विज्ञापन

Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम हुआ ड्राई, 2 दिन बाद फिर बारिश, जानें Monsoon की विदाई को लेकर क्या है अपडेट

Rajasthan Weather Today: राज्य से मानसून की विदाई 17 सितंबर से शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार इसमें देरी हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार अगले एक-दो दिन में राजस्थान में बारिश पूरी तरह से थम जाएगी.

Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम हुआ ड्राई, 2 दिन बाद फिर बारिश, जानें Monsoon की विदाई को लेकर क्या है अपडेट
Rajasthan Weather

Rajasthan Weather Today: प्रदेश में इस साल का मानसून  ( Monsoon) अब विदाई को तैयार है. पिछले कुछ दिनों से आसमान धीरे-धीरे साफ होने लगा है. विभिन्न जिलों में हो रही बारिश अब थमने लगी है. हालांकि कई जिलों में अब भी दिनभर बादलों की आवाजाही लगी हुई है. जयपुर (Jaipur) समेत पूर्वी राजस्थान(Eastern Rajasthan)  के कई जिलों में पिछले तीन-चार दिनों से आसमान में काले बादलों ने डेरा जमा रखा है. आमतौर पर प्रदेश से मानसून की विदाई 17 सितंबर से शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार इसमें काफी देरी हो रही है. मौसम विभाग (IMD)के अनुसार अगले एक-दो दिन में राजस्थान(Rajasthan) के एक हिस्से से मानसून की विदाई शुरू हो सकती है, लेकिन पूरी तरह से विदाई होने में एक सप्ताह से लेकर दस दिन से अधिक का समय लग सकता है.

बीते 24 घंटों के मौसम का हाल

बीते 24 घंटों के मौसम के हाल की बात करें तो पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा. मौसम में उतार-चढ़ाव के चलते राज्य में सबसे अधिक अधिकतम तापमान जैसलमेर में 38.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बीते 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश डूंगरपुर तहसील में 37.0 मिमी दर्ज की गई.

सोमवार के मौसम का अपडेट

सोमवार को मौसम की बात करें तो मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर (IMD, Jaipur) के अनुसार पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के आसपास के इलाकों में कुछ जगह बारिश की संभावना है. साथ ही पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

आगामी दिनों के लिए भारी वर्षा का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार 23 सितंबर के आसपास पश्चिमी राजस्थान  (Western Rajasthan)और कच्छ के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल बन रही हैं. मानसून की द्रोणिका अब बीकानेर से होकर गुजर रही है. इसके चलते उत्तरी राजस्थान पर समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक फैला चक्रवाती घेरा(Cyclonic circulation) कमजोर पड़ गया है.इसकी वजह से 23-24 सितंबर तक पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम आमतौर पर शुष्क रहने की संभावना है और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है. इस अवधि के बाद 26 सितंबर से पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 22 IAS अफसर का ट्रांसफर; 58 IPS के भी तबादले, देखें लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बर्थडे में घर बुलाकर अधिकारी के खाने में मिलाया नशीला पदार्थ, अश्लील वीडियो बनाकर मांगे लाखों रुपये
Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम हुआ ड्राई, 2 दिन बाद फिर बारिश, जानें Monsoon की विदाई को लेकर क्या है अपडेट
Jaipur Heritage Mayor Munesh Gurjar lose his chair today? UDH minister said  preparations completed
Next Article
Munesh Gurjar: जयपुर हेरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर की क्या आज चली जाएगी कुर्सी? यूडीएच मंत्री बोले-तैयारी पूरी कर ली है 
Close