Rajasthan weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी और लू से नहीं मिलेगी राहत, जानें कब तक होगी बारिश

Rain Prediction: रविवार शाम को कोटा, जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा और बूंदी समेत आस-पास के इलाकों में मध्यम बारिश दर्ज की गई. वहीं, आधे राजस्थान में गर्मी से लोगों का बुरा हाल है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rain Prediction: राजस्थान में मौसम का मिजाज बिल्कुल अलग है. एक तरफ लोग भीषण गर्मी और लू का सामना कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ कई जगहों पर बारिश भी हो रही है. रविवार शाम को कोटा, जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा और बूंदी समेत आसपास के इलाकों में मध्यम बारिश दर्ज की गई. वहीं, आधे राजस्थान में गर्मी से लोगों का बुरा हाल है. फिलहाल प्रदेश के कई जिलों में तापमान झुलसाने वाली स्थिति में पहुंच गया है. फिलहाल तापमान 45 डिग्री से ऊपर ही रहने वाला है, जिसमें आने वाले दिनों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलने वाला है.

बीते दिन का तापमान

जयपुर मौसम केंद्र (Jaipur Mausam Kendra) के अनुसार, रविवार को बीकानेर और जयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर लू चलने की वजह से गर्मी से राहत नहीं मिली. राज्य में अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर (Sri Ganganagar) में 46.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान अलवर में 35.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तरी राजस्थान के अधिकांश भागों में भीषण लू की स्थिति देखी गई. उत्तरी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. अगले 3 दिनों में उत्तर-पश्चिमी भारत में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा. इसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने का अनुमान है. 

Advertisement

तापमान का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए तापमान का अपडेट जारी किया है, जिसके अनुसार आने वाले दिनों में राज्य में मौसम शुष्क रहेगा. अगले 48 घंटों में बीकानेर, भरतपुर, जयपुर संभाग में अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री तक जाने की संभावना है. इसके आसपास के इलाकों में भी दिन में लू चलेंगी. इसकी वजह से रातें गर्म रहने की संभावना है. वहीं, दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है, जिसके चलते दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है.

Advertisement

मानसून का ताजा अपडेट

मानसून को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 4-5 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्से के कुछ और हिस्सों, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. यदि स्थितियां ऐसी ही रहीं तो पिछले साल की तरह इस साल भी मानसून 25 जून को ही  दक्षिणी राजस्थान से प्रवेश करेगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Rajasthan Weather: भीषण गर्मी से बेहाल राजस्थान को मानसून का इंतजार, जानिए कब होगी बारिश

Topics mentioned in this article