विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: सांचौर में नेशनल हाईवे पर तेजस-जगुआर की लैंडिंग, रनवे पर अचानक आ गया बैल

भारतमाला प्रोजेक्ट हाईवे पर लड़ाकू विमानों की लैंडिंग के दौरान कुछ ऐसा हुआ जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी. जैसे ही विमान हाईवे पर लैंड हुई तभी अचानक वहां पर एक बैल आ गया, जिसे सैनिकों से मिलकर वहां से भगाया.

Read Time: 3 mins
Rajasthan: सांचौर में नेशनल हाईवे पर तेजस-जगुआर की लैंडिंग, रनवे पर अचानक आ गया बैल
सांचौर में नेशनल हाईवे पर लड़ाकू विमान की लैंडिंग के दौरान ली गई तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान में सांचौर जिले के चितलवाना क्षेत्र में बने नेशनल हाईवे 925A पर जहां कार, बस और ट्रक दौड़ते हैं, उस पर सोमवार को तेजस-जगुआर जैसे लड़ाकू विमानों को उतरते हुए देखकर लोग चौंक गए. पहले कुछ लोगों को लगा कि शायद कोई इमरजेंसी लैंडिंग है, लेकिन यह सब कुछ पहले से प्लान था. हालांकि इस दौरान कुछ ऐसा भी हुआ जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी. जिस वक्त वायुसेना के लड़ाकू विमान हाइवे पर उतर रहे थे, उसी वक्त अचानक रनवे पर एक बैल आ गया, जिसके चलते बड़ा हादसा होते-होते टल गया. 

इस दौरान का एक वीडियो भी सामने आया है जो इस वक्त सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. भारत-पाकिस्तान बॉर्डर से 40 किमी दूर सांचौर से गुजर रहे भारतमाला प्रोजेक्ट हाईवे (NH 925 ए) पर 3 किमी लंबी एयर स्ट्रिप तैयार की गई है. आम दिनों में यहां से चार पहिया वाहन गुजरते हैं, लेकिन युद्ध की स्थिति में इमरजेंसी के दौरान विमानों को उतारने के लिए यहां एयर स्ट्रिप तैयार की गई है. इस एयर स्ट्रिप को वायु सेना को सौंप दिया गया. 

सुबह 10 बजे हुई तेजस की लैंडिंग

एयर स्ट्रिप का हैंडओवर लेने से पहले वायु सेना ने सुबह करीब 10 बजे तेजस लड़ाकू विमान की लैंडिंग कराई. इसके बाद फाइटर जेट जगुआर और एंटोनोव AN-32, C295 जैसे ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट ने लैंडिंग की। C295 से एयर स्ट्रिप पर वायु सेना के गरुड़ कमांडो भी उतरे और युद्ध के दौरान दुश्मन से लड़ने की प्रैक्टिस की. इस एयर स्ट्रिप का उद्घाटन 9 सितंबर 2021 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किया था. 

रनवे पर आए बैल को भगाते हुए सैनिक.

रनवे पर आए बैल को भगाते हुए सैनिक.
Photo Credit: NDTV Reporter

पहले ट्रायल में दो हेलीकॉप्टर की लैंडिंग

इस दौरान पहले ट्रायल में दो हेलीकॉप्टर की लैंडिंग करवाई गई थी. दोपहर 1:15 बजे एंटोनोव AN-32 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट ने लैंडिंग की. यह 55 डिग्री सेल्सियस में भी टेकऑफ कर सकता है. सोमवार दोपहर को C295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट की लैंडिंग के बाद जब गरुड़ कमांडो भी विमान से उतरे. कमांडो हथियार से लैस थे और विमान से उतरते ही उन्होंने एयर स्ट्रिप पर दुश्मन से लड़ने की प्रैक्टिस की. इस एयर स्ट्रिप पर 25*65 वर्गमीटर का एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) केबिन भी बनाया गया है.

तीन दिन से एयर फोर्स ने डाल रखा है डेरा

इस हवाई पट्टी को लेकर पिछले तीन दिन से यहां एयर फोर्स ने डेरा डाल रखा है. 6 और 7 अप्रैल को वायु सेना हवाई पट्टी पर थी, लेकिन सर्विस रोड से आवागमन सुचारू था. सोमवार को लड़ाकू विमानों की लैंडिंग की वजह से हवाई पट्टी के पास बनी सर्विस रोड पर आवाजाही को पूरी तरह से रोका गया है.

यमुना एक्सप्रेस-वे पर हुआ था पहला टचडाउन

पहली बार साल 2015 में इंडियन एयरफोर्स के फाइटर जेट मिराज-2000 ने मथुरा के पास यमुना एक्सप्रेस-वे पर टचडाउन किया था. यानी यह विमान सड़क को छूकर फिर से उड़ गया था. देश में ऐसा प्रयोग पहली बार किया गया था. तब भी एक्सप्रेस-वे को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था. इस एक्सरसाइज के दौरान बड़ी संख्या में एयर फोर्स के अफसर भी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें:- हनुमान बेनीवाल की शिकायत पर कांग्रेस का बड़ा एक्शन, 3 नेताओं को पार्टी से निकाला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जयपुर में महिला बैंक मैनेजर के साथ साइबर ठगी, ट्राई सदस्य बनकर लगाया 17 लाख का चूना
Rajasthan: सांचौर में नेशनल हाईवे पर तेजस-जगुआर की लैंडिंग, रनवे पर अचानक आ गया बैल
Preparation for by-elections for 5 assembly seats in Rajasthan, what a big challenge Congress, RLP and BAP pose for BJP.
Next Article
राजस्थान में 5 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, बीजेपी के लिए कांग्रेस, RLP और BAP कितनी बड़ी चुनौती
Close
;