राजस्थान में गर्मी का सितम: इंसान ही नहीं, पशु-पक्षी भी हुए बेहाल, सरकार ने दिए ये आदेश

राजस्थान में गर्मी की सितम से आमजन ही नहीं, बल्कि पशु पक्षी भी परेशान हो रहे हैं. अब इसी को देखते हुए सरकार ने नया आदेश जारी किया है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
भीषण गर्मी को लेकर सरकार का नया आदेश

Rajasthan Weather Update: मई शुरू होते ही लोग गर्मी से परेशान होने लगते हैं. राजस्थान की गर्मी की बात ही कुछ अलग है. प्रदेश में बढ़ते गर्मी के सितम से आमजन ही नहीं, बल्कि पशु पक्षी भी परेशान हो रहे हैं. हालांकि, कई इलाकों में मौसम के बदले मिजाज के बाद थोड़ी बहुत राहत जरूर मिली है.

राज्य सरकार ने जारी किए आदेश

सूरज की तपिश को देखते हुए राज्य सरकार की ओर से एक आदेश भी जारी किया गया है, जिसमें पशु-पक्षियों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं. पंचायत राज विभाग के शासन सचिव व आयुक्त रवि जैन ने आदेश में कहा है कि भीषण गर्मी को देखते हुए पशु पक्षियों के चारा दाना पानी की व्यवस्था की जाए.

ऐसे में सभी राजकीय कार्यालय में पक्षियों के लिए पेड़ों पर परिंदे लगाई जाएं. हर दिन पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए और इसकी जानकारी भी विभाग को भेजने के निर्देश दिए गए है. वहीं, आवारा पशुओं के लिए भी ग्रामीण स्तर पर सर्वे करवाकर पानी की खेलिया को भरने की व्यवस्था की जाए.

मुख्य सचिव के मॉनिटरिंग में चलाया जा रहा अभियान

भीषण गर्मी को देखते हुए सरकार की ओर से यह निर्णय किया गया है. शासन सचिव रवि जैन ने निर्देश देते हुए कहा कि सभी विकास अधिकारी व ग्राम विकास अधिकारी अपनी-अपनी ग्राम पंचायत मे किए गए कार्य को लेकर जानकारी विभाग को सौंपेंगे. प्रदेश में बढ़ती गर्मी के चलते राज्य सरकार की ओर से यह अभियान मुख्य सचिव सुधांशु पंत की मॉनिटरिंग व शासन सचिव रवि जैन के सुपरविजन में चलाया जा रहा है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: बीकानेर में जमीन धंसने के बाद झुंझुनूं में सूखी जमीन से उठे बुलबुले, जांच के लिए पहुंची टीम