Rajasthan Weather: मानसून की बारिश से भीगा राजस्थान,31 जिलों में भारी बरसात का येलो अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर (Mausam Kendra Jaipur) के अनुसार मंगलवार को पूर्वी राजस्थान (East Rajasthan) के 23 और पश्चिमी राजस्थान (West Rajasthan) के 8 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Monsoon Update: राजस्थान में मॉनसून पूरी तरह से आ चुका है. जिसके चलते पूरे प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार 1 जून से 1 जुलाई तक प्रदेश में औसत बारिश 58 एमएम होती है, जबकि अब तक 54.6 एमएम बारिश हो चुकी है यानी 6 फीसदी कम बारिश हुई है. अभी भी प्रदेश के 33 जिलों में से 20 में औसत से कम बारिश हुई है. 11 जिलों में औसत से अधिक जबकि दो जिलों में औसत बारिश दर्ज की गई है। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार जुलाई में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. मॉनसून (Monsoon) के अभी तीन महीने बाकी हैं.

Advertisement

31 जिलों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी 

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर (Mausam Kendra Jaipur) के अनुसार मंगलवार को पूर्वी राजस्थान (East Rajasthan) के 23 और पश्चिमी राजस्थान (West Rajasthan) के 8 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसी तरह 3 से 5 जुलाई के दौरान भरतपुर, जयपुर, उदयपुर, कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा 4 से 6 जुलाई के दौरान उत्तर पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी की प्रबल संभावना है.

Advertisement

बीते 24 घंटे का तापमान

इसके साथ ही राज्य में सोमवार को बीते 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान में सबसे ज्यादा बारिश बांसवाड़ा के घाटोल में 76 मिमी (3 इंच) और पश्चिमी राजस्थान में जालौर के रानीवाड़ा में 71 (2.84 इंच) दर्ज की गई. इसके अलावा कोटा में 41.4 मिमी, चूरू में 65 मिमी और माउंट आबू में 42 मिमी बारिश दर्ज की गई. इधर, राज्य में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 42.4 डिग्री दर्ज किया गया.

Advertisement

यह भी पढ़ें: बीजेपी के 3 अनुभवी नेता अब सदन में नहीं, 3 जुलाई से विधानसभा सत्र में कौन संभालेगा कमान