विज्ञापन

राजस्थान CM भजनलाल का बड़ा ऐलान, रक्षाबंधन पर सरकारी बसों में फ्री यात्रा करेंगी महिलाएं

Raksha Bandhan 2024 Date: भाई-बहन के अटूट प्यार, स्नेह और बंधन का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार करीब आ गया है. रक्षाबंधन सावन की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस साल 19 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनेगा.

राजस्थान CM भजनलाल का बड़ा ऐलान, रक्षाबंधन पर सरकारी बसों में फ्री यात्रा करेंगी महिलाएं

Raksha Bandhan 2024 Date: रक्षाबंधन का त्योहार इस साल 19 अगस्त को मनाया जाएगा. यह त्योहार भाई-बहन के अटूट प्यार, स्नेह और बंधन का प्रतीक है. इस दिन बहनें अपने भाइयों को राखी बांधती हैं. बदले में भाई बहनों को गिफ्ट देते हैं साथ ही उनकी रक्षा की कसम खाते हैं. रक्षाबंधन के दिन बड़ी संख्या में महिलाएं अपने भाइयों को राखी बांधने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रैवल भी करती हैं. राजस्थान की भजनलाल शर्मा सरकार ने रक्षाबंधन पर महिलाओं को बड़ी सौगात दी है. रक्षाबंधन पर महिलाएं इस साल राजस्थान में सरकारी बसों में फ्री यात्रा कर सकेंगी. 

रक्षाबंधन पर राजस्थान की सरकारी बसों में फ्री यात्रा

दरअसल राजस्थान सरकार ने एक आदेश जारी किया है. जिसमें बताया गया है कि रक्षाबंधन पर 19 अगस्त को प्रदेश की सभी सरकारी बसों में महिलाएं और लड़कियां फ्री यात्रा कर सकेंगी. पिछले साल भी गहलोत सरकार ने राखी के दिन महिलाओं को फ्री यात्रा की सौगात दी थी. भजनलाल सरकार ने भी उस रवायत को जिंदा रखा है. 

महिलाओं और लड़कियों को फ्री यात्रा की टिकट मिलेगी

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि 19 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन केवल एक दिन के लिए सरकारी बसों में महिलाएं और लड़कियां फ्री यात्रा कर सकेंगी. फ्री यात्रा की यह सौगात राजस्थान की सीमा के भीतर ही मिलेगा. सरकारी बसों के कंडक्टर इस दिन महिलाओं और लड़कियों को निःशुल्क यात्रा टिकट बांटेंगे. 

रक्षाबंधन पर महिलाओं की फ्री यात्रा के लिए जारी सरकारी आदेश.

रक्षाबंधन पर महिलाओं की फ्री यात्रा के लिए जारी सरकारी आदेश.

एसी, वोल्वो बसों में देना होगा चार्ज

जारी आदेश में यह भी बताया गया है कि इस दिन की यात्रा के लिए अग्रिम आरक्षण की सुविधा भी देय होगी. हालांकि फ्री यात्रा की यह सौगात एसी, वोल्वों और अखिल भारतीय अनुज्ञा पत्रों पर संचालित बसों में नहीं मिलेगी. 

डाक विभाग ने भी की है विशेष तैयारी

बताते चले कि रक्षाबंधन को लेकर डाक विभाग ने भी विशेष तैयारी की है. भारतीय डाक विभाग ने बहनों के लिए वाटरप्रूफ लिफाफे की नई व्यवस्था शुरू की है. इसी कड़ी में डाकघर में राखी के लिफाफों की बिक्री शुरू हो चुकी है. हर साल रक्षाबंधन के त्योहार से पहले डाकघर स्पेशल राखी के लिफाफे उपलब्ध कराता है ताकि बहनें अपने भाइयों को राखी भेज सकें. 

10 रुपए में वॉटरप्रुफ डिजाइनर लिफाफे दे रहा डाक विभाग

इस बार डाकघर ने खास डिजाइनों और रंगों में राखी के लिफाफे उपलब्ध कराए हैं, जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहे हैं. ये लिफाफे न केवल आकर्षक हैं, बल्कि वॉटरप्रूफ भी हैं, जिससे राखी गीली नहीं होगी. मतलब लिफाफा न तो फटता है और न ही गीला होता है. सबसे खास बात यह इसकी कीमत मात्र 10 रुपए है.

यह भी पढ़ें - Raksha Bandhan 2024: भाईयों को अब आसानी से राखी भेज सकेंगी बहनें, पोस्टमैन घर से फ्री में ले जाएंगे पार्सल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
राजस्थान CM भजनलाल का बड़ा ऐलान, रक्षाबंधन पर सरकारी बसों में फ्री यात्रा करेंगी महिलाएं
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close