Rajasthan Weather: जयपुर से शेखावटी तक बारिश का कहर, 17 जिलों में अलर्ट; जानिए आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम

Rajasthan Weather Update Today: मौसम विभाग ने रविवार के लिए भरतपुर, सवाईमाधोपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी कर भारी बारिश की चेतावनी दी है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
R

Rajasthan Rain Alert: राजस्थान में लगातार हो रही बारिश से जहां एक ओर मौसम सुहाना हो गया है, वहीं दूसरी ओर कई जगहों पर जलभराव की समस्या से लोग काफी परेशान हो गए हैं. प्रदेश में कुछ जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई.पूर्वी राजस्थान में कई जगहों पर और पश्चिमी राजस्थान में कुछ जगहों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. बीकानेर से गुजर रही मानसून ट्रफ लाइन और परिसंचरण तंत्र के कारण 15 अगस्त तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने रविवार के लिए भरतपुर सवाई माधोपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी कर भारी बारिश की चेतावनी दी है. इसके अलावा 9 जिलों भरतपुर, अलवर,टोंक,बारां,कोटा, झालावाड़,करौली के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

बीते 24 घंटे में मौसम का हाल

वहीं बीते 24 घंटे में मौसम की बात करें तो राज्य में अलवर के मंडावर में 72.0, भरतपुर के डीग में 89.0, कामां में 79.0, कुम्हेर में 70.0, जुर्रहारा में 68.0, अलवर के खाजुवाला में 65.0, सवाईमाधोपुर में बामनवास में 76.0 दर्ज की गई. सबसे ज्यादा बारिश  प्रतापगढ़ के पीपलखूट में 112.0 एम एम दर्ज की गई. वहीं लगातार बारिश के कारण मौसम खुशगवार है. ऐसे में राज्य में सबसे अधिकतम तापमान गंगानगर में 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Advertisement

एक हफ्ते तक चलेगा बारिश का दौर

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार हरियाणा के ऊपर बना परिसंचरण तंत्र अब उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर है. मानसून की ट्रफ लाइन बीकानेर से होकर गुजर रही है. इसके चलते अगले एक सप्ताह तक पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. इसके साथ ही आने वाले दिनों में जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर और भरतपुर संभाग में मानसून के सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है और अगले 5-7 दिनों तक भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. इसके साथ ही शेखावाटी क्षेत्र में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

Advertisement

यह भी पढ़ें:  पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह का निधन, CM भजनलाल शर्मा ने व्यक्त किया दुख

Topics mentioned in this article