विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan New CM: भाजपा विधायक दल की बैठक से पहले सीएम फेस पर क्या बोले सीपी जोशी?

Rajasthan CM: दोपहर 1 बजे सभी भाजपा के विधायक मिलेंगे उसके बाद शाम 4 बजे मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा हो की जायेगी.

Read Time: 3 min
Rajasthan New CM: भाजपा विधायक दल की बैठक से पहले सीएम फेस पर क्या बोले सीपी जोशी?
सीपी जोशी का फाइल फोटो.

Rajasthan New CM: राजस्थान में मुख्यमंत्री का चेहरा तय करने की जद्दोजहद का पटाक्षेप आज हो जाएगा. चुनाव नतीजों के आए आज 9वां दिन हो गए हैं. ऐसे में मंगलवार को प्रदेश को नया मुख्यमंत्री मिलने की उम्मीद है. भाजपा ने सभी विधायकों को जयपुर में रहने के निर्देश दिए हैं. दोपहर 1 बजे भाजपा मुख्यालय में विधायक मिलेंगे उसके बाद शाम 4 बजे विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री का नाम तय हो जाएगा. इस पूरे प्रोसेस की निगरानी के लिए भाजपा ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े और सरोज पांडे को पर्यवेक्षक बना के भेजा है. 

विधायक दल की बैठक से पहले राजस्थान भाजपा के अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा पार्टी के भीतर आंतरिक लोकतंत्र होने की बात कही. उन्होंने कहा कि, ‘‘बैठक में हमारे माननीय पर्यवेक्षक पहुँचेंगे.इसके बाद जो भी हमारे शीर्ष नेतृत्व का निर्णय होगा क्योंकि पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र है इसलिए सारी प्रक्रियाएं होंगी उसके बाद ही घोषणा होगी.

गौरतलब है कि जिन चहेरों के नाम मुख्यमंत्री बनने की दौड़ में हैं उनमें सीपी जोशी का नाम भी शामिल है. 

सवाल वही, कौन बनेगा CM?

मुख्यमंत्री तो आज मिल जाएगा, लेकिन आज सुबह तक भी इस बात का कोई संकेत नहीं है कि वो होगा कौन? भाजपा ने छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में तमाम सियासी पंडितों के विश्लेषणों को धराशाई करते हुए नए चेहरों को मौका दिया है. उनमें भी वो जिनकी किसी ने उम्मीद नहीं की थी. क्या राजस्थान में भी ऐसा संभव हो सकता है? हालांकि यहां एक दर्जन नामों की चर्चा पहले से ही चल रही है.

विधायक या गैर-विधायक और दो डिप्टी CM? 

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में CM और डिप्टी CM विधायकों में से ही बनाये गए हैं. ऐसे में राजस्थान में भी विधायकों में से ही मुख्यमंत्री का चेहरा हो सकता है. वहीं दो डिप्टी CM भी हो सकते हैं. जिनमें लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जातिगत समीकरणों का ध्यान रखा जाएगा. 

यह भी पढ़ें- आज मिलेगा राजस्थान को नया 'मुखिया', वसुंधरा फिर या कोई नया चेहरा, बनेंगे दो डिप्टी CM!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close