विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में अगले 24 घंटों में हीट वेव की चेतावनी, बीकानेर में पारा जा सकता है 40 डिग्री के पार

Rajasthan Weather Today: मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में कई जिलों में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की संभावना है. वहीं 8 मई को जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, नागौर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, कोटा, बारां जिलों में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की संभावना है.

Read Time: 3 mins
Rajasthan Weather Today: राजस्थान में अगले 24 घंटों में हीट वेव की चेतावनी, बीकानेर में पारा जा सकता है 40 डिग्री के पार

Heat Wave Alert In Rajasthan: मौसम विभाग ने राजस्थान में अगले 48 घंटों में हीट वेव की चेतावनी दी है. वहीं अगले 2 दिनों में बीकानेर संभाग में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी 2-3 दिनों में अधिकतम तापमान में और दो से तीन डिग्री बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है. 7 मई को पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 44- 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने और जोधपुर, बीकानेर संभाग में हीटवेव/लू चलने की संभावना है.

बीकानेर संभाग में लू चलने की चेतावनी 

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की संभावना है. वहीं 8 मई को जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, नागौर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, कोटा, बारां जिलों में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की संभावना है. इससे पहले पिछले चौबीस घंटों में प्रदेश की कई स्थानों पर बादल छाए रहे. एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कई स्थानों पर हलकी बूंदे-बांदी भी हुई और उत्तरी हवाओं की वजह से तापमान में कमी आई. 

पिछले 24 घंटों में तापमान रहा सामान्य  

राज्य के अजमेर, जयपुर तथा बीकानेर संभागों में अधिकतम तापमान सामान्य से कम दर्ज हुए तथा तापमान रेंज (38-40) के मध्य रही. उदयपुर, कोटा तथा जोधपुर संभागो में अधिकतम तापमान सामान्य दर्ज हुए तथा तापमान रेंज (39-42) के मध्य रही. वहीं पिछले 24 घंटो के दौरान राज्य के अजमेर, जयपुर, कोटा, तथा बीकानेर सम्भाग में अधिकतम तापमान विशेष रूप से अधिक रहा, तथा शेष सभी सम्भांगो में अधिकतम तापमानों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं रहा. वहीं सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.1°C जैसलमेर में दर्ज किया गया.

हीटवेव से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की हिदायतें 

गर्मी के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दिशा निर्देश जारी किये हैं. जिन्हें अपनाकर भीषण गर्मी को मात दी जा सकती है. जिसके मुताबिक, पूरे दिन नियमित रूप से पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें, गर्मी से बचने के लिए सांस लेने योग्य, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें.बाहर निकलते समय धूप का चश्मा, छाता या टोपी और उपयुक्त जूते पहनकर रखें साथ ही, अधिक प्रोटीन वाले भोजन से दूर रहें और बासी भोजन का सेवन करने से बचें, साथ ही शराब, चाय, कॉफ़ी और सोडा जैसे निर्जलीकरण करने वाले पेय पदार्थों से दूर रहें.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: इस्तीफे के सवालों में घिरे किरोड़ी लाल मीणा, अपने ही बयानों में फंसे
Rajasthan Weather Today: राजस्थान में अगले 24 घंटों में हीट वेव की चेतावनी, बीकानेर में पारा जा सकता है 40 डिग्री के पार
Gajendra Singh Shekhawat got Two ministry it is Minister of Culture and Minister of Tourism
Next Article
गजेंद्र सिंह शेखावत का जल शक्ति मंत्रालय सीआर पाटिल को, जानें कौन से दो नए मंत्रालय को संभालेंगे
Close
;