Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम हुआ ड्राई, 2 दिन बाद फिर बारिश, जानें Monsoon की विदाई को लेकर क्या है अपडेट

Rajasthan Weather Today: राज्य से मानसून की विदाई 17 सितंबर से शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार इसमें देरी हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार अगले एक-दो दिन में राजस्थान में बारिश पूरी तरह से थम जाएगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

Rajasthan Weather Today: प्रदेश में इस साल का मानसून  ( Monsoon) अब विदाई को तैयार है. पिछले कुछ दिनों से आसमान धीरे-धीरे साफ होने लगा है. विभिन्न जिलों में हो रही बारिश अब थमने लगी है. हालांकि कई जिलों में अब भी दिनभर बादलों की आवाजाही लगी हुई है. जयपुर (Jaipur) समेत पूर्वी राजस्थान(Eastern Rajasthan)  के कई जिलों में पिछले तीन-चार दिनों से आसमान में काले बादलों ने डेरा जमा रखा है. आमतौर पर प्रदेश से मानसून की विदाई 17 सितंबर से शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार इसमें काफी देरी हो रही है. मौसम विभाग (IMD)के अनुसार अगले एक-दो दिन में राजस्थान(Rajasthan) के एक हिस्से से मानसून की विदाई शुरू हो सकती है, लेकिन पूरी तरह से विदाई होने में एक सप्ताह से लेकर दस दिन से अधिक का समय लग सकता है.

बीते 24 घंटों के मौसम का हाल

बीते 24 घंटों के मौसम के हाल की बात करें तो पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा. मौसम में उतार-चढ़ाव के चलते राज्य में सबसे अधिक अधिकतम तापमान जैसलमेर में 38.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बीते 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश डूंगरपुर तहसील में 37.0 मिमी दर्ज की गई.

Advertisement

सोमवार के मौसम का अपडेट

सोमवार को मौसम की बात करें तो मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर (IMD, Jaipur) के अनुसार पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के आसपास के इलाकों में कुछ जगह बारिश की संभावना है. साथ ही पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

Advertisement

आगामी दिनों के लिए भारी वर्षा का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार 23 सितंबर के आसपास पश्चिमी राजस्थान  (Western Rajasthan)और कच्छ के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल बन रही हैं. मानसून की द्रोणिका अब बीकानेर से होकर गुजर रही है. इसके चलते उत्तरी राजस्थान पर समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक फैला चक्रवाती घेरा(Cyclonic circulation) कमजोर पड़ गया है.इसकी वजह से 23-24 सितंबर तक पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम आमतौर पर शुष्क रहने की संभावना है और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है. इस अवधि के बाद 26 सितंबर से पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: राजस्थान में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 22 IAS अफसर का ट्रांसफर; 58 IPS के भी तबादले, देखें लिस्ट