विज्ञापन

Rajasthan Rain: बांसवाड़ा में अच्छी बारिश के बाद खुले 2 बांधों के सभी गेट, पानी आवक तेज

Rain in Banswara, Rajasthan: मंगलवार सुबह 8 बजे समाप्त हुए 24 घंटे के दौरान बांसवाड़ा जिले में सबसे अधिक बारिश बागीदौरा में सवा आठ इंच और सल्लोपाट में पौने आठ इंच बारिश दर्ज हुई.

Rajasthan Rain: बांसवाड़ा में अच्छी बारिश के बाद खुले 2 बांधों के सभी गेट, पानी आवक तेज

Rajasthan News: राजस्थान के चेरापूंजी कहे जाने वाले बांसवाड़ा जिले में गत 4 दिनों से मेघ जमकर बरस रहे हैं. जिलेभर में लगातार तीसरे दिन मंगलवार को भी रुक-रुक कर कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश का दौर जारी है. ऐसे में नदी-नाले उफान पर हैं. भारी बारिश के चलते दाहोद मार्ग पर सुरवानिया बांध के सभी 10 गेट खोले गए हैं. वहीं, जिला मुख्यालय पर कागदी पिकप वियर के सभी 5 गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है. इसके अलावा माही बांध में लगातार पानी की आवक जारी है.

कई गांवों का संपर्क कटा

भारी बारिश को चलते बांसवाड़ा जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर दूरी पर स्थित सुरवानिया बांध लबालब हो गया है. ऐसे में 10 गेट 6-6 फिट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है. डेम के गेट खोलने से कई मार्ग बाधित हो गए और कई गांवों का एक-दूसरे से संपर्क कट गया. भारी बारिश की संभावना को देखते हुए विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया गया है. मध्यप्रदेश की माही नदी से माही बांध में लगातार पानी आ रहा है तो वहीं प्रतापगढ़ की ऐराव नदी और बांसवाड़ा की स्थानीय नदियों से भी बांध में पानी की आवक जारी है. ऐसे में बांध का जलस्तर मंगलवार सुबह 278 मीटर तक पहुंच गया है, जबकि माही  बांध की कुल भराव क्षमता 281.50 मीटर है. बांध अभी साढ़े तीन मीटर खाली है. 

कहां कितनी बारिश हुई

वहीं बहुत जल्द पन बिजली घर से बिजली का उत्पादन भी शुरू होने की संभावना जताई जा रही है. मंगलवार सुबह 8 बजे समाप्त हुए 24 घंटे के दौरान जिले में सबसे अधिक बारिश बागीदौरा में सवा आठ इंच और सल्लोपाट में पौने आठ इंच बारिश दर्ज हुई. इसी तरह बांसवाड़ा में 33 एम एम, केसरपुरा में 30, दानपुर में 26, घाटोल में 18, भूंगडा में 49, जगपुरा में 20, गढ़ी में 82, लोहारिया में 91, अरथूना में 106, शेरगढ़ में 165,  कुशलगढ़ में 88, सज्जनगढ़ में 100 एम एम बारिश हुई है.

ये भी पढ़ें:- 'न जलभराव होगा..ना सड़कें टूटेंगी', 5 साल में बदल जाएगा नक्शा, राठौड़ ने तैयार किया मास्टरप्लान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: 12 साल के मासूम को आरोपियों ने मेले में नचाया निर्वस्त्र, 'मैं चोर हूं' बोलने पर किया मजबूर
Rajasthan Rain: बांसवाड़ा में अच्छी बारिश के बाद खुले 2 बांधों के सभी गेट, पानी आवक तेज
Kota ACB Action: After the enforcement officer in Kota, ACB caught e-Mitra operator taking bribe of Rs 5000
Next Article
Kota ACB Action:कोटा में प्रवर्तन अधिकारी के बाद एसीबी ने ई-मित्र संचालक को रिश्वत लेते पकड़ा
Close