Rajasthan Rain: बांसवाड़ा में अच्छी बारिश के बाद खुले 2 बांधों के सभी गेट, पानी आवक तेज

Rain in Banswara, Rajasthan: मंगलवार सुबह 8 बजे समाप्त हुए 24 घंटे के दौरान बांसवाड़ा जिले में सबसे अधिक बारिश बागीदौरा में सवा आठ इंच और सल्लोपाट में पौने आठ इंच बारिश दर्ज हुई.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान के चेरापूंजी कहे जाने वाले बांसवाड़ा जिले में गत 4 दिनों से मेघ जमकर बरस रहे हैं. जिलेभर में लगातार तीसरे दिन मंगलवार को भी रुक-रुक कर कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश का दौर जारी है. ऐसे में नदी-नाले उफान पर हैं. भारी बारिश के चलते दाहोद मार्ग पर सुरवानिया बांध के सभी 10 गेट खोले गए हैं. वहीं, जिला मुख्यालय पर कागदी पिकप वियर के सभी 5 गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है. इसके अलावा माही बांध में लगातार पानी की आवक जारी है.

कई गांवों का संपर्क कटा

भारी बारिश को चलते बांसवाड़ा जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर दूरी पर स्थित सुरवानिया बांध लबालब हो गया है. ऐसे में 10 गेट 6-6 फिट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है. डेम के गेट खोलने से कई मार्ग बाधित हो गए और कई गांवों का एक-दूसरे से संपर्क कट गया. भारी बारिश की संभावना को देखते हुए विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया गया है. मध्यप्रदेश की माही नदी से माही बांध में लगातार पानी आ रहा है तो वहीं प्रतापगढ़ की ऐराव नदी और बांसवाड़ा की स्थानीय नदियों से भी बांध में पानी की आवक जारी है. ऐसे में बांध का जलस्तर मंगलवार सुबह 278 मीटर तक पहुंच गया है, जबकि माही  बांध की कुल भराव क्षमता 281.50 मीटर है. बांध अभी साढ़े तीन मीटर खाली है. 

Advertisement

कहां कितनी बारिश हुई

वहीं बहुत जल्द पन बिजली घर से बिजली का उत्पादन भी शुरू होने की संभावना जताई जा रही है. मंगलवार सुबह 8 बजे समाप्त हुए 24 घंटे के दौरान जिले में सबसे अधिक बारिश बागीदौरा में सवा आठ इंच और सल्लोपाट में पौने आठ इंच बारिश दर्ज हुई. इसी तरह बांसवाड़ा में 33 एम एम, केसरपुरा में 30, दानपुर में 26, घाटोल में 18, भूंगडा में 49, जगपुरा में 20, गढ़ी में 82, लोहारिया में 91, अरथूना में 106, शेरगढ़ में 165,  कुशलगढ़ में 88, सज्जनगढ़ में 100 एम एम बारिश हुई है.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- 'न जलभराव होगा..ना सड़कें टूटेंगी', 5 साल में बदल जाएगा नक्शा, राठौड़ ने तैयार किया मास्टरप्लान

Topics mentioned in this article