मिहिर भोज को लेकर आमने-सामने राजपूत और गुर्जर समाज, झालावाड़ में इंटरनेट बंद ; शहर बना छावनी

Gurjar And Rajput Conflict In Jhalawar: 2 अक्टूबर को गुर्जर समाज द्वारा भी प्रशासन की अनुमति के बिना ही रैली निकाल दी गई थी. गुर्जर समाज द्वारा निकाली गई रैली का राजपूत संगठनों ने विरोध किया था, जिसके बाद तनाव की स्थितियां पैदा हो गई थी. जिसके बाद अब राजपूत समाज भी रैली निकालने पर अड़ा हुआ है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
प्रतीकात्मक फोटो

Raja Mihir Bhoj Jayanti: झालावाड़ शहर में राजपूत समाज द्वारा मिहिर भोज रैली निकाले जाने के ऐलान के चलते शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है. शहर में तनाव के हालात बने हुए हैं, जिसके बाद पूरे जिले में इंटरनेट बंद कर दिया गया है. राजपूत समाज को रैली निकालने के लिए प्रशासन ने अनुमति भी नहीं दी है, लेकिन फिर भी राजपूत समाज ने ऐलान किया था कि वह रैली निकालेंगे.

गौरतलब है राजपूत और गुर्जर समाज राज मिहिर भोज अपने-अपने समुदाय का मानते हैं. इसको लेकर इतिहास में भी कई मतभेद हैं. 

जिले के बाहर से भी बुलाई पुलिस 

किसी भी अपनी घटना को रोकने के लिए और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया गया है, वहीं बाहर से भी पुलिस अधिकारियों को बुलाया गया है जो स्थिति पर नजर रखे हुए हैं, दोपहर 1:00 बजे के लगभग राजपूत समाज द्वारा रैली निकाली जाएगी जो शहर के प्रमुख मार्गों से होकर गुजरेगी. उसके बाद झालावाड़ के राजपूत छात्रावास में एक सभा का आयोजन होगा जिसमें भाग लेने के लिए सम्राट मिहिर भोज के वंशज भी पहुंचे हैं.

सजाया गया राजपूत छात्रावास

इलाके में तनाव का माहौल

जानकारी के मुताबिक, 2 अक्टूबर को गुर्जर समाज द्वारा भी प्रशासन की अनुमति के बिना ही रैली निकाल दी गई थी. गुर्जर समाज द्वारा निकाली गई रैली का राजपूत संगठनों ने विरोध किया था, जिसके चलते तनाव की स्थितियां पैदा हो गई थी. बाद में पुलिस ने दोनों पक्षों के लोगों के विरुद्ध मामले दर्ज किये जिन्हें पाबंद भी किया गया है.

Advertisement

शहर के चप्पे-चप्पे पुलिस

शहर में तनाव का माहौल 

लेकिन गुर्जर समाज द्वारा रैली निकाले जाने के बाद राजपूत संगठनों द्वारा घोषणा कर दी गई थी कि वह भी 18 अक्टूबर को रैली निकालेंगे और सभा का आयोजन करेंगे. इसको लेकर प्रशासन की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं और दोनों पक्षों के बीच टकराव की संभावनाओं को देखते हुए तनाव का माहौल बना हुआ है.

यह भी पढ़ें- 'बाबा सिद्दीकी की तरह तुम्हारी भी हत्या कर देंगे' भाजपा की Ex-MLA अमृता मेघवाल को मिली धमकी