विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather: मानसून की बारिश से भीगा राजस्थान,31 जिलों में भारी बरसात का येलो अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर (Mausam Kendra Jaipur) के अनुसार मंगलवार को पूर्वी राजस्थान (East Rajasthan) के 23 और पश्चिमी राजस्थान (West Rajasthan) के 8 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Read Time: 2 mins
Rajasthan Weather: मानसून की बारिश से भीगा राजस्थान,31 जिलों में भारी बरसात का येलो अलर्ट जारी

Rajasthan Monsoon Update: राजस्थान में मॉनसून पूरी तरह से आ चुका है. जिसके चलते पूरे प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार 1 जून से 1 जुलाई तक प्रदेश में औसत बारिश 58 एमएम होती है, जबकि अब तक 54.6 एमएम बारिश हो चुकी है यानी 6 फीसदी कम बारिश हुई है. अभी भी प्रदेश के 33 जिलों में से 20 में औसत से कम बारिश हुई है. 11 जिलों में औसत से अधिक जबकि दो जिलों में औसत बारिश दर्ज की गई है। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार जुलाई में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. मॉनसून (Monsoon) के अभी तीन महीने बाकी हैं.

31 जिलों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी 

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर (Mausam Kendra Jaipur) के अनुसार मंगलवार को पूर्वी राजस्थान (East Rajasthan) के 23 और पश्चिमी राजस्थान (West Rajasthan) के 8 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसी तरह 3 से 5 जुलाई के दौरान भरतपुर, जयपुर, उदयपुर, कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा 4 से 6 जुलाई के दौरान उत्तर पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी की प्रबल संभावना है.

बीते 24 घंटे का तापमान

इसके साथ ही राज्य में सोमवार को बीते 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान में सबसे ज्यादा बारिश बांसवाड़ा के घाटोल में 76 मिमी (3 इंच) और पश्चिमी राजस्थान में जालौर के रानीवाड़ा में 71 (2.84 इंच) दर्ज की गई. इसके अलावा कोटा में 41.4 मिमी, चूरू में 65 मिमी और माउंट आबू में 42 मिमी बारिश दर्ज की गई. इधर, राज्य में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 42.4 डिग्री दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें: बीजेपी के 3 अनुभवी नेता अब सदन में नहीं, 3 जुलाई से विधानसभा सत्र में कौन संभालेगा कमान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करौली भीषण हादसे में 9 लोगों की मौत, ओम बिरला से लेकर बेनीवाल जैसे नेताओं ने दी प्रतिक्रिया
Rajasthan Weather: मानसून की बारिश से भीगा राजस्थान,31 जिलों में भारी बरसात का येलो अलर्ट जारी
Minister Kirori Lal Meena got another important responsibility, BJP appointed him in-charge for by-elections
Next Article
मंत्री किरोड़ी लाल मीणा को मिली एक और अहम जिम्मेदारी, भाजपा ने उप-चुनाव के लिए प्रभारी किए नियुक्त
Close
;