जूनियर नेशनल बास्केटबॉल प्रतियोगिता में राजस्थान ने जीता गोल्ड, जैसलमेर के अजय ने गाड़ा झंडा

जूनियर नेशनल बास्केटबॉल प्रतियोगिता में राजस्थान ने गोल्ड जीता है. जबकि जैसलमेर के अजय कुमार ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: जूनियर नेशनल बास्केटबॉल प्रतियोगिता में राजस्थान की टीम ने स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीता है. बता दें पिछले दो वर्षों से राजस्थान को इस प्रतियोगिता में रजत पदक हासिल हो रहा था. लेकिन इस बार राजस्थान ने गोल्ड हासिल कर सभी को हैरान कर दिया. वहीं फाइनल मुकाबले में जैसलमेर के अजय कुमार ने अपने प्रदर्शन से सबसे ज्यादा 27 अंक का योगदान देकर अहम भूमिलाक निभाई है.

भारतीय बास्केटबॉल महासंघ एवं मध्यप्रदेश राज्य बास्केटबॉल संघ के संयुक्त तत्वाधान में 74 वी जूनियर राष्ट्रीय स्तरीय बास्केटबाल प्रतियोगिता का आयोजन दिनांक 8 से 14 मई 2024 तक इंदौर मध्यप्रदेश में किया गया.जंहा देश के पश्चिमी छोर पर बसे सरहद जिले जैसलमेर की बास्केटबॉल अकादमी से निकलकर खिलाड़ियों ने झंडा गाड़ दिया.

Advertisement

राजस्थान ने चंडीगढ़ को हराकर जीता गोल्ड

राजस्थान की टीम ने फाइनल मुकाबले में एक तरफा चंडीगढ़ को 107–49 अंको से पराजित कर स्वर्ण पदक पर अपने नाम किया. वहीं, जूनियर राष्ट्रीय बास्केटबाल प्रतियोगिता में राजस्थान टीम ने लीग मुकाबले में आंध्र प्रदेश को 64–24, तमिलनाडु को 100–50, उड़ीसा को 68–26 के अंतर से पराजित कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया क्वार्टर फाइनल मुकाबले में पंजाब को 91–69 से हराया. जबकि सेमी फाइनल मुकाबले में गत दो वर्षो की विजेता उत्तर प्रदेश को 84–59 अंको से पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया था, जिसके बाद फाइनल में भी इन खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया.

फाइनल मुकाबले में जैसलमेर बास्केटबॉल अकादमी के खिलाड़ी अजय कुमार ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए सर्वाधिक 27 अंकों का योगदान देकर राजस्थान टीम को स्वर्ण पदक दिलाने में महत्ती भूमिका निभाई एवं गत दो वर्षो से राजस्थान टीम रजत पदक प्राप्त कर रही थी.

Advertisement

राजस्थान टीम के मुख्य प्रशिक्षक राकेश बिश्नोई ने बताया कि हाल ही 9 से 15 अप्रैल 2024 तक पुडुचेरी में आयोजित यूथ नेशनल बास्केटबॉल प्रतियोगिता में भी राजस्थान टीम ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया था.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः Private School Guideline: 3 साल तक नहीं बढ़ेगी फीस, बाहर से खरीद सकेंगे यूनिफॉर्म-किताबें, प्राइवेट स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी