राजस्थान में आसमान छूने लगे सब्जियों के दाम, 300 रुपये किलो बिक रहा फ्री मिलने वाला धनिया

Vegetable Price in Rajasthan: राजस्थान में लगातार हो रही भारी बारिश ने आम आदमी की थाली का जायका बिगाड़ दिया है. फसल बर्बाद होने से सब्जी मंडियों में सब्जियों के दामों में उछाल देखने को मिला है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान में लगातार हो रही भारी बारिश ने कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं, जिससे सब्जी की फसलें बर्बाद हो गई हैं. इसका असर आम आदमी की रसोई पर पड़ा है. इससे खाने की थाली का स्वाद बिगड़ गया है. पिछले दो महीने से सब्जियों के दामों ( Vegetable prices hike) में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है. जिसका असर इस समय आम आदमी की जेब पर साफ दिखाई दे रहा है. रोजाना सब्जियां खरीदना उसके लिए बोझ बनता जा रहा है. फ्री में मिलने वाला धनिया ( Coriander) भी ग्राहकों की पहुंच से दूर होने लगा है.

कृषि मंडियों में सब्जियों की आवक कम

हालात ये हैं कि बारिश के कारण कृषि मंडियों में सब्जियों की आवक कम हो गई है. इसके चलते दूसरे राज्यों से सब्जियां मंगवानी पड़ रही हैं, क्योंकि राजस्थान (Rajasthan) के कई जिलों में भारी बारिश के कारण सब्जियों की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई है. यही वजह है कि एशिया की सबसे बड़ी जयपुर की मुहाना मंडी  (Muhana Mandi, Jaipur) में दूसरे राज्यों से सब्जियों की आवक बढ़ने लगी है. इसके चलते सब्जियों के दाम ऊंचे स्तर पर पहुंच गए हैं.

Advertisement

फ्री वाला धनिया भी हुआ महंगा

मुहाना मंडी में सब्जी विक्रेता राम हरि ने बताया कि प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण हमारे क्षेत्र की लोकल सब्जियां पूरी तरह से नष्ट हो गई हैं. इसके कारण सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं. अब हमारे पास उत्तर प्रदेश से सब्जियां आ रही हैं. इसके कारण कई सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं.

Advertisement

इनमें धनिया 300 रुपये प्रति किलो, लहसुन 400 रुपये प्रति किलो, नींबू 120 रुपये प्रति किलो, प्याज 70 रुपये प्रति किलो, अदरक 100 रुपये प्रति किलो और आलू 40 रुपये प्रति किलो के भाव से ग्राहकों को बेचा जा रहा है. धनिया, जो हम हमेशा सब्जी खरीदने वाले ग्राहकों को मुफ्त में देते थे, आज दुकानों में कहीं नजर नहीं आ रहा है. अगर बारिश का मौसम ऐसे ही जारी रहा तो आने वाले दिनों में और भी सब्जियों के दाम बढ़ सकते हैं, जिससे रसोई का खर्च और बढ़ जाएगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें: RPSC में बाबूलाल कटारा से 10 घंटे पूछताछ, सील अलमारी से मिले अहम दस्तावेज; एविडेंस की तलाश की