Rajasthan DA Hike: राजस्थान के कर्मियों को दीपावली गिफ्ट, सरकार ने 3 प्रतिशत बढ़ाया DA

Rajasthan DA Hike: राजस्थान सरकार ने सरकारी कर्मियों को बड़ा दिवाली गिफ्ट दिया है. सरकार ने प्रदेश के सरकारी कर्मियों का महंगाई भत्ता तीन फीसदी बढ़ा दिया है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा.

Rajasthan DA Hike: राजस्थान की भजनलाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) सरकार ने राज्य के कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट दिया है. राज्य सरकार ने राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तीन फीसदी बढ़ा दिया है. अब राजस्थान में सरकारी कर्मियों का महंगाई भत्ता 50 से 53% हो गया है. सरकार के इस फैसले से कुल करीब 15 लाख 38 हजार सरकारी कर्मचारी, पेंशनर्स और फैमिली पेंशनर्स को लाभ मिलेगा. 

DA बढ़ोतरी का एक जुलाई से मिलेगा लाभ

बढ़े हुए DA का लाभ सरकारी कर्मचारियों को 1 जुलाई 2024 से मिलेगा. लेकिन 1 जुलाई से 31 अक्टूबर तक बढ़े DA की राशि GPF में जमा होगी. जबकि बढ़े हुए DA का नकद लाभ 1 नवंबर से मिलेगा. जो कर्मचारियों को नवंबर की दिसंबर में देय वेतन में जुड़कर मिलेगा.

Advertisement
तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ोतरी का मतलब है कि अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी यानी मूल वेतन 50 हजार रुपये है तो 3 फीसदी डीए बढ़ने का मतलब होगा कि उसके वेतन में 1,500 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी.


मालूम हो कि प्रदेश में 3 लाख 61 हजार 68 सरकारी पेंशनर्स, 1 लाख 96 हजार 449 फैमिली पेंशनर्स  हैं. साथ ही 1 लाख 38 हजार 1 गजेटेड अधिकारी और 8 लाख 42 हजार 617 नॉन गजेटेड सरकारी कर्मचारी हैं. इन सभी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने के फैसले से लाभ होगा. 

ग्रेड पे भी बढ़ाया गया है

इससे पहले  राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) ने गुरुवार को अधीनस्थ मंत्रालयिक कर्मचारियों की ग्रेड पे 600 रुपये बढ़ाने (Grade Pay Hike) का ऐलान कर दिया है. सीएम का यह ऐलान राज्य कर्मचारियों के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है. अब इन कर्मचारियों का ग्रेड पे 6000 से बढ़कर 6600 रुपये हो गया है.

यह भी पढ़ें - भजनलाल सरकार ने दिया दिवाली का तोहफा, मंत्रालयिक कर्मचारियों का ग्रेड पे बढ़ाया

Advertisement