विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 07, 2023

राजस्थान चुनावः 396 उम्मीदवारों के नामांकन खारिज, स्क्रूटनी में 3037 नामांकन मिले सही

प्रदेश में 2605 उम्मीदवारों ने 3436 नामांकन पत्र दाखिल किए थे. इनमें से 299 महिलाएं थीं. नामांकन करने वाले 408 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. भीलवाड़ा और आदर्श नगर में सबसे अधिक उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था.

Read Time: 3 min
राजस्थान चुनावः 396 उम्मीदवारों के नामांकन खारिज, स्क्रूटनी में 3037 नामांकन मिले सही
प्रतीकात्मक चित्र

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान विधानसभा आम चुनाव 2023 के अंतर्गत प्रदेश के सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों से प्राप्त नामांकन पत्रों की 7 नवम्बर को स्क्रूटनी की गई. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि संवीक्षा के दौरान 3037 नामांकन सही पाए गए, 396 नामांकन जांच के दौरान खारिज कर दिए और 3 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस ले लिए.

प्रदेश में 2605 उम्मीदवारों ने 3436 नामांकन पत्र दाखिल किए थे. इनमें से 299 महिलाएं थीं. नामांकन करने वाले 408 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. भीलवाड़ा और आदर्श नगर में सबसे अधिक उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था. बता दें प्रदेश में 9 नवम्बर को प्रत्याशियों के नाम वापस लेने की अंतिम तारीख है.

30 अक्टूबर से 6 नवंबर तक हुए नामांकन

गौरतलब है कि राजस्थान में चुनाव की अधिसूचना 30 अक्टूबर को जारी हुई थी और उम्मीदवारों को 6 नवंबर तक नामांकन दाखिल करना था. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 9 नवंबर है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया था कि राजस्थान विधानसभा चुनाव के तहत होने वाले मतदान में सवा पांच करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.

शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त

राजस्थान में विधानसभा की 200 सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा और मतों की गिनती तीन दिसंबर को की जाएगी. भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी राजस्थान विधानसभा में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए राज्य में 243 पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है. 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा के 122 अधिकारियों को और भारतीय पुलिस सेवा के 51 अधिकारियों को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है. सामान्य और पुलिस पर्यवेक्षक 5 नवम्बर से 25 नवम्बर तक संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में रहेंगे.

यह भी पढे़ं- Congress Guarantee Rath Yatra: बीजेपी ने कांग्रेस की गारंटी रथ यात्रा को लेकर उठाए 7 सवाल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close