विज्ञापन

Natwar Singh Passes Away: पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह का निधन, CM भजनलाल शर्मा ने जताया शोक

1984 में विदेश सेवा से इस्तीफा देने के बाद वह कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए थे. उसी साल नटवर सिंह ने लोकसभा चुनाव लड़ा था, जिसमें जीत मिलने बाद उन्हें राज्य मंत्री बनाया गया था.

Natwar Singh Passes Away: पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह का निधन, CM भजनलाल शर्मा ने जताया शोक
फाइल फोटो

Natwar Singh Passes Away: पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह का 95 वर्ष की आयु में शनिवार को निधन हो गया. उन्होंने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली. जानकारी के मुताबिक, वह लंबे समय से बीमार थे. नटवर सिंह के निधन पर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शोक जताया है. 

भरतपुर के रहने वाले थे नटवर सिंह

नटवर सिंह राजस्थान के भरतपुर जिले के रहने वाले थे. इन्होंने अजमेर के एलीट मेयो कॉलेज और ग्वालियर के सिंधिया कॉलेज से पढ़ाई की. साथ ही इनकी उच्च शिक्षा सेंट स्टीफंस कॉलेज से हुई बाद में वह इंग्लैंड के कैंब्रिज विश्वविद्यालय से पढ़ाई की. इनके पिता राजदरबार में अहम पद पर कार्यरत थे. 

वर्ष 1984 में जीता था पहला चुनाव

1953 में नटवर सिंह को भारतीय विदेश सेवा (IFS) के लिए चुना गया और 31 साल तक उन्होंने सेवाएं दीं. उन्होंने चीन, न्यूयॉर्क, पोलैंड, इंग्लैंड, पाकिस्तान, जमैका और जाम्बिया सहित कई देशों में सेवा की. इसके बाद 1984 में विदेश सेवा से इस्तीफा देने के बाद वह कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए. उसी साल नटवर सिंह ने लोकसभा चुनाव लड़ा और उन्हें राज्य मंत्री बनाया गया.

राजस्थान के सीएम ने जताया शोक

नटवर सिंह के निधन पर भजनलाल शर्मा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, 'भारत सरकार में पूर्व विदेश मंत्री, पद्म विभूषण से सम्मानित कु. नटवर सिंह जी के निधन का समाचार अत्यन्त दुःखद है. प्रभु श्रीराम जी से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान तथा शोकाकुल परिवार को इस दुख की घड़ी में संबल प्रदान करें.'

यह भी पढ़ें- अमृतलाल मीणा को श्रद्धांजलि देने सलूंबर पहुंचीं डिप्टी CM दिया कुमारी, गुरुवार को भाजपा विधायक का हुआ था निधन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बीकानेर के श्रीडूंगरगढ़ में भयानक सड़क हादसे में ननद-भाभी की मौत, मंदिर जाते हुए कार ने रौंदा 
Natwar Singh Passes Away: पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह का निधन, CM भजनलाल शर्मा ने जताया शोक
Rajasthan Jalday Vibhag Recruitment of 25000 personnel in Rajasthan, Minister Kanhaiya Lal Choudhary also announced for contract workers.
Next Article
राजस्थान में जलदाय विभाग में होगी 25000 कर्मियों की भर्ती, मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने संविदा कर्मियों के लिए भी किया ऐलान
Close