया अभी पढाई कर रही है. पूरे परिवार में गम का माहौल है. इधर, मेडिकल ज्यूरिस्ट डॉ. अक्षय शर्मा ने बताया कि पोस्टमार्टम की विस्तृत रिपोर्ट तो तैयार की जा रही है. प्रारंभिक जांच में उपेंद्र पांडे की मौत हादसे में आई चोटों के कारण ही हुई है.

Advertisement

इस मामले में मुख्य प्रबंधक मानव संसाधन हरिचरण ने FIR भी दर्ज करवाई है. मशीनरी फेलियोर और लापरवाही से हादसे की धाराओं में मामला दर्ज कराया गया है. FIR में बताया केज (लिफ्ट) का रस्सा टूटने से हादसा हुआ. रस्सा टूटने से केज बॉटम बफर से टकराया और फिर यह हादसा घटित हुआ. 

यह भी पढ़ेंः खेतड़ी खान हादसे में FIR दर्ज, जांच कमेटी का भी गठन, एक सप्ताह में आएगी पहली रिपोर्ट