Rajasthan Salt Scam: राजस्थान में नमक की हेराफेरी, सरकारी कंपनी के नाम पर बेचा जा रहा है डीडवाना झील का नमक

राजस्थान के ही डीडवाना में भी नमक बनाया जाता है जो डीडवाना झील से प्राप्त होता है. लेकिन यहां नमक की बड़ी हेराफेरी हो रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Rajasthan Salt Scam: राजस्थान में कई ऐसे झील हैं जहां नमक बनाए जाते हैं. इसमें जयपुर के पास सांभर झील काफी मशहूर है. सांभर झील के नमक को सरकारी कंपनी सांभर साल्ट लिमिटेड पैकेट में भरकर देश के अलग-अलग राज्यों में भेजा जाता है. इस साल्ट को खाने के इस्तेमाल में भी लाया जाता है. वहीं राजस्थान के ही डीडवाना में भी नमक बनाया जाता है जो डीडवाना झील से प्राप्त होता है. लेकिन यहां नमक की बड़ी हेराफेरी हो रही है. क्योंकि डीडवाना नमक के झील को सांभर झील का नमक बताकर दूसरे राज्यों में भेजा जा रहा है. डीडवाना नमक झील में लंबे समय से गड़बड़ी का खेल चल रहा है.

डीडवाना झील के नमक को लेकर कहा जाता है कि यह खाने के लिए नहीं होता है. बल्कि इसे दूसरे कामों में लाया जाता है. लेकिन यहां निजी व्यापारियों के द्वारा डीडवाना झील के नमक को सरकारी कंपनी सांभर साल्ट के पैकेट में भेजा जा रहा है.

Advertisement

अधिकारियों की है मिलीभगत

बताया जाता है कि डीडवाना झील के नमक की गड़बड़ी लंबे समय से चल रहा है. डीडवाना के निजी व्यापारियों द्वारा सांभर साल्ट के पैकेटों में नमक भरकर सरकारी कंपनी के नाम का दुरुपयोग किया जा रहा है. सबसे बड़ी बात यह है कि डीडवाना नमक का झील खाने योग्य नहीं है. बल्कि उसे औद्योगिक इकाइयों में इस्तेमाल किया जाता है. जबकि लंबे समय से चल रहे इस खेल में किसी तरह की कार्रवाई भी नहीं की जा रही है. कहा जाता है कि इसमें अधिकारियों की मिलीभगत है.

Advertisement
यहां काम करने वाले कुछ मजदूरों का कहना है कि अधिकारियों की मिलीभगत से ही सांभर साल्ट लिमिटेड के पैकेट डीडवाना नमक झील के कुछ निजी व्यापारियों तक पहुंचाए गए, जिससे कि इन कट्टों में डीडवाना का नमक भरकर उसे सांभर के नाम से बेचा जा सके. इसमें उन्हें भारी मुनाफा होता है.

सांभर साल्ट के मैनेजर ने क्या कहा

इस मामले में जब सांभर साल्ट के जनरल मैनेजर सतीश डीचौथनकर से पूछा गया तो उनका कहना है कि सांभर साल्ट के नाम से डीडवाना का नमक बेचा जाना गैरकानूनी है. उन्होंने बताया कि यह मामला पहले भी संज्ञान में आया था और इस बारे में पूर्व में भी पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी. लेकिन अब तक किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई है.

Advertisement

बताया जाता है कि सांभर साल्ट के नाम पर डीडवाना झील का नमक पंजाब, हरियाणा जैसे राज्यों में भेजा जाता है. इससे उन्हें काफी मुनाफा हो रहा है. सबसे बड़ी बात की इतनी बड़ी गड़बड़ी दिन के उजाले में की जा रही है और किसी अधिकारी को इसकी कोई खबर नहीं है. जबकि पुलिस को शिकायत मिलने के बाद भी किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई है.

यह भी पढ़ेंः जोधपुर में काजरी के वैज्ञानिकों का कमाल! अब खजूर की खेती से किसान हो जाएंगे मालामाल

Topics mentioned in this article