Rajasthan Weather Update: सावधान! राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का रेड अलर्ट, इन 9 जिलों में बारिश की उम्मीद

राजस्थान में पश्चिमी इलाके गर्मी का सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में भीषण हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
हीट वेव

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी और तेज लू का दौर चल रहा है. प्रदेश के पश्चिमी इलाके इस गर्मी का सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है. पश्चिमी हिस्से में दिन तो दिन रात के समय भी गर्मी से लोग बेहाल हो रहे हैं. अधिकतर जिलों में तापमान 47 डिग्री के ऊपर दर्ज हो रहा है. कहीं-कहीं तो तापमान 47 डिग्री को भी पार कर गया है. 

48 घंटों में भीषण हीट वेव का अनुमान

प्रदेश में रात के समय तापमान 34- 35 डिग्री तक बना हुआ है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया कि अगले 48 घंटों में अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी की संभावना है. इसके अलावा अगले 48 घंटों में भीषण हीट वेव की संभावना जताई गई है.

बीकानेर समेत कई जिलों में रेड अलर्ट

जयपुर मौसम विज्ञान केन्द्र निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा, "जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के अधिकतर इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. 23-24 मई को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, कोटा व भरतपुर संभागों में तापमान 45-48 डिग्री दर्ज होने व भीषण हीट की प्रबल संभावना जताई गई. 

Advertisement

कई जिलों में हल्की बारिश की उम्मीद

अगर एक हफ्ते के मौसम की बात करें तो बाड़मेर में 27 मई तक अधिकतम तापमान 47 डिग्री और न्यूनतम तापमान 33 डिग्री रहने का अनुमान है. इसके अलावा बीकानेर में भी अधिकतम तापान 47 डिग्री ही रहने की संभावना है. इसके अलावा टोंक, अजमेर, भीलवाड़ा, चुरू, सीकर, नागौर, दौसा, करौली, बीकानेर और आसपास क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना है. 

राजस्थान में कब आएगा मानसून

वहीं, मंगलवार यानी 21 मई को टोंक, अजमेर, भीलवाड़ा और आसपास क्षेत्रों में कहीं-कहीं मौसम विभाग ने बादल गरज के साथ हल्की बारिश का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून के 31 मई से 1 जून के आसपास केरल पहुंचने का अंदेशा है. वहीं,  राजस्थान में मौसम विभाग के अनुसार 25 जून से 6 जुलाई के बीच मानसून पहुंचने की संभावना जताई है. हालांकि इन तारीखों में बदलाव संभव है.

Advertisement

यह भी पढ़ें- किर्गिस्तान में फंसे राजस्थानी छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी, CM बोले- छात्र खुद को अकेला न समझें