Rajasthan Heat Wave: बालोतरा की रिफाइनरी में गर्मी से 3 मजदूरों की मौत, कई जिलों में पारा 50 के करीब

राजस्थान के बूंदी और बोलतरा जिले में हीट स्ट्रोक और गर्मी के कारण शुक्रवार को एक-एक मौत दर्ज की गई है. खास बात है कि बालोतरा की रिफाइनरी में दो दिन में 3 मौतें हो चुकी हैं.  

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Heat Wave Alert: राजस्थान में बीते कुछ दिनों से भीषण गर्मी का दौर जारी है. गुरुवार को प्रदेश के कई जिलों में पारा 50 के करीब पहुंच गया. फलोदी में 49 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. भीषण गर्मी और हीट स्ट्रोक के चलते राजस्थान के अलग-अलग जिलों में मौत की भी घटना सामने आ रहा है. गुरुवार को बूंदी और बोलतरा जिले में हीट स्ट्रोक और गर्मी के कारण एक-एक मौत दर्ज की गई है. खास बात है कि बालोतरा की रिफाइनरी में दो दिन में 3 मौतें हो चुकी हैं.  

बूंदी में एक व्यक्ति की मौत

पुलिस ने बताया कि शुक्रवार को बूंदी के पुरानी धान मंडी में दुकान के अंदर एक व्यक्ति का शव मिला. शव की पहचान लंका गेट रैन बसेरे के पीछे स्थित गोपाल दरोगा 45 वर्ष से व्यक्ति के रूप में हुई, जो बूंदी ट्रक यूनियन में ट्रक ड्राइवर था. एएसआई राम सिंह ने बताया कि लोगों ने इसे सुबह मंडी में घूमते हुए देखा था, जबकि परिजनों का कहना है कि सुबह ट्रक यूनियन में काम करने का बोलकर निकले थे. जांच करने पर पता चला कि मृतक गोपाल का शव पूरी तरह से गर्मी से हीट मार रहा था और बॉडी पूरी तरह से अकड़ चुकी थी. 

Advertisement

संभवतः लू लगने या पानी की कमी के चलते मौत हुई है. शरीर पर किसी प्रकार के कोई चोट के निशान नहीं है, परिवार के लोगों ने भी किसी प्रकार के आरोप प्रत्यारोप की कोई रिपोर्ट नहीं दी है, गर्मी या लू लगने से मौत की बात कही है. खास बात है कि 3 दिन के भीतर बूंदी में यह तीसरी मौत हुई है. पहला मामला मनरेगा श्रमिक की तबीयत बिगड़ने से मौत का है, तो दूसरा मामला सड़क किनारे मिले युवक के शव का है. दोनों मामलों में परिजनों ने गर्मी से मौत होने की रिपोर्ट दी थी. 

Advertisement

बालोतरा की रिफाइनरी में एक और मौत

इसके अलावा बालतोरा की रिफाइनरी में शुक्रवार को एक और मजदूर की मौत हो गई. खास बात है कि बालोतरा की रिफाइनरी में दो दिनों में तीन लोग जान गंवा चुके हैं. व्यक्ति की मौत के बाद आर्थिक सहयोग के लिए मजदूरों ने शुक्रवार को विरोध-प्रदर्शन भी किया. इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और काफी समझाने के बाद मजदूरी प्रदर्शन से पीछे हटे. 

Advertisement

यह भी पढे़ं- Rajasthan Heat Wave Death: राजस्थान में गर्मी से कितने लोगों की हुई मौत? मंत्री बोले- 12, विभाग कह रहा- 6, लोगों का दावा कुछ और ही