राजस्थान में अलग-अलग घटनाओं में दो पैंथर की मौत, एक ने ग्रामीणों पर कर दिया था हमला

राजस्थान में दो अलग-अलग घटनाओं में दो पैंथर की मौत हो गई. उदयपुर में दीवार से टकराकर एक पैंथर की मौत हो गई वह जंगल से ग्रामीण आबादी में घुस गया था.

Advertisement
Read Time: 12 mins

राजस्थान में दो अलग-अलग घटनाओं में दो पैंथर की मौत हो गई. उदयपुर में दीवार से टकराकर एक पैंथर की मौत हो गई वह जंगल से ग्रामीण आबादी में घुस गया था. वहीं दूसरा सीकर जिले के श्रीमाधोपुर इलाके के सिपुर में सड़क किनारे मृत अवस्था में एक शावक पैंथर मिला. इसके अलावा मध्यप्रदेश के कूनो से लापता चीता राजस्थान के बारां जिलें में 15 किमी अंदर घुस गया था, वह कराहल जंगल से लापता था.

सीकर में सड़क किनारे मृत मिला शावक

सीकर में सड़क किनारे मृत अवस्था में पैंथर पड़ा देखकर स्वंयसेवक नाथूराम ने वन विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना दी. सूचना पर श्रीमाधोपुर वन विभाग के रेंजर देवेंद्र सिंह राठौड़ पूरी टीम के साथ मौका स्थल पर पहुंचे.

वन विभाग की टीम ने नर पैंथर के शव को अपने कब्जे में लेकर मौका स्थिति का जायजा लिया और निरीक्षण किया. वन विभाग की टीम ने नर पैंथर के शव को वन विभाग कार्यालय पहुंचाया. तीन सदस्यीय चिकित्सा टीम ने नर पैंथर के शव का पोस्टमार्टम किया. 

पोस्टमार्टम के बाद नर पैंथर के शव का अंतिम संस्कार किया गया. फिलहाल नर पैंथर की मौत के कारण का अभी तक खुलासा नहीं हो पाया है. पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का खुलासा हो पाएगा.

Advertisement

उदयपुर की आबादी इलाके में घुसा पैंथर

सीकर के अलावा उदयपुर में भी पैंथर की मौत की एक घटना सामने आयी है. मिली जानकारी के अनुसार शहर के आबादी वाले क्षेत्र में पैंथर घुस गया और ग्रामीण क्षेत्र में पैंथर ने लोगों पर हमला बोल दिया. अचानक पैंथर झाड़ियों से निकाले पैंथर ने एक के बाद एक कर दो व्यक्तियों पर घातक हमला कर दिया. इससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए. दोनों घायलों को हॉस्पिटल ले जाया गया जहां उसका उपचार हुआ.

बारां- एमपी के कूनों से लापता चीता,  बारां जिलें में 15 किमी अंदर घुसा,  चार दिन से लापता था 

एमपी के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क से लापता चीता अग्नि राजस्थान में मिला है,  ये चीता तीन दिन से कराहल जंगल से लापता था. लोकेशन एमपी और राजस्थान से सटे बारां जिले के शाहाबाद जंगल के आस-पास मिली, मध्यप्रदेश वन विभाग की टीम ने आनन-फानन मे चीते का रेस्क्यु कर कून्नो नेशनल पार्क पहुंचाया गया.

Advertisement

यह भी पढ़ें- राजस्थान के इस जिले में तेंदुए का आतंक, घर के पास झाड़ियां काट रही महिला पर किया हमला, हालत गंभीर

Topics mentioned in this article