विज्ञापन
Story ProgressBack

बीजेपी के 3 अनुभवी नेता अब सदन में नहीं, 3 जुलाई से विधानसभा सत्र में कौन संभालेगा कमान

लोकसभा चुनाव के बाद यह पहला सत्र है जब कांग्रेस सत्तापक्ष को घेरने के लिए अपनी रणनीति तैयार कर ली है. माना जा रहा है कि 3 जुलाई से शुरू होने वाली विधानसभा का सत्र हंगामे से भरा होगा.

Read Time: 3 mins
बीजेपी के 3 अनुभवी नेता अब सदन में नहीं,  3 जुलाई से विधानसभा सत्र में कौन संभालेगा कमान
Rajasthan Assembly Session 2024

Rajasthan Assembly Session 2024: राजस्थान में 3 जुलाई (बुधवार) से विधानसभा का सत्र शुरू होने जा रहा है. यह सत्र सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों के लिए काफी अहम हैं. जहां यह बजट सत्र है और भजनलाल सरकार पहली बार अपना पूर्ण बजट पेश करने वाले हैं. वहीं, लोकसभा चुनाव के बाद यह पहला सत्र है जब कांग्रेस सत्तापक्ष को घेरने के लिए अपनी रणनीति तैयार कर ली है. माना जा रहा है कि 3 जुलाई से शुरू होने वाली विधानसभा का सत्र हंगामे से भरा होगा. वहीं 10 जुलाई को वित्त मंत्री बजट पेश करने वाली है.

बीजेपी विधानसभा सत्र के लिए बीजेपी 2 जुलाई को विधायक दल की बैठक बुलाई है. विधायक दल की बैठक सीएम आवास पर शाम 6 बजे होगी. इस बैठक में विधानसभा के फ़्लोर मैनेजमेंट और विपक्ष के हमलों का जवाब देने की रणनीति पर चर्चा की जाएगी.

बीजेपी के तीन धुरंधर अब सदन में नहीं

विधानसभा सदन में बीजेपी के तीन अनुभवी नेता गुलाब चंद कटारिया, राजेंद्र राठौड़ और सतीश पूनिया अब विधायक नहीं है. लिहाजा फ्लोर मैनेजमेंट की रणनीति किस नेता के पास रहे और विपक्ष के हमलों पर जवाब देने की जिम्मेदारी किसकी होगी. इन सभी का फैसला विधायक दल की बैठक में होगा. जबकि वरिष्ठ मंत्रियों और विधायकों को अलग टास्क सौंपा जाएगा.

इससे पहले CMO में 12 बजे भजनलाल सरकार की कैबिनेट बैठक होगी. इसके ठीक बाद मंत्री परिषद की बैठक आयोजित की जाएगी. इन दोनों बैठकों में सदन में रखे जाने वाले बिलों का अनुमोदन होगा.

कांग्रेस की रणनीति तैयार

दूसरी ओर कांग्रेस ने अभी तक विधायक दल की बैठक का समय तय नहीं किया है. लेकिन नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली और PCC चीफ़ गोविंद सिंह डोटासरा ने वरिष्ठ विधायकों के साथ बात कर रणनीति तैयार कर ली है.

संभवतः तीन जुलाई को न पक्ष लॉबी में विधायक दल की बैठक बुलायी जाएगी. उससे पहले 4 बजे सदन में सर्वदलीय सर्वदलीय बैठक भी बुलायी गई है जबकि विधानसभा बिज़नस कमेटी की बैठक कल शाम 5 बजे होगी. बिज़नेस कमेटी की बैठक में सदन की कार्रवाई तय की जाएगी. 3 जुलाई से शुरू होने वाला बजट सत्र में 10 जुलाई को बजट पेश होगा. सदन की करवाई इस बार अगस्त के पहले सप्ताह तक चलने की संभावना है.

य़ह भी पढ़ेंः नए आपराधिक कानूनों को सीएम भजनलाल ने बताया ज़रूरी, तो अशोक गहलोत बोले- 'पुलिसिया राज्य' बनाने की कोशिश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
RPSC ने खोला रोजगार का पिटारा, डिप्टी जेलर और वाइस प्रिंसिपल समेत कई पदों पर होगी भर्ती
बीजेपी के 3 अनुभवी नेता अब सदन में नहीं,  3 जुलाई से विधानसभा सत्र में कौन संभालेगा कमान
Now there will be home delivery of ration in Rajasthan, know who will get this facility
Next Article
राजस्थान में राशन की होगी अब होम डिलीवरी, जानें किन लोगों को मिलेगी यह सुविधा
Close
;