Rajasthan School New Timings: राजस्थान में कल से बदल जाएगा स्कूलों का समय, अब 4 बजे होगी छुट्टी  

Rajasthan School New Timings: शिक्षा विभाग ने 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक गर्मी के समय के हिसाब से स्कूल चलाने का अदेश दिया था. 1 अक्टूबर को गर्मी अधिक होने की वजह से इसे 15 अक्टूबर तक बढ़ा दिया था.  

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Rajasthan School New Timings: राजस्थान के स्कूलों में अब कल (16 सितंबर) से समय बदल जाएगा. 1 अक्टूबर से स्कूलों का समय निर्धारित हो जाता है. लेकिन, 1 अक्टूबर को अधिक तापमान होने की वजह से 15 दिन के लिए बढ़ा दिया गया था. अब तापमान कम होने लगा है. स्कूलों का समय बुधवार (16 अक्तूबर) से सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक हो जाएगा.  शिक्षा विभाग के शिविरा पंचाग के अनुसार 1 अक्टूबर से शीतकालीन समय लागू हो जाता है. 

सुबह 10 बजे से शुरू होगी स्कूल में पढ़ाई 

1 अक्टूबर से 30 मार्च तक स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक किया जाता है. पिछले 2 सालों से अक्टूबर की शुरुआत में तेज गर्मी पड़ रही है. शिक्षा विभाग एक अक्टूबर से स्कूल का समय नहीं बदल रहा है. ये लगातार तीसरा साल है, जब 16 अक्टूबर से बदल रहा है. माध्यमिक शिक्षक निदेशक आशीष मोदी ने 30 सितंबर को स्कूलों के समय बदलने के लिए आदेश आदेश जारी किए थे.  पहले के आदेश में 1 अप्रैल से 30 सितंबर 2024 तक ग्रीष्मकाल समय सुबह 7 बजे से 1 बजे तक स्कूल संचालित करने का समय था.

Advertisement

शिक्षा विभाग का नया आदेश

शिक्षा विभाग ने जारी आदेश में कहा कि ग्रीष्मकालीन स्कूल संचालन का समय 1 अप्रैल 2024 से 15 अक्टूबर 2024 तक होगा. जबकि शीतकालीन स्कूल संचालन का समय 16 अक्टूबर 2024 से 31 मार्च 2025 तक होगा.  बताया जा रहा है कि कई शिक्षक संगठनों ने इसे लेकर शिक्षा मंत्री से मांग की थी कि 1 अक्टूबर से स्कूल संचालन का समय नहीं बदला जाए. ऐसे में शिक्षा विभाग ने इसे मानते हुए नया आदेश जारी किया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: राजस्थान विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस ने 7 सीटों पर AICC इन्चार्ज का किया ऐलान, इन्हें दी गई जिम्मेदारी