Rajasthan Rain Alert: राजस्थान में भारी बारिश से डूबा जयपुर, 14 जिलों के लिए जारी अलर्ट; जानें कब मिलेगी राहत?

Monsoon Alert: मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर, जोधपुर और कोटा समेत 18 जिलों में भारी बारिश के प्रबल आसार हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की बारिश ने कहर मचा रखा है. कई इलाकों में हो रही बारिश से लोग अब डरे हुए हैं. हालात ये हैं कि बूंदी, बीकानेर, करौली समेत प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन रहे हैं. मौसम विभाग ने आज आधे से ज्यादा राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक आज जयपुर, जोधपुर और कोटा समेत 18 जिलों में भारी बारिश के प्रबल आसार हैं. बारिश के चलते पूरे प्रदेश में पारा 38 डिग्री से नीचे बना हुआ है.

 बीते 24 घंटे में मौसम का हाल

बीते 24 घंटे के मौसम की बात करें तो पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई.पूर्वी राजस्थान में कई स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां दर्ज की गई. राज्य में सबसे अधिक बारिश जयपुर में 150.0 मिमी दर्ज की गई. साथ ही राज्य में सबसे अधिक तापमान गंगानगर में 38.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Advertisement
Advertisement

 16 अगस्त को भारी बारिश  की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर परिसंचरण तंत्र बना हुआ है जो सतह से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तृत है. साथ ही मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर से होकर गुजर रही है. इस तंत्र के प्रभाव से 16 अगस्त को भरतपुर, जयपुर, अजमेर और कोटा संभाग के कुछ भागों में भारी और कहीं अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है.

Advertisement

 17 अगस्त के बाद राहत के आसार

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है जो सतह से 5.8 किमी की ऊंचाई तक फैला हुआ है. साथ ही मानसून की द्रोणिका रेखा बीकानेर से होकर गुजर रही है. इस तंत्र के प्रभाव से 16 अगस्त को भरतपुर, जयपुर, अजमेर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में भारी और कभी-कभी बहुत भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है. पूर्वी राजस्थान में 17 अगस्त के बाद बारिश से कुछ राहत मिलने के आसार है.वहीं, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में अगले 3-4 दिनों तक कुछ इलाकों में तेज आंधी और भारी बारिश हो सकती है। उदयपुर संभाग में आने वाले दिनों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में मूसलाधार बारिश से हालात बेकाबू, डिप्टी CM दीया कुमारी ने लोगों से की ये 5 अपील

Topics mentioned in this article